बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के टिप्स।

बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के टिप्स। Study Tips in Hindi.

विद्यार्थियों के अन्दर हमेशा बोर्ड के एग्जाम को लेकर चिंता बनी रहती हैं। लेकिन मेरे प्यारे स्टूडेंट दोस्तों बोर्ड का एग्जाम कोई ऐसा एग्जाम नहीं हैं की आप इसमें अच्छा न कर पाए। थोड़ी सी प्लानिंग और टिप्स को अपना कर आप बोर्ड की परीक्षाओं में टॉप कर सकते हैं या फिर अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं की बोर्ड एग्जाम (Board Exam) में अच्छे अंक लाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

आज के लेख में हम Board Exams में Good Marks लाने या टॉप करने के तरीके के बारे में जानेंगे। इन टिप्स को अपना कर आप अपनी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंको के साथ पास कर सकते हैं। Study Tips in Hindi. How to get good marks in exams?

बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त करने के तरीके (टिप्स) और उपाय :-

सब्जेक्ट को समझे न की रट्टा मारे

अगर आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जरूरी हैं की आप किसी भी विषय को रटने की बजाये, उसे समझने की कोशिश करे। कई बार होता हैं यह की सिर्फ किताबो और गाइड को तोते की तरह रटने से पेपर के दौरान कई सवाल ऐसे बदल कर आ जाते हैं, जिनके बारे में छात्रों को समझ ही नहीं आ पाता हैं। जिससे स्टूडेंट में इन प्रश्नों को देखकर घबराहट होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी हैं की आप विषय को रटने की बजाये उसे अच्छी तरह से समझ कर पेपर देंगे तो आपको उस विषय से सम्बंधित हर सवाल का जवाब पता ही होगा। इससे आपका सिलेबस भी पूरा हो जायेगा और परीक्षा में सब्जेक्ट से रिलेटेड हर question का answer आपको पता होगा। सो दोस्तों कभी भी किसी सब्जेक्ट को रटने की बजाये उसे समझने की कोशिश करे।

सुबह पढ़ाई करे इससे पढ़ी हुयी चीज़े ज्यादा याद रहती हैं

सुबह के समय पढ़ाई करना आपके लिए लाभकारी साबित होगा। क्योंकि रात के बाद एक अच्छी नींद लेने के बाद आप फ्रेश और तरोताजा रहते हैं। इसके अलावा आपका दिमाग भी एकदम शांत होता हैं। और घर के चारों ओर माहौल भी शांति से भरा हुआ रहता हैं। इसलिए स्टूडेंट को पेपर में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए यह जरूरी हैं की वह रात को जल्दी सोये और सुबह को जल्दी उठे। और सुबह के समय पढ़ाई करने की आदत डाले। सुबह के समय पढ़ी जाने वाली चीज़ आपके दिमाग में लम्बे समय तक याद रहती हैं।

टाइम टेबल बनाये

यह देखा गया हैं की टॉप पर आने वाले स्टूडेंट अपना एक टाइम टेबल जरूर बनाते हैं। इसलिए दोस्तों अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल निर्धारित करे। हर सब्जेक्ट को टाइम के अनुसार डिवाइड करके उसकी पढ़ाई करे। जिस विषय में आप ज्यादा कमजोर हैं, उस विषय पर आप ज्यादा से ज्यादा टाइम दे। लेकिन इस बात का भी ख्याल रखे की जिस विषय पर आपको अच्छी जानकारी हैं, उसे revision करने के लिए भी समय दे। ऐसा नहीं होना चाहिए की सिर्फ आप उन्ही विषयों को समय देते हैं जिनमे आप वीक हैं, और उन विषयों को दोहराते भी नहीं हैं जिनमे आप मजबूत हैं। यानी की जो विषय आपको आते हैं ठीक हैं उन्हें अच्छे से दोहराए और कमजोर विषयों पर थोड़ा अधिक समय लगाये।

विद्यार्थीयों की सबसे बड़ी समस्या यह होती हैं की वह टाइम टेबल तो बना लेते हैं। लेकिन जब उन्हें अपनाने की बारी आती हैं तो उसे कतराते हैं। दोस्तों अगर आप परीक्षा में अच्छे अंको से पास होना चाहते हैं तो अपने बनाये गये टाइम टेबल को न छोड़े। जैसा आपने टाइम टेबल निर्धारित किया हैं, उसे फॉलो करे, इससे आपको सफलता जरूर ही मिलती ही हैं।

सैंपल पेपर को सोल्व करे

परीक्षा से पहले सैंपल पेपर को हल करना भी बहुत ही अच्छा तरीका रहेगा। पिछले कुछ सालों के सैंपल पेपर को इकट्ठा करे और उनमें लिखे गये प्रश्नों को हल करने की कोशिश करे। ऐसा करने से आपके अन्दर एक नया आत्म-विश्वास पैदा होता हैं, साथ ही इससे आपका सिलेबस भी पूरा हो जाता हैं। क्या पता परीक्षा में सैंपल पेपर में लिखे गये कई प्रश्न आ जाये?

