बकरे के पाये का सूप (बोन सूप) पीने के फायदे जानिए।

बोन सूप (बकरे के पाये, खरोड़े गोड़ी का सूप) पीने के फायदे.

हड्डियों के शोरबे को बॉन सोपू भी कहा जाता हैं। बकरे के पाए यानि बकरे के गोड़ी को उबाल कर हड्डियों का शोरबा बनाया जाता हैं। इसके लिए बकरी और चिकन आदि की हड्डियों (बोनमैरों सहित) का इस्तेमाल सूप बनाने के लिए किया जाता हैं। ऐसी हड्डियाँ जिन्हें पकाया नहीं जा सकता हैं, उन्हें पानी में उबाल कर सूप बनाया जाता हैं। आज के लेख में हम बॉन सूप (हड्डियों का शोरबा) पीने के फायदे जानेंगे। साथ ही यह बकरे के पाये का सूप होता हैं, इसलिए इसका सेवन करने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। Health Benefits of Bone Soup In Hindi.

बकरे की ऐसी हड्डियाँ जिन्हें हम डायरेक्ट खा नहीं सकते हैं, जैसे की उनके पैर, लिगामेंट और टेंडन आदि को पहले तेज़ आंच पर उबाल कर धीमी आंच पर पकाया जाता हैं। कई जगहों पर बकरे के पाये को खरोड़े या गोड़ी भी कहा जाता हैं।  इसका सूप पीने से स्वास्थ्य को ढेर सारे फायदे होते हैं। बकरे के पाए यानी इसकी हड्डियों को धीमी आंच पर पकाने पर इसमें कोलेजन, प्रोलाइन, ग्लाईसीन और ग्लूटामाइन आदि पदार्थ निकलते हैं, जो बॉडी के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी की मीट खाने से उतने ज्यादा न्यूट्रीएंट्स बॉडी को प्राप्त नहीं हो पाते है, जितना की बकरे या मुर्गे की हड्डियों में यह छुपे हुए होते हैं। बकरे के पाये का सूप पीने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती है। शरीर के जॉइंट्स मजबूत बनते है, फूड एलर्जी कम होती हैं और शरीर को हेल्दी बनाये रखने में मदद मिलती हैं। आइये जानते हैं बॉन सूप क्यों पीना चाहिए? यह शरीर के लिए कैसे फायदेमंद होता हैं।

बकरे की हड्डियों (पाये) का सूप पीने के फायदे :-

■ ब्रेन तेज़ करे

बकरे के खरोड़े में एमिनो एसिड होता हैं जो ब्रेन को तेज़ बनाता हैं। साथ ही बकरी की गोड़ी का शोरबा पीने से एकाग्रता बढ़ती हैं, जिससे आप आसानी के साथ फोकस कर सकते हैं।

■ एनर्जी मिलती हैं

बकरे के पायें का सूप पीने से शरीर में ज्यादा एनर्जी महसूस होने लगती है। साथ ही बॉडी की सारी थकान भी दूर हो जाती हैं। यह एक ऐसा आहार हैं, जिसका सेवन करने से बीमार लोगो के शरीर में ताकत आती है।

■ फूड एलर्जी मिटाए

हड्डियों से कोलेजन टूट कर जिलेटिन नामक तत्व में परिवर्तित हो कर पेट की लाइनिंग को ठीक करता है। इससे फूड एलर्जी नहीं होती हैं। साथ ही इसे पीने से पेट की खराबी, पेट का अल्सर और एसिडिटी भी समाप्त होती हैं।

■ पाचन तंत्र दुरुस्त बनाये

बोन सूप को पीने से कब्ज़ और डायरिया दूर हो जाती हैं।

■ गुड बैक्टीरिया बढ़ाए

इससे पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं। साथ ही पेट में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ने से किसी भी तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद मिलती हैं।

■ जवां बनाये रखे

बकरे की हड्डियाँ कोलेजन से भरी हुई होती हैं। इससे स्किन, नाखून और बालों को सुंदर बनाने में मदद मिलती है। इसलिए बकरे के खरोडे (गोड़ी) का सूप पीने से आप लम्बी उम्र तक जवां बने रहते हैं।

जरूर पढ़े :- हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

■ Toxins दूर करे

यह बॉडी से केमिकल और toxins को बाहर निकालता हैं। इसके अतरिक्त यह बाइल साल्ट के उत्पादन में भी मददगार होता हैं।

■ जोड़ो को मजबूत बनाये

बोन सूप (बकरे के पाये का सूप) में ग्लू कोस्मागइन, कोंड्रोटिन सल्फेटट और अन्यज तत्वस पाए जाते हैं, जिससे जोड़ो में मजबूती आती हैं और जोड़ो के दर्द से आराम मिलता हैं। इससे हड्डियों में होने वाली खतरनाक बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में भी मदद मिलती है।

■ हड्डियों को मजबूत बनाये

इस हेल्दी सूप में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं, जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं। अगर आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो गयी हैं तो इसका सेवन करने से कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। हड्डी टूटने के बाद हड्डियों को जल्दी जोड़ने के लिए डॉक्टर भी बकरे के पाये का सूप पीने की सलाह देते हैं।

जरूर पढ़े :- हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स।

■ इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये

इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और दुसरे तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। जिससे आप कई सारी बीमारियाँ होने के खतरे से बचे रहते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *