आपका भोजन आपकी नींद पर भी डालता हैं असर।

अच्छी नींद लेने के लिए क्या खाए?

आज ज्यादा से ज्यादा लोग नींद न आने की समस्या या नींद न पूरी होने की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। दरअसल नींद से जुड़ी हुई समस्याएँ भोजन से भी जुड़ी हुई हैं। एक रिसर्च के अनुसार जो व्यक्ति 5 घंटे या उससे कम नींद लेता है, उसका वजन 7 घंटे नींद लेने वाले इंसान के मुकाबले 30% तक बढ़ सकता हैं।

ख़राब फैट आपकी बॉडी पर बुरा असर डालता हैं, जिससे आपका सोने का प्रोसेस स्लो हो जाता है। जंक फ़ूड आदि के सेवन से पर्याप्त नींद लेने में दिक्कत आती हैं। जो लोग ज्यादा मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और शुगर का सेवन करते हैं। वह रात में देर से सोते हैं और रात भर बीच-बीच में उठते भी रहते हैं।

इसके अलावा इन चीजों को खाने की वजह से आप हेल्दी चीजों को खाना बंद कर देते है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती हैं यानी अगर आप कम सोते हैं तो आपके लिए फ़ास्टफ़ूड से परहेज़ कर पाना मुश्किल भरा टास्क हैं। क्योंकि नींद की कमी होने पर इंसान को फैटी, नमकीनी और मीठी चीजों को ज्यादा खाने का मन करने लगता है।

सुबह का नाश्ता करते समय याद रखे यह बातें

नींद न पूरी होने के नुकसान यह भी की इससे आपका शरीर ज्यादा कैलोरी लेने के लिए तड़पने लगता हैं और बॉडी में जमा कैलोरी जल्दी बर्न भी नहीं होती है। परिणामस्वरूप आपका मोटापा बढ़ने लगता है।

अच्छी नींद लेने के लिए क्या खाना चाहिए?

रिसर्च के अनुसार जो लोग सही मात्रा में विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ जैसे की अंडे, मशरूम, फिश आदि को खाते हैं। उनमे दूसरों के मुकाबले नींद से जुड़ी हुई परेशानियाँ 33% तक कम हो जाती है।

■ हेल्दी और अच्छा खाना खाने से आपके शरीर को पोषण की प्राप्ति होती है। जिससे आपको अच्छी नींद आदि हैं और आप ज्यादा हेल्दी भी रहते हैं।

■ अगर आप खाने में फाइबर की पर्याप्त मात्रा लेते है या सोने से 2 घंटे पहले स्नैक्स आदि खाते हैं तो आपको रात में अच्छी नींद आती हैं। स्नैक्स के रूप में अखरोट, अनाज से बने हुए टोस्ट, 8 औंस से कम फैट वाला दूध, टार्ट चेरी जूस, कैमोमाइल टी आदी का सेवन करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- खाईये प्रोटीन से भरे हुए इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन।

■ अगर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पीने की आदत में परिवर्तन करना पड़ेगा। आपको हमेशा हेल्दी भोजन खाना चाहिए। साथ ही भोजन में विटामिन्स की मात्रा भी होनी जरूरी हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

■ साल्मन और टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। इन मछलियों को खाने से रात में अच्छी नींद आती है।

■ उन आहारों का सेवन करे, जिनमे कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता हो। कैल्शियम मेलाटोनिन हॉर्मोन का निर्माण करता हैं, जिससे रात को अच्छी नींद आती है।

Calcium ki kami door karne ke tarike.

■ अगर आपके भोजन में पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा उचित रहती हैं। तो इससे आपके मसल्स रिलैक्स होते हैं। जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...