जो भी पढ़े उन्हें लिख ले

एक्सपर्ट्स कहते हैं की स्टूडेंट को हमेशा नोट्स बना कर रखना चाहिए। जब भी आप को सब्जेक्ट पढ़ रहे हैं या उसका रिवीजन कर रहे हैं तो उसके नोट्स जरूर बनाये। नोट्स को बनाने से आप उस विषय के कांसेप्ट को क्लियर कर देते हैं। आज का काम कल पर कभी न छोड़े। कई बार स्टूडेंट्स किसी विषय के सिलेबस को देखकर डर जाते हैं और प्रेशर फील करने लगते हैं। इस प्रेशर की वजह से वह अपना काम कल पर छोड़ने लगते हैं। इसलिए जब वह ऐसा करने लगते हैं तो परीक्षा के दिन नज़दीक आने लगते हैं। आप सिलेबस से डरे नहीं और अपना काम कल पर बिलकुल भी न छोड़े। रोजाना अभ्यास करे। क्योंकि practice एक ऐसा तरीका हैं जो मुर्ख को भी बुद्धिमान बना देता हैं। इसलिए आप रोजाना कुछ न कुछ जरूर पढ़े और नोट्स बनाना न भूले।

ग्रुप में पढ़ाई करना

दोस्तों कई बार अकेले पढ़ाई करने से भी बोरिंग होने लगती हैं। इसलिए आप ग्रुप स्टडीज भी अपना सकते हैं। आप अपने दोस्त के साथ मिल कर पढ़ाई कर सकते हैं। आप उसके साथ मिल कर किसी विषय को अच्छी तरह से समझने की कोशिश कर सकते हैं। ग्रुप स्टडी का फायदा यह होता हैं की दुसरे स्टूडेंट को पढ़ते हुए देख कर आपमें भी पढ़ाई करने की भावना जागृत होती हैं। ग्रुप स्टडीज में आप किसी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए अपने दोस्त की मदद भी ले सकते हैं। लेकिन दोस्तों ग्रुप स्टडीज का यह भी मतलब नहीं हैं की आप पढ़ने के लिए जाये और अपना सारा समय व्यर्थ की गप्पें मारने में गुजार दे। इसलिए जब आप एक साथ मिलकर पढ़ाई कर रहे हैं तो सब्जेक्ट के अलावा और किसी फ़ालतू विषय पर कोई चर्चा न करे, वर्ना आपकी पढ़ाई खराब हो जाएगी।

सेहत का भी ध्यान रखना हैं जरूरी

बोर्ड एग्जाम से पहले आप अपने हेल्थ का पूरा ध्यान रखे। इसके लिए आप संतुलित भोजन करे। अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। खाने में हरी सब्जियां, ताज़े फल, मछली, डेरी प्रोडक्ट्स, अंडे और मीट आदि को शामिल करे। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस को पिए। आपको फ़ास्ट फ़ूड और ज्यादा चटपटे पदार्थो को नहीं खाना चाहिए। रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डाले। रात में पढ़ाई ज्यादा न करे, क्योंकि इससे आपका दिमाग जकड़ जायेगा। अगर आप रात को ज्यादा देर तक जाग कर पढ़ाई करते हैं तो एक तो आपकी नींद भी पूरी नहीं होती हैं। सुबह आपका दिमाग भी थका-थका सा रहता हैं और आपकी आँखों को भी नुकसान पहुचता हैं।

पढ़ाई में अच्छे नंबर लाने के यह भी जरूरी नहीं की आप किताबी कीड़ा बन जाये। आपको अपने लिए खेलने, मनोरंजन करने के लिए भी कुछ समय निकालना चाहिए। क्योंकि खेलने से एक तरफ आपकी सेहत अच्छी रहेगी, इससे आपका दिमाग भी रिफ्रेश होगा। मनोरंजन के द्वारा आप अपने दिमाग से स्टडी की टेंशन भी दूर कर सकते हैं। लगातार पढ़ते रहने से भी आपका दिमाग कमजोर होने लगता हैं। इसलिए पढ़ाई करने के साथ ही खेलने और मनोरंजन के लिए भी जरूर टाइम निकाले।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आप उपरोक्त बताये गये टिप्स को जरूर आजमाएंगे और Board Exams में अच्छे नंबर लायेंगे। किसी भी परीक्षा में Good Marks या टॉप पर आने का सबसे अच्छा तरीका यही हैं की आप पुरे साल हर दिन कुछ न कुछ जरूर पढ़ते और सीखते रहे। आम तौर पर होता यह हैं की ज्यादातर स्टूडेंट्स यही सोचते हैं की परीक्षा से एक महीने पहले सब याद कर लेंगे, अभी टेंशन लेने की कोई बात नहीं हैं। लेकिन दोस्तों स्टूडेंट लाइफ या फिर कोई भी फील्ड क्यों न आपको आगे बढ़ने और कुछ बनने लिए हर दिन कुछ न कुछ करना ही पड़ेगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के टिप्स।

  1. PRASHANT KUMAR SAHNI

    बहुत-बहुत धन्यवाद सर ऐसी टिप्स देने के लिए !
    मेरी भी बोर्ड एग्जाम नजदीक है ऐसे टिप्स को पढ़कर मैं हमेशा पॉजिटिव फील करूँगा !

    हैप्पी ब्लॉगिंग

Comments are closed.