ब्लूबेरी खाने के फायदे (Health Benefits of Blueberry in Hindi)

ब्लूबेरी खाने के फायदे (Health Benefits of Blueberry in Hindi)

ब्लूबेरी खाने के फायदे के बारे में जानने के लिए यह लेख जरूर पढ़े। ब्लूबेरी अमेरिका में बहुत ज्यादा उगाया और खाया जाता हैं। यह छोटा सा फल हैं जो स्वाद में खट्टा और मीठा होता हैं। जितना ज्यादा यह खाने में टेस्टी हैं, उससे कंही अधिक यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। ब्लूबेरी फलों और मसालों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आइये ब्लूबेरी खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं। Health Benefits of Blueberry in Hindi.

ब्लूबेरी खाने के फायदे :-

1. दिमाग के लिए फायदेमंद

उम्र बढ़ने के साथ ही भूलने की बीमारी होने की सम्भावना ज्यादा हो जाती हैं। लेकिन ब्लूबेरी के नियमित सेवन से ब्रेन मेमोरी को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। रिसर्च से यह पता चला हैं की जो लोग ब्लूबेरी को नियमित रूप से खाते थे, उनकी याददाश्त उन लोगो के मुकाबले काफी ज्यादा अच्छी थी, जो ब्लूबेरी का सेवन नहीं करते थे।

जरूर पढ़े :- दिमाग को तेज़ करने वाले फ़ूड।

2. हाई ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करे

ब्लूबेरी को खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती हैं। इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड पाया जाता हैं जो खून की धमनियों को बढ़ाता हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता हैं। और तो और ब्लूबेरी के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

3. टेंशन दूर करे

ब्लूबेरी में बायो-एक्टिव Anthocyanin नाम का पदार्थ पाया जाता हैं जो टेंशन को दूर करने का काम करता हैं। हफ्ते में 2 बार ब्लूबेरी को खाने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती हैं।

4. ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम करे

रिसर्च बताते हैं की ब्लूबेरी को नियमित रूप से खाने पर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आसानी होती हैं। ब्लूबेरी लीवर और महाधमनी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार हैं। अगर रोजाना 1 महीने तक 1 से 3 कप ब्लूबेरी का जूस पिया जाये तो इससे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बैलेंस में बना रहता हैं। इससे न सिर्फ ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती हैं, बल्कि शरीर में Good Cholesterol (HDL) का लेवल भी बढ़ता हैं।

5. वजन कम करे

इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती हैं। इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। इसके सेवन से पेट के ऊपर जमे हुए फैट को बर्न करने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से शरीर के मोटापे को कम करने में मदद मिलती है।

6. स्किन के लिए फायदेमंद

यह स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। ड्राई स्किन के लिए यह नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता हैं। इससे पिम्पल और काले धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

7. ब्लड शुगर लेवल कम करे

इस चमत्कारी फल को नियमित रूप से खाने से ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं, जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी ज्यादा फायदा होता हैं। रिसर्च बताते हैं की इसमें Anthocyanins नाम का तत्व होता हैं, जो मेटाबोलिज्म को बैलेंस करके ग्लूकोज को शरीर के सभी अंगो तक पहुचाता हैं।

जरूर पढ़े :- डायबिटीज में कौन से फल खा सकते हैं?

8. मुत्रमार्ग के इन्फेक्शन से बचाए

इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मूत्रमार्ग में होने वाले इन्फेक्शन को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में सहायता करता हैं।

9. आँखों को हेल्दी बनाये

ब्लूबेरी के फायदों की बात करे तो यह आँखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद फल हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आँखों को हेल्दी बनाते हैं। oxidative तनाव के कारण आँखों की रेटिना पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। इसमें फाइटोन्यूट्रीएंट्स एंटीऑक्सीडेंट नाम का तत्व पाया जाता हैं जो रेटिना को खराब नहीं होने देता हैं। इसके अलावा यह आँखों को सूर्य की किरणों से भी बचाता हैं। इसके अतरिक्त ब्लूबेरी में पाया जाने वाला Anthocyanosides नाम का तत्व पाया जाता हैं जो आँखों की रोशिनी को बढ़ाने में मदद करता हैं। ब्लूबेरी को खाने से मोतियाबिंद और नज़र कमजोर होने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती हैं।

10. लीवर के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी का जूस पीने से या फिर ब्लूबेरी का फल खाने से लीवर से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो oxidative स्ट्रेस को कम करते हैं। जिससे लीवर को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

11. कैंसर होने से बचाए

ब्लूबेरी को नियमित रूप से खाने पर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। इसमें elegiac acid और Pterostilbene नाम के तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर, छोटी आंत के कैंसर, पेट के कैंसर समेत कई प्रकार के कैंसर से बचने में आपकी मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, कैंसर सेल्स की ग्रोथ को बढ़ने से रोकते हैं। यह फ्री रेडिकल्स सेल्स और ट्यूमर सेल्स को नष्ट करता हैं, जिससे कैंसर ज्यादा बढ़ नही नहीं पाता हैं। यानि की यह एक ऐसा फल हैं जो कैंसर से लड़ने में भी काफी फायदेमंद हैं।

12. डाइजेशन सिस्टम के लिए फायदेमंद

इसमें ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो डाईजेशन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे कब्ज़ और पाचन से सम्बंधित परेशानियों को दूर करने में आसानी होती हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद मिलती हैं।

13. दिल के लिए फायदेमंद

ब्लूबेरी में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो दिल की बिमारियों से बचने में आपकी मदद करते है। यह बॉडी में खून के थक्के बनने से रोकता हैं, जिससे हार्ट अटैक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। कुल मिला कर कहा जाये तो ब्लूबेरी के सेवन से दिल को स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद मिलती हैं।

अन्य लाभ :-

यह दांतों के लिए भी अच्छा हैं। इसे खाने से कोलेजन के उत्पादन में मदद मिलती हैं। यह अल्जाइमर की बीमारी को भी दूर करता हैं। इससे स्किन भी चमकदार और यंग बनती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

इन Apps की मदद से सीखे इंग्लिश बोलना और वह भी बिलकुल मुफ्त में.
डॉलर से कमजोर होने के बावजूद इन देशो की मुद्रा पर भारी पड़ता हैं रुपया।
यह 6 चीज़े खाने से रूसी दूर हो जाती हैं.
ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
जानिए एप्पल के iPhone 7 में कौन सी कंपनियों के पार्ट्स डाले गये हैं।
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
गणेश जी से जुड़ी कुछ रोचक बातें और तथ्य।
खट्टी डकार और पेट दर्द से छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
मुहांसे कण्ट्रोल करने के उपयोगी और आसान टिप्स।
जमीन पर सोने के फायदे जानकर, आप भी निचे जमीन पर सोने लगेंगे।
डायबिटीज होने के लक्षण क्या हैं? Diabetes Symptoms in Hindi
कार्पेट से दाग-धब्बे मिटाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके...
पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।
एक्जिमा (खाज) से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
सुबह नाश्ता करते समय इन गलतियों को करने से बचे।
पृथ्वी के बारे में 63 ज्ञानवर्धक जानकारियाँ और तथ्य जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *