भारत में यह 10 छोटी-छोटी बातें गैर-कानूनी हैं, जानिए इनके बारे में।

India mein 10 cheeze karna hain gair-kanooni

भारत एक ऐसा देश हैं जहा पर ऐसे भी अजब-गज़ब कानून हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग अनजाने में तोड़ ही देते हैं। क्योंकि भारत में लोग छोटी-छोटी बातों के लिए कानून को तोड़ते ही हैं। लेकिन कई बातें ऐसी भी हैं, जिनके बारे में लोग जानते ही नहीं हैं, यह चीज़े करना गैर-कानूनी हो सकती हैं। मतलब भारत में ऐसे भी कानून हैं, जो आपको छोटी-छोटी बातों को करने से रोकते हैं और इन कानूनों को तोड़ने की इजाजत किसी को भी नहीं हैं। अगर आप भी यह अजब-गजब कानून तोड़ेंगे तो आपको जुर्माना भी हो सकता हैं। इसलिए आइये जानते है भारत के इन अजब-गज़ब रोचक तथ्य और कानूनों के बारे में, जिन्हें ज्यादातर लोग जानते ही नहीं हैं।

भारत के 10 अजब-गजब कानून :-

1. आत्महत्या करने पर देना होगा जुर्माना

IPC के सेक्शन 309 के अनुसार सुसाइड करना गैरकानूनी हैं। अगर किसी ने आत्महत्या कर ली तो उसे जुर्माना देना पड़ेगा। अगर सुसाइड करने में असफल हो गये तो आप पर कोर्ट केस भी हो सकता हैं।

2. रात में औरतें काम नहीं कर सकती

जिन फैक्ट्रियों में महिलाएं काम करती हैं, वहा पर Factories Act of 1948 के मुताबिक रात को महिलाओं से काम करवाना गैर-कानूनी हैं।

3. एक मंच पर 10 कपल नहीं नाच सकते

चाहे आप विवाह-शादी और मेले उस्तव के मौकों पर 100 जोड़ो को नाचता हुआ देखे या इन्हें नचा दे। लेकिन एक ही मंच पर 10 या उससे ज्यादा जोड़ों का एक साथ नाचना भी कानून तोड़ने वाला काम हैं। अगर ऐसा होता है तो Licensing and Controlling Places of Amusement, 1960 के अनुसार ऐसे प्रोग्रामों में कपल्स की संख्या कम करवा देनी चाहिए या फिर प्रोग्राम को ही रद्द किया जा सकता हैं।

4. बिना परमिशन पतंग नहीं उड़ा सकते

आप चाहे किसी भी मौके या किसी भी दिन पतंग उड़ाते हो। लेकिन 1934 के Indian Aircraft Act के तहत आप बिना मंजूरी के पतंग उड़ा नहीं सकते हैं, ऐसा करना कानूनन जुर्म हैं। इसलिए मकर संक्रांति के दिन बच कर रहिएगा। यह एक ऐसा फनी कानून है, जिसे लगभग पुरे देश में ज्यादातर लोग तोड़ते ही रहते हैं।

Kite

 

5. वेश्यावृत्ति करना कानूनी, दलाली करना गैर-कानूनी

वेश्यावृत्ति करने का लाइसेंस मिल सकता हैं, लेकिन देश में दलाली करना गैर-कानूनी हैं।

6. ओरल $ԐX करना कानूनन जुर्म हैं

बेडरूम की बातें दुनिया के सामने नहीं आनी चाहिए। लेकिन अगर आपने पार्टनर पर ओरल सेक्स पर दवाब डाला हैं और यह बात बाहर आ गयी तो आपको सजा भी हो सकती हैं।

7. सड़क पर दांत निकलवाना, निकालना या कान साफ करवाना

आपके दांतों पर भी देश का कानून लागू होता हैं, इसके अनुसार सड़क पर दांत निकलवाना या निकालना गैर-कानूनी हैं। इसी तरह सड़क पर कानो को साफ़ करवाने के बारे में क़ानून इजाजत नहीं देता हैं।

8. दस रुपये से ज्यादा धन मिले तो सूचना देना जरूरी

अगर आपको कंही से से पड़ा हुआ धन मिल जाये और इसकी कीमत 10 रुपये तक हैं तो आप इसे खुद रख सकते हैं, इस पर कोई नियम नहीं टूटेगा। लेकिन अगर उस धन की कीमत 10 रूपए से ज्यादा तो सम्बंधित विभाग को इसकी सूचना न देने पर आप पर 1878 के Treasure Trove Act के तहत करवाई की जाएगी।

10 Rupees Note

9. टिड्डे का हमला हो तो ढोल बजाना जरूरी हैं

यह मज़ाक की बात नहीं हैं, बल्कि पंजाब में यह कानून है की अगर खेतों में टिड्डों के दल ने आक्रमण कर दिया हैं तो ढोल बजा कर इसकी सूचना पुरे गाँव में देनी पड़ेगी। ऐसा न करने पर आप ईस्ट पंजाब एग्रीकल्चर पेस्ट्स एक्ट 1949 के अनुसार अपराधी माने जायेंगे और आपको 50 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

10. फैक्ट्री में पीकदान रखना हैं जरूरी

चाहे पान-मसाले का हर जगह विरोध किया जाता हो, लेकिन पान-मसाला तो भारतीय लोगो की शान हैं और बिना किसी भय के इधर-उधर थूक देते है। लेकिन The Factories Act of 1948 के अनुसार फैक्ट्रि यों में पीकदान रखना अनिवार्य हैं। अगर कोई फैक्ट्री मालिक ऐसा नहीं करता हैं तो उस पर कानूनी करवाई की जा सकती हैं और उसकी फैक्ट्री को गैर-कानूनी घोषित किया जा सकता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करेला खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
CFL Bulb se hote hain yeh khatre.
अखरोट खाने के फायदे जानिए।
इन तरीको का इस्तेमाल करते हैं हैकर.
करोड़पति बाप ने अपने बेटे से क्यों करवाई मजदूरी जानिए.
पानी पीने के फायदे.
शरीर से ज़हरीले केमिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह 5 सुपर फूड.
फायदे की जगह पैसे का नुकसान भी करवा सकता हैं मनी प्लांट।
पीरियड्स सही समय पर आने के लिए यह चीज़े खानी चाहिए।
मासिक धर्म में तेज़ दर्द को करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
बार बार थकान होने के यह हैं कारण।
दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
मुलेठी की चाय पीने से लीवर को होने वाले फायदे और इसे बनाने का तरीका।
होली को सुरक्षित ढंग से मनाने की टिप्स जानिए।
डेंगू के बुखार से राहत दिलाते हैं यह हेल्दी जूस।
नाभि की सफाई करने के उपाय जानिए।

One thought on “भारत में यह 10 छोटी-छोटी बातें गैर-कानूनी हैं, जानिए इनके बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *