ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .

ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .

ब्रोकली दिखने में फूल गोभी की तरह ही दिखाई देती हैं, क्योंकि यह गहरे हरे रंग की सब्जी पत्ता गोभी और फूल गोभी की तरह ही ब्रेसिक्सा परिवार की सदस्य हैं। ब्रोकोली को आप कच्चा सलाद के रूप में खा सकते हैं, आप चाहे तो इसकी सब्जी और सूप बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ जगहों पर इसे उबाल कर या बेक करके भी खाया जाता हैं। आज भारत में ब्रोकोली खाने का चलन अब तेज़ी के साथ बढ़ रहा हैं, फिलहाल अभी भी यह आम जनता में इतनी ज्यादा लोकप्रिय सब्जी नहीं हैं। लेकिन फिर भी धीरे-धीरे इसे खाने को लेकर लोगो में एक नयी जागरूकता आने लगी हैं। क्योंकि ब्रोक्कोली गुणों का खज़ाना हैं। इसे खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं।

वैसे तो ब्रोकोली को किसी भी तरह से खाया जा सकता हैं, लेकिन जब आप इसे उबाल कर या फिर भाप में पका कर खाते हैं तो यह आपको और भी ज्यादा फायदे पहुचाती हैं। ब्रोकली बहुत ही पौष्टिक सब्जी हैं जिसमे एंटीऑक्सीडेंट और फायटोकेमिकल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी और भी कई पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर स्वस्थ्य बनता हैं। अगर आप ब्रोकली को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपके शरीर को पहले से बेहतर फायदा होगा।

आज के लेख में हम ब्रोकली खाने के फायदे, ब्रोकोली खाने से सेहत को होने वाले लाभ, Benefits of Broccoli in Hindi. Broccoli kyon khana chahiye? ब्रोकोली के सेवन से स्वास्थ्य को क्या क्या लाभ होते हैं? इन सभी के बारे में जानने की कोशिस करेंगे। यह बहुत ही चमत्कारी सब्जी हैं, इसे आप अपने आहार में जरूर शामिल करे।

ब्रोकली खाने के फायदे :-

कैंसर होने से बचाता हैं

ब्रोकोली को खाने से कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके शरीर में जा कर आपको हॉर्मोन कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। ब्रोक्कोली में पाए जाने वाले तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं। इसके अलावा ब्रोकोली को खाने से शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं, यानि की यह एक बेहतरीन detox का काम करता हैं, जिससे हम बुरे बैक्टीरिया से हमारी रक्षा होती हैं। आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करके ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ो का कैंसर और कोलोन कैंसर होने के खतरे को कम कर सकते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जिस कारण इसे एंटी कैंसर वेजिटेबल भी कहा जाता हैं।

यह भी पढ़े :- कैंसर को रोकने में मदद करते हैं यह फ़ूड और आहार।

आँखों के लिए फायदेमंद

ब्रोकोली में बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो की विटामिन ए का ही एक रूप हैं। इसलिए इसके सेवन से आँखों से मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन होने से सुरक्षा मिलती हैं। यह आँखों की रोशिनी को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाये

इस हरी सब्जी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए बुज़ुर्गु, महिलाओं और बच्चों को ब्रोकली जरूर खानी चाहिए। इसे खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डीयों की बिमारी होने का खतरा कम हो जाता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

इस चमत्कारी सब्जी में कैरोटीनोइड ल्यूटिन पाया जाता हैं जो दिल की धमनियों को मोटा होने से रोकता हैं। जिससे दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा कम हो जाता हैं और दिल की दूसरी बीमरियों से राहत मिलती हैं। इसमें फाइबर, क्रोमियम और पोटैशियम भी पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता हैं। जिस कारण यह दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं। इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्रोकोली जरूर खाए।

यह भी पढ़े :- दिल का दौरा पड़ने से बचने के तरीके।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

ब्रोकली यानि की हरी फूल गोभी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती हैं। इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती हैं और आपको इन्फेक्शन आदि जैसे रोगों से लड़ने में यह मदद करती हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर से टोक्सिन को बाहर निकालते हैं और आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाते हैं। इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए ब्रोक्कोली का सेवन जरूर करे।

डायबिटीज में फायदेमंद

इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और इंसुलिन से ब्लड शुगर लेवल नार्मल बनता हैं। ब्रोकोली में क्रोमियम पाया जाता हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करके शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को भी कण्ट्रोल करता हैं। अगर आप डायबिटीज यानि की मधुमेह के रोगी हैं तो आपको ब्रोकली जरूर खानी चाहिए।

कोलाइटिस में फायदेमंद

ब्रोकली के सेवन से कोलाइटिस जैसे आंतो की बिमारी से लड़ने में मदद मिलती हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया की कुछ खास तरह के घुलनशील तंतु या रेशे बैक्टीरिया को आहारनली की दिवार से चिपकने से रोकते हैं और कोलाइटिस के रोग को बढ़ने नहीं देते हैं। आंतो में सूजन या इन्फेक्शन होने को कोलाइटिस कहा जाता हैं।

वज़न कम करने में उपयोगी

ब्रोकली के सेवन से न सिर्फ शरीर को पोषण मिलता हैं, बल्कि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती हैं। इसलिए जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उन्हें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लो कैलोरी होने की वजह से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

यह भी पढ़े :- मोटापा दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

गर्भवती स्त्रियों को अपने भोजन में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि एक तो यह आयरन का बहुत अच्छा सोर्स होता हैं जो गर्भवती महिलाओं में खून की कमी नहीं होने देता हैं। दूसरा इसमें फोलेट बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो भ्रूण के दिमाग से सम्बंधित सभी दोषों को दूर करता हैं। यह सिर्फ होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए ही नहीं, बल्कि माँ को भी कई सारे इन्फेक्शन से बचाता हैं। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा काफी ज्यादा पाया जाता हैं, जबकि ब्रोकोली में कैल्शियम ज्यादा होते हैं, जिससे यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने से भी बचाता हैं।

डिप्रेशन (अवसाद) से बचाए

जब आपके शरीर में फोलेट की मात्रा कम हो जाती हैं, जो आपको डिप्रेशन की समस्या होने लगती हैं। ब्रोकली में विटामिन बी फोलेट बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाता हैं। ब्रोकोली के सेवन से आप डिप्रेशन की समस्या से बच सकते हैं, अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो ब्रोकोली को जरूर खाए। इससे आपके हैप्पी हॉर्मोन बढ़ जायेंगे और आपका डिप्रेशन दूर हो जायेगा। यह मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा करने में बहुत ही फायदेमंद हैं।

एनीमिया दूर करे

जैसा की पहले भी बताया गया हैं की ब्रोकली आयरन और फोलेट का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी या एनीमिया की शिकायत हैं तो ब्रोक्कोली की सब्जी जरूर खाए। यह शरीर में खून को बढ़ाता हैं और खून की कमी की समस्या को दूर करता हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद

ब्रोकली में फोलेट बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो अल्जाइमर यानी भूलने की बिमारी को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कमजोर याददाश्त, थकान और स्किजोफ्रेनिया जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। इसलिए ब्रोकोली का सेवन दिमाग के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं।

यह भी पढ़े :- दिमाग को तेज़ करने वाले फूड।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए

इसमें यौगिक सल्फोरापेन होता हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाले रेडिएशन से बचाता हैं। इसके सेवन से आपकी त्वचा को नुकसान पहुचाने वाले युवी रेडिएशन से सुरक्षा मिलती हैं और यह सूजन को भी कम करने में मदद करता हैं।

गठिया की बीमारी में फायदेमंद

अगर आपको गठिया रोग हैं तो आपको ब्रोकोली जरूर खाना चाहिए, इससे आपको बहुत फायदा होगा। एक रिसर्च से यह पता चला की इसमें पाया जाने वाला यौगिक सल्फोराफेन हड्डियों में होने वाले गठिया रोग के लिए जिम्मेवार जोड़ो में उपस्थियों के डैमेज को कम करता हैं। यह गठिया को बढ़ने से रोकता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

फटे दूध से क्या-क्या बनाया जा सकता हैं?
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
जानें: किस रेंज में कौन सा स्मार्टफोन है बेस्ट
इस भैंसे की कीमत सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश.
तरबूज खाने के फायदे.
फास्टफूड (जंक फूड) खाने से सेहत को होते यह नुकसान...
हांगकांग की दुल्हन और राजस्थान का देसी दूल्हा, इन्टरनेट पर हुआ प्यार और फिर...
आंवला के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे।
कबूतर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।
लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।
आँखों के बारे में 19 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।
ग्लिसरीन के घरेलु नुस्खे, उपाय और स्किन को होने वाले फायदे जानिए।
सदाबहार (बारहमासी) फूल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
स्ट्रीट फूड खाने के शौक़ीन हैं तो इन बातों का रखे ध्यान।
जानिए लहसुन छिलने के आसान तरीके क्या हैं?

2 thoughts on “ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *