भूख न लगने की समस्या है तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और उपाय।

भूख न लगने की समस्या है तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और उपाय।

क्या आप भी भूख न लगने की समस्या से परेशान है? क्या आपको भोजन करने का मन नहीं करता है? क्या आपको भोजन में अरुचि हो रही है और भूख खुलकर नहीं लग रही है। तो यह लेख जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम आपको भूख बढ़ाने वाले कुछ उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय के बारे में बताएंगे।

कभी-कभी कब्ज की वजह से या फिर ज्यादा टेंशन लेने के कारण लोगों की भूख मिट जाती है। कहने का मतलब यह है कि उन्हें भूख बिल्कुल भी नहीं लगती है। ऐसे में उन्हें खाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है। आपको पता ही है भोजन करने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। तो ऐसे में अगर आपको भूख नहीं लगेगी तो आपका शरीर कहां से एनर्जी प्राप्त करेगा। इसलिए भूख ना लगना, एक गंभीर समस्या है। अगर आप भी समस्या से परेशान हैं तो नीचे बताए गए उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय को जरूर अजमाए। इन असरदार घरेलू उपचार को आजमाने से भूख ना लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है और रोगी को खुलकर भूख लगने लगती है। भूख बढ़ाने वाले उपयोगी घरेलू नुस्खे उपाय। भूख बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

भूख न लगने समस्या को दूर करने के घरेलू नुस्खे और उपाय :-

■ काला नमक

काले नमक की थोड़ी सी मात्रा को चाटने से भोजन के प्रति हुई अरुचि दूर हो जाती है। आप चाहे तो टमाटर पर खाना नमक लगाकर खा सकते हैं, इससे भी भूख न लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सेब का जूस

रोजाना एक गिलास सेब के रस में मिश्री मिलाकर पीने से भूख खुलकर लगने लगती है। इसके अलावा खट्टे सेब के रस को आटे में मिलाकर रोटी पका कर खाने से भी भूख बढ़ने लगती है। यह पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है।

■ बेकिंग सोडा और गर्म पानी

भूख बढ़ाने के लिए बेकिंग सोडा एक असरदार घरेलू नुस्खा हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मीठा सोडा यानी बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से भूख न लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

■ मूली का सलाद खाए

जब भी आप भोजन करने जा रहे हो तो मूली के छोटे-छोटे टुकड़े काट ले। मूली के सलाद पर थोड़ा सा नमक और काली मिर्च पाउडर छिड़ककर खाए। ऐसा करने से भोजन के प्रति हुई अरूचि दूर होती हैं और आपकी भूख भी बढ़ने लगती हैं।

त्रिफला चूर्ण का सेवन करें

जिन लोगों को कब्ज की वजह से भूख नहीं लगती है, उन्हें त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए। रात को गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लेने से पेट की कब्ज दूर हो जाती है और भूख भी खुलकर लगने लगती है।

■ हरे धनिए का रस

हरे धनिए का जूस पीने से भी भूख न लगने की समस्या से आराम मिलता है। इसलिए भूख ना लगने की समस्या से परेशान है तो हरे धनिया के पत्तों का रस निकाल कर पीजिये।

■ आम का रस

आम के रस में स्वादानुसार चीनी और सेंधा नमक मिलाकर पीने से भूख खुलकर लगने लगती हैं।

छाछ या खट्टी लस्सी

1 गिलास खट्टी छाछ में नमक, भूना हुआ जीरा आदि मिक्स करके पीने से भूख न लगने की बीमारी से मुक्ति मिलती हैं। यह हाजमे के लिए भी काफी लाभकारी होता हैं।

इमली

1 गिलास पानी में पकी हुई इमली के गुदा, काली मिर्च, 2 से 4 लौंग, दालचीनी आदि को मिला कर उबाल ले। फिर इस मिश्रण को छान कर पीजिये। इससे भूख बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

अदरक का सेवन करे

भूख न लगने से परेशान हैं तो खाना खाने के आधे घंटे पहले अदरक के टुकड़े पर सेंधा नमक मिला कर खाने से भी भूख खुल कर लगने लगती हैं।

■ निम्बू और सेंधा नमक

निम्बू को काट कर सेंधा नमक छिड़क कर चूसने से भूख बढ़ने लगती हैं। इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त बनती हैं। इसलिए भूख न लगने वाले लोगो को यह आसान उपाय जरूर अजमाना चाहिए।

■ पुदीने की चटनी

पुदीने की ताज़ी पत्तियों में हिंग, जीरा, मुनक्का, काली मिर्च, सेंधा नमक, छुहारा आदि मिला कर पीस ले और चटनी बना ले। फिर इस चटनी में थोड़ा सा निम्बू का रस भी मिला ले। इस स्वादिष्ट पुदीने वाली चटनी को खाने से खाने के प्रति हुई अरूचि दूर होने लगती हैं और पाचन क्रिया को भी लाभ मिलता हैं। यह भूख बढ़ाने वाला उपयोगी घरेलु नुस्खा हैं।

सौंठ और जवाखार

सौंठ और जवाखार को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले और इसमें थोड़ा सा देसी घी मिला कर हल्के गुनगुने पानी के साथ खाए। इसके अलावा सोंठ और अतिस के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिला कर रोजाना भोजन करने से पहले आधा चम्मच लेने से भी भूख खुल कर लगने लगती हैं।

■ रोटी

गेंहू के आटे में सेंधा नमक और अजवाइन मिला कर रोटी बना कर खाने से भी भूख खुल कर लगने लगती हैं।

■ नीम की छाल

आधा लीटर पानी में 20 ग्राम नीम की छाल को पीस कर उसमे डाले और इसका काढ़ा बना ले और इसमें 3 ग्राम शहद मिलाये। इस चमत्कारी काढ़े को पीने से अपच और भूख न लगने की समस्या से निजात मिल जाता हैं।

अजवाइन करे कमाल

अजवाइन को आग पर सेंक ले और इसे पीस कर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण में नमक मिला कर रख ले। जब भी भोजन करे तो भोजन करने के बाद चुटकी भर इस चूर्ण को मूंह में डाल कर चूस ले। इससे भूख में वृद्धि होने लगती हैं। यह भूख बढ़ाने का काफी असरदार घरेलु इलाज माना जाता हैं। यह पेट के लिए भी अच्छा हैं।

मेथी दाना

मेथी दाने को पीसकर चूर्ण बना ले। इस चूर्ण को रोजाना पानी के साथ लेने से भी भूख खुल कर लगने लगती हैं। अगर पेट दर्द की समस्या हैं तो भी इस चूर्ण को खाया जा सकता हैं।

मुनक्का खाए

मुनक्के को काली मिर्च और नमक के साथ मिला कर गर्म करे और इसे खाए। इससे भूख खुल कर लगने लगती हैं और अरूचि दूर होती हैं। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *