भीगी हुई मूंगफली खाने के फायदे जानिए।

पानी में भिगोई हुई मूंगफली खाने के फायदे

वैसे तो आपने रात को पानी में बादाम भिगोकर सुबह इसे खाने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं की मूंगफली को पानी में भिगो कर खाने के भी फायदे हैं। जी हाँ, बादाम की तरह भीगी हुई मूंगफली खाने के फायदे कई सारे हैं। आज कल बादाम का दाम काफी ज्यादा महंगा हो गया हैं और यह हर आदमी की पहुँच से बाहर होते चला जा रहा हैं। लेकिन इसकी कमी मूंगफली भी काफी हद तक पूरी कर सकता हैं।

पानी में भिगोये हुए मूंगफली को खाने से सेहत को कई सारे लाभ होते हैं। मूंगफली बादाम के मुकाबले सस्ती हैं और इसे कोई भी व्यक्ति आसानी के साथ खरीद सकता हैं। अपने इन्ही गुणों के कारण मूंगफली को गरीबों का बादाम के नाम से भी जाना जाता हैं। आइये जानते है भीगी हुई मूंगफली खाने के फायदे क्या हैं? Health Benefits of Soaking Peanut in Hindi.

भीगी हुई मूंगफली के फायदे :- 

■ ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करे

प्रतिदिन भीगी हुई मूंगफली को खाने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। इससे आप मधुमेह जैसी बीमारी से दूर रहते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट, रात भर पानी में भिगोये हुए मूंगफली के दाने लगभग 50 ग्राम की मात्रा में जरूर खाना चाहिये। इससे डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में आसानी होती हैं।

■ गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिलाये

इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनिम, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स भरपुर मात्रा में होते हैं। इसलिए मूंगफली को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से एसिडिटी और गैस की समस्या से निजात मिलती हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

भीगी हुई मूंगफली के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं, जिससे हार्ट अटैक से बचने में मदद मिलती हैं। भीगी हुई मूंगफली को रोजाना खाने से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी कम हो जाता हैं। यह दिल को हेल्दी रखने के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

■ ब्रेन मेमोरी बढ़ाए

सुबह-सुबह छोटे बच्चों को भीगी हुई मूंगफली खिलाने से उनकी आँखों की रोशनी तेज़ होती हैं, साथ ही उनकी ब्रेन मेमोरी भी बूस्ट होती हैं। मूंगफली के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती हैं। साथ ही इससे शरीर चुस्त-स्फूर्त और उर्जावान बनता हैं।

जरूर पढ़े :- याददाश्त (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के 23 असरदार घरेलु  नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।

■ विटामिन ई का भंडार

मूंगफली विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत हैं। जिससे स्किन सेल्स को ऑक्सीकृत होने से बचने में मदद मिलती हैं और स्किन हेल्दी रहती हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से त्वचा को सूरज की हानिकारका अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी सुरक्षा प्राप्त होती हैं।

■ मसल्स टोंड करे

जो लोग जिम जाते हैं, उन्हें रोजाना सुबह पानी में भीगी हुई मूंगफली जरूर खानी चाहिए। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम होता हैं, जो मसल्स टोंड बनाने लिए जरूरी हैं।

■ कैंसर से बचाए

मूंगफली भूख को कण्ट्रोल करती हैं। प्रतिदिन इसका सेवन करने से कैंसर से बचने में मदद मिलती हैं। विशेष करके महिलाओं को इसका सेवन रोज करना चाहिए। इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बॉडी को कैंसर सेल्स से लड़ने मदद करते हैं।

जरूर पढ़े :- कैंसर से बचने के आसान तरीके जानिए।

■ स्किन के लिए लाभकारी

यह ओमेगा-6 फैटी एसिड का अच्छा भंडार हैं। यह स्किन सेल्स के लिए काफी लाभदायक होता हैं। इसका सेवन करने से रंग गोरा बनता हैं। साथ ही स्किन ग्लो करने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...