ब्रेकअप होने के भी अपने ही फायदे हैं।

ब्रेकअप के फायदे जानिए. Benefits of Breakup In Hindi.

अक्सर यह देखा जाता है की ब्रेकअप के बाद ज्यादातर लोग दुखी रहने लगते हैं। क्योंकि दिल टूटने का दर्द ही कुछ ऐसा हैं। ब्रेकअप के बाद इससे होने वाले प्रभावों से बाहर निकलने में कई साल भी लग जाते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं की ब्रेकअप होने के भी फायदे होते हैं?

अब आप कहेंगे भला एक तो हमारा दिल टूट गया और आप कह रहे हैं की इससे फायदा होता हैं? इस बात को आप इस तरह से समझ सकते है। लोग सोचते है की शादी करने के बाद जीवन सुखमय बन जाता हैं। लेकिन शादी के भी कुछ साइड-इफ़ेक्ट होते हैं। उसी प्रकार से ब्रेकअप होना भी आपके लिए फायदेमंद बन सकता हैं। जानिए ब्रेकअप होने के लाभ क्या हैं?

ब्रेअकप होने के फायदे :-

► रोकने-टोकने से मिलती हैं मुक्ति

रिलेशनशिप में रहने से आपको कई तरह की बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं। जबकि ब्रेकअप होने के बाद आपको कोई रोकने-टोकने वाला होता ही नहीं हैं। मतलब आप अपनी लाइफ को अपनी मर्ज़ी के साथ जी सकते हैं।

■ दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं

रिलेशनशिप में होने से आपको बार-बार डेट पर जाना पड़ता हैं। लेकिन ब्रेकअप के बाद आप अपने दोस्तों को भी समय आसानी के साथ दे सकते हैं। अब आप अपने फ्रेंड्स के साथ कभी भी आसानी के साथ मिल सकते हैं और उनके साथ अपना टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

■ नींद अच्छी आएगी

ब्रेकअप करने का फायदा यह है आप अच्छी नींद ले सकते है। आपको अब देर रात तक बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से चैटिंग या बातें करने की जरूरत नहीं होती हैं। देर रात तक जागने से आँखों के निचे डार्क सर्किल भी पड़ जाते हैं। लेकिन अब आपको देर रात तक जागने की कोई जरूरत ही नहीं रहती है। तो जाईये अच्छी नींद सोइए, बिना किसी चिंता के…

 

 

■ खुद पर ज्यादा ध्यान दे सकते हैं

जब आप किसी रिश्ते में होते हैं तो तब आपको अपने लिए भी टाइम निकालना मुश्किल हो जाता है। लेकिन ब्रेकअप के बाद आपके पास अब काफी ज्यादा टाइम होता हैं। इस कीमती समय में आप अपने शौक पुरे कर सकते हैं। अब आपके पास अपना फेवरेट काम करने के लिए काफी ज्यादा समय मिलने लगता हैं। साथ ही आप खुद पर ज्यादा ध्यान भी दे सकते हैं।

■ नये दोस्त बना सकते हैं

ब्रेकअप के बाद ज्यादातर लोग अकेलापन महसूस करते हैं। क्योंकि ब्रेकअप से पहले उनका ज्यादातर समय पुराने पार्टनर के साथ बीतता था। लेकिन ब्रेकअप होने के बाद अकेलापन दूर करने के लिए आप कई नए दोस्त भी बनाने लगते हैं। जिससे आपका सोशल दायरा बढ़ने लगता हैं।

■ पैसे की बचत होती हैं

ब्रेकअप होने से सबसे बड़ा फायदा आपकी जेब को होता हैं। इससे आपके काफी पैसे बचने लगते हैं। जैसे की आप अपनी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड के लिए बेवजह ही गिफ्ट खरीदते ही रहते हैं। लेकिन अब आप आपको कोई गिफ्ट खरीदने की जरूरत ही नहीं रहती है। साथ ही बाहर घूमने जाना, होटल, रेस्टोरेंट में खाना खाना, सिनेमा में पिक्चर दिखाना, बर्थ डे कार्ड या गिफ्ट खरीदना, एनिवर्सरी गिफ्ट खरीदना या फिर किसी खास मौके पर महंगा तोहफा खरीदने आदि में होने वाला खर्चा अब बच जाता हैं। यानी की ब्रेकअप होने के बाद आपको आर्थिक रूप से फायदा होता हैं। अब आपके पर्स या बैंक अकाउंट में ज्यादा सेविंग होने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पहली बार का मज़ा ही कुछ और होता हैं.
लड़कियों को दाढ़ी वाले लड़के क्यों पसंद होते हैं ?
मेकअप करने के उपयोगी टिप्स और तरीके जानिए।
लड़कियों को कैसे लड़के होते हैं पसंद.
आपका लोन कैसे पास होता हैं जानिए.
जब जॉब करने से नफरत हो जाये तो आप के साथ होने लगती हैं यह बातें...
हांगकांग की दुल्हन और राजस्थान का देसी दूल्हा, इन्टरनेट पर हुआ प्यार और फिर...
जॉब करने हुए तनाव मुक्त कैसे रहा जाये?
बोर्ड के एग्जाम (परीक्षा) में तनाव मुक्त रहने के टिप्स।
हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो याद रखे, यह 4 जरूरी बातें।
बारिश के दिनों में कपड़ों की सीलन से आने वाली बदबू को दूर करने के तरीके।
रूठी हुई बीवी को मनाने के टिप्स जानिए।