भांग के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे जानिए।

भांग के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय.

भांग को वैसे नशीला पदार्थ माना जाता हैं। लेकिन यह औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। होली के दिन भांग का सेवन कई लोग करते हैं। भांग को भगवान शंकर की पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। इससे भगवान शिव अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाते है। लेकिन आज हम भांग के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय, जिससे सेहत को होते हैं कई सारे फायदे।

भांग के फायदे, उपाय और घरेलु नुस्खे :-

■ आर्थराइटिस से आराम दिलाये

भांग के बीजों से तेल निकाला जाता है, इसे भांग का तेल भी कहा जाता हैं। इस तेल से जोड़ो की मालिश करने से आर्थराइटिस में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

■ बवासीर से राहत दिलाये

जिन लोगो को बवासीर की बीमारी हैं, वह 10 ग्राम ताज़ी हरी भांग को पीस ले और इसमें 30 ग्राम अरंडी के बीजों का चूर्ण मिला कर जख्म पर लगाए। इससे आपको काफी ज्यादा आराम महसूस होगा, साथ ही पाइल्स में होने वाली खुजली भी दूर होगी।

■ अंडकोष की सूजन दूर करे

अगर अंडकोष में सूजन आ गयी हैं तो भांग के पत्तों को पानी में कुछ देर के लिए उबालिए। फिर अंडकोष को इस पानी में कुछ देर के लिए भिगोये या फिर अंडकोष को इस भांग वाले पानी से धोये। इससे अंडकोष की सूजन को कम करने में आसानी होती हैं।

■ पाचन क्रिया को सुधारने के लिए

भांग को खाने से आपका दिमाग थोड़ा सा क्रेजी हो जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की भांग के सेवन से पाचन में आसानी होती है। आधा किलो भांग में आधा किलो काली मिर्च चूर्ण मिक्स करे। इस मिश्रण की एक चम्मच मात्रा शहद के मिला कर सुबह-शाम ले, इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

■ पेट दर्द का इलाज

भांग और काली मिर्च से बने मिश्रण जो की ऊपर बताया गया हैं, उसका इस्तेमाल पेट दर्द के उपचार में भी किया जाता हैं। अगर पेट में दर्द है तो इस मिश्रण का सेवन जरूर करे। इससे पेट के दर्द से निजात मिलती हैं।

जरूर पढ़े ;- पेट दर्द दूर करने के उपयोगी एवं आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ इर्रीटेबल बाउल सिंड्रोम से छुटकारा दिलाये

कई बार बड़ी आंत में सूजन, दस्त, गैस, कब्ज़ आदि की प्रॉब्लम हो जाती है। इस सबकी वजह टेंशन भी होता हैं। भांग की एक प्रजाति गांजा भी होता हैं। जिसका सेवन करने से इस सिंड्रोम से निजात मिलती हैं। इसके अलावा भांग के प्रयोग से भी इससे आराम पाया जा सकता हैं। इसके लिए 200 ग्राम शुन्ति, 400 ग्राम जीरा पाउडर और 100 ग्राम भांग को मिला कर मिश्रण बनाये। इस मिश्रण की 80 पुड़ियाँ बना ले, इसे रोजाना 2 चम्मच दही के साथ मिला कर खाए। इससे आपको काफी लाभ होगा।

■ दमा में फायदेमंद

भांग के इस्तेमाल से दमा के अटैक से बचने में मदद मिलती हैं। 125 ग्राम भांग में 2 ग्राम काली मिर्च पाउडर और 2 ग्राम मिश्री मिलाये। इस मिश्रण को अस्थमा के मरीज़ को खिलाये। भांग को जला को इसका धुँआ लेने से भी दमा के मरीज़ को फायदा होता हैं।

जरूर पढ़े ;- अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छे एवं ख़राब आहार।

■ जख्म भरने के लिए

चोट लग गयी है तो घाव पर भांग के पाउडर को लगा कर पट्टी बाँध ले। इससे जख्म जल्दी भरने लगता हैं



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...