बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने वाले बेस्ट फूड और टिप्स।

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के टिप्स और आहार

आज के लेख में हम जानेंगे की बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? मतलब की ऐसे कौन से फूड या आहार हैं, इन्हें खाने से बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ जाता हैं।

वैसे तो कई लोग ऐसे भी जो एनर्जी पाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को नुकसान ही होता हैं। ऐसे में खाने वाली कुछ चीज़े ऐसी हैं, जिन्हें खाने पर शरीर में एनर्जी आ जाती हैं और किसी तरह की हानि भी नहीं होती हैं। तो फिर अपनी डाइट में निचे बतायी गयी चीजों को जरूर शामिल करे और शरीर की ऊर्जा को बढ़ाए।

आखिर एनर्जी ड्रिंक क्यों नहीं पीना चाहिए?

वैसे तो आज के युग में थकावट होना आम बात हैं। इससे बचने के लिए कई लोग एनर्जी ड्रिंक, कोल्डड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक का सहारा लेते हैं। लेकिन लम्बे समय तक एनर्जी ड्रिंक को पीते रहने से सेहत ख़राब हो सकती हैं। दरअसल इन एनर्जी ड्रिंक्स के अंदर कैफीन होता हैं, जो बॉडी के लिए घातक हैं। कैफीन कुछ देर के लिए आपके दिमाग को एक्टिव बना देता है, जिससे आप खुद को अलर्ट महसूस करते हैं। लेकिन जब कैफीन का असर ख़त्म होने लगता हैं तो आप दुबारा से थकावट महसूस करने लगते हैं।

अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो कैफीन वाली चीजों का सेवन न करे। ऐसे में बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए आपको नेचुरल फूड लेने की सलाह दी जाती हैं। इन नेचुरल आहार में कैफीन बिलकुल भी नहीं होता है, लेकिन फिर भी इन्हें खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। आइये जानते हैं बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने वाले बेस्ट फ़ूड और टिप्स क्या हैं? ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें खाने से बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ने लगता हैं।

बॉडी को एनर्जेटिक बनाने के लिए इन चीजों को जरूर खाए :-

1) केला खाए

केले पोटैशियम का सबसे बढ़िया स्रोत हैं। जिससे सुस्ती और थकान से छुटकारा मिलता हैं। इसमें विटामिन बी-6 भी पाया जाता हैं जो एनर्जी लेवल को बनाये रखता हैं। साथ ही इससे व्यक्ति में एकाग्रता भी बढ़ती हैं।

2) पालक का सेवन करे

पालक न सिर्फ आयरन का अच्छा स्रोत हैं, बलकी इसमें और भी कई सारे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर को सारा दिन उर्जावान बनाये रखने में आसानी होती हैं। पालक को आज चाहे सलाद के रूप में खाए या फिर इसका सूप बना कर पिए, दोनों ही तरीकों से शरीर की ऊर्जा बढ़ने लगती हैं।

3) खूब सारा पानी पिए

शरीर में पानी की कमी होने पर कमजोरी महसूस होना, थकावट होना और नींद आने की समस्या होने लगती हैं। इसलिए काम के दौरान बीच-बीच में पानी पीते रहे। जो लोग काम के समय पानी पीना भूल जाते हैं, उन्हें सिरदर्द और थकान होने लगती हैं। इसलिए बॉडी का एनर्जी लेवल बनाये रखना चाहते हैं तो ढेर सारा पानी पीजिये।

जरूर पढ़े :- पानी कम पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।

4) बीच-बीच में खड़े हो जाये

अगर आप सारा दिन बैठकर कंप्यूटर पर काम करते हैं तो थोड़ी देर के लिए खड़े भी हो जाया करे और इधर-उधर टहले भी। इससे आपको नींद नहीं आएगी और काम में भी मन लगा रहेगा। लम्बे समय तक बिना हिले डुले एक ही जगह पर बैठ कर काम करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं।

5) सेब खाए

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। जिससे बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर ज्यादा होते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाये रखते हैं।

6) संगीत का सहारा ले

काम से ब्रेक लेकर कुछ मनपसंद गाने जरूर सूने। इससे आपका मूड अच्छा बनने लगता हैं और आपके अंदर एक नयी एनर्जी भी आ जाती हैं। म्यूजिक को सुनने से ब्रेन में डोपामाइन नाम का केमिकल कंपाउंड ज्यादा बनने लगता है। इस हॉर्मोन को हैप्पी हॉर्मोन भी कहा जाता हैं, जिससे आपको ख़ुशी महसूस होती हैं। जब आप खुश होते हैं तो स्वभाविक हैं आपकी थकान दूर हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- म्यूजिक (संगीत) सुनने के फायदे।

7) धूप में घूमना चाहिए

सूरज की रौशनी में जाने पर सेरोटोनिन नामक केमिकल आपके दिमाग में बनता हैं जो थकान और आलस्य को दूर करता हैं।

8) Hummus का सेवन करे

Hummus काबुली चने की चटनी होती हैं। इसे कच्ची सब्जियों के साथ मिला कर खाया जाता हैं। यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरा हुआ होता हैं, जिससे दिमाग को एनर्जी प्राप्त होती हैं।

9) बादाम खाए

यह पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम से भरा हुआ सूखा मेवा हैं। जो शरीर को पुरे दिन उर्जावान बनाये रखता हैं। एक मुट्ठी बादाम रोजाना खाने से ब्रेन शार्प बनता हैं। साथ ही आप अपने काम में अच्छी तरह से फोकस भी कर पाते हैं। यह दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाने का काम भी करता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी क्यों हैं चमत्कारी पौधा?
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके, घरेलु नुस्खे और उपाय।
खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.
नारियल पानी पीने के फायदे.
आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।
बरगद के पेड़ के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
प्रेगनेंसी के समय इन 3 फलों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
मिर्गी की बीमारी दूर करने के उपाय और घरेलु तरीके जानिए।
डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के उपयोगी टिप्स जानिए।
सर्दियों के दिनों में गोंद के लड्डू खाने के फायदे और इसे बनाने की विधि।