बड़ी इलाइची के फायदे जानिए।

बड़ी इलाइची के फायदे

भारतीय घरों की रसोई में बड़ी इलाइची आसानी के साथ मिल जाएगी। बड़ी इलाइची को काली इलाइची भी कहा जाता हैं, और यह छोटी इलाइची की तरह ही सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। बड़ी इलायची स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मसाला हैं, लेकिन यह छोटी इलाइची से थोड़ी कम स्वादिष्ट होती हैं। लेकिन फिर भी इसके बिना भारतीय मसाले अधूरे ही हैं। आइये बड़ी इलाइची के फायदे जानते हैं।

बड़ी इलाइची में ऐसे गुण और तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के नजरिये से शरीर के लिए जरूरी हैं। बड़ी इलाइची को भूरी इलायची, लाल इलायची, काली इलाइची या बंगाल इलायची के नाम से भी जाना जाता हैं। Benefits of black cardamom in Hindi.

बड़ी इलाइची के लाभ :-

■ रंग गोरा बनाती हैं

बड़ी इलाइची के सेवन से बढ़ती हुई उम्र को रोकने में मदद मिलती हैं। साथ ही इससे रंग गोरा भी बनने लगता हैं।

■ दांतों के लिए फायदेमंद

बड़ी इलाइची दांतों की समस्याओं को दूर करती हैं। इससे मसूडो एवं दांतों के इन्फेक्शन दूर होते हैं। इसके अलावा बड़ी इलाइची को खाने से मूंह से आने वाली बदबू भी ख़त्म हो जाती हैं।

■ लू लगने से बचाती हैं

बड़ी इलायची के सेवन से भयंकर गर्मी के मौसम में लू लगने की समस्या से बचा जा सकता हैं।

■ बालों के लिए फायदेमंद

बड़ी इलायची को खाने से बालों की प्रॉब्लम्स से निजात मिलती हैं। इसे नियमित रूप से खाने से बाल लम्बे, घने और मजबूत बनने लगते हैं।

■ स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाये

इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए नेचुरल दवाई की तरह काम करते हैं।

■ कैंसर से सुरक्षा प्रदान करे

काली इलायची में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कैंसर को रोकने का काम करती हैं। यह बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास को रोकती हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, शरीर में Glutathione लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं।

■ इन्फेक्शन से बचाए

बड़ी इलाइची में 14 तरह के बैक्टीरिया को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसे भोजन में डाल कर खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं और शरीर से वायरल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया कोसो दूर रहते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...