बादाम भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

पानी में भीगे हुए बादाम खाने के फायदे.

बादाम को हमेशा भिगो कर ही खाना चाहिए। क्योंकि भीगे हुए बादाम खाने के फायदे कुछ खास हैं। बादाम 2 तरह के होते हैं, मीठे और तीखे। मीठे बादाम ही खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ होते हैं, जबकि तीखे बादामों से बादाम का तेल निकाला जाता है। बादाम का प्रयोग कई तरह के पकवानों और मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। Health Benefits of Soaked Almonds in Hindi.

बादाम सेहत के लिए इसलिए लाभकारी होता हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे विटामिन्स एवं मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बादाम को खाने को तरीके को लेकर ज्यादातर डाइट एक्सपर्ट यह मानते हैं की बादाम को हमेशा पानी में भिगो कर छिल कर ही खाना चाहिए। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि रात भर अगर बादाम को पानी में भिगो कर रखा जाये तो इसके छिलके में उपस्तिथ टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते है।

सुबह उठने के बाद पानी में भिगोये हुए बादामों के छिलके को निकला जाता हैं, तो यह आसानी के साथ उतर जाते हैं। इसलिए बादाम को भिगोने के बाद, उसका छिलका निकाल कर ही खाना अच्छा माना जाता हैं। आइये जानते हैं की भिगोये हुए बादाम को खाने के फायदे क्या हैं?

बादाम को पानी में भिगो कर खाने के फायदे :-

■ दिल के लिए फायदेमंद

पानी में भिगोये हुए बादामों में प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है। जिससे दिल को हेल्दी बनाये रखने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो ह्रदय रोग होने की संभावना को काफी कम कर देते हैं।

■ कब्ज से निजात दिलाता हैं

रोजाना 5 भीगे हुए बादाम को खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती हैं। इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो पेट को अच्छी तरह से साफ कर देता हैं।

Kabz hone ki wajah kya hain?

■ लंबी उम्र तक जवां बनाये रखे

पानी में बादाम को भिगोकर खाने से चेहरे की झुर्रियां समाप्त होने लगती हैं। भीगा हुआ बादाम नेचुरल एंटी-एजिंग फूड माना जाता है। इसका सेवन करने से बढ़ती उम्र का असर कम होने लगता है। सुबह खाली पेट भिगोये हुए बादामों को खाने से स्किन लंबी उम्र तक जवां नज़र आती है। इससे आपकी स्किन चमकदार और हेल्दी भी बनती हैं।

■ गर्भावस्था में फायदेमंद

प्रेग्नेंट महिलाओं को पानी में भीगे हुए बादाम को जरूर खाना चाहीये। इससे उन्हें और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को ही भरपूर पोषण मिलता हैं। जिससे माँ और बच्चा दोनों ही हेल्दी रहते हैं।

जरूर पढ़े :- गर्भावस्था के दिनों में बादाम खाने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

■ वजन कण्ट्रोल करे

अगर बढ़ते हुए वजन से चिंतित हैं और मोटापे को कम करना चाहते हैं तो रात भर पानी में भीगे हुए बादाम आपकी सहायता कर सकते हैं। इनका सेवन करने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहता हैं और आपको जल्दी भूख नहीं लगती हैं। जिसकी वजह से आप आसानी के साथ अपना वजन कण्ट्रोल कर सकते हैं।

वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों को खाए।

■ हाजमा दुरुस्त बनाये

बादाम को भिगोने के बाद जब इसे खाया जाता हैं तो यह पचने में काफी ज्यादा आसान हो जाता हैं। साथ ही इससे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने में भी मदद मिलती है। भीगे हुए बादाम का सेवन करने से पेट भी तंदरुस्त रहता है।

■ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई मौजूद होता हैं। जो बॉडी के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, साथ ही यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम भी करते है। इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा कम हो जाता है।

जरूर पढ़े ;- कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में क्यों रखना चाहिए? इसे कम करने के लिए क्या खाए?

■ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये

एक रिसर्च के अनुसार भिगोये हुए बादाम में प्री-बायोटिक प्रोपर्टी पाई जाती है। जिससे बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। प्री-बायोटिक होने के कारण यह आंतो में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता हैं। जिससे आपको आँतों से जुड़ी हुई कोई भी बीमारी नहीं होती हैं।

■ ब्रेन को बनाये शार्प

डाइट एक्सपर्ट्स की माने तो प्रतिदिन सुबह 4 से 6 भीगे हुए बादाम को खाने से याददाश्त तेज़ बनती हैं। इससे नर्वस सिस्टम भी सही तरीके से काम करता हैं। जिससे ब्रेन को हेल्दी बनाये रखनें में आसानी होती है। अगर दिमाग को तेज़ बनाना चाहते हैं तो डाइट में भीगे हुए बादाम को जरूर शामिल करे।

दिमाग कभी भी आराम नहीं करता हैं

■ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

भीगे हुए बादाम में पोटैशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है। जो ब्लड प्रेशर के अलावा दिल से सम्बंधित बिमारियों को कण्ट्रोल करता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता हैं जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...