भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल.

भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल तो नहीं होंगे जल्दी बीमार..

आज का आधुनिक युग बहुत ही भाग-दौड़ से भरा हुआ हैं। इस भागम-भाग वाली जिंदगी में हम दिन प्रतिदिन बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं। लेकिन अगर हम खाना खाते समय कुछ बातों का ख्याल रखे तो हम बीमारियों से बच सकते हैं और जल्दी मोटे भी नहीं होंगे। तो जानते हैं भोजन करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. एक्सरसाइज के बाद और पहले ना खाए :- वर्काउट या एक्सरसाइज के तुरंत बाद या पहले खाना ना खाए। शरीर को नॉर्मल टेंपरेचर पर आने के बाद ही खाना खाए।

2. खाने से पहले हाथ ज़रूर धोए :- भोजन करने से पहले अपने हाथो को साबुन से अच्छी तरह धोए, ताकि आपके हाथो में मौज़ूद बैक्टीरिया खाने के साथ आपके शरीर में दाखिल ना हो सके। जो आपके पेट के लिए नुकसानदेह होते हैं। इसलिए खाना खाने से पहले साबुन से हाथ धोना बहुत ही ज़रूरी हैं।

3. खाना खाते वक़्त पानी ना पिए :- खाना खाते समय पानी पीने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता हैं। इसलिए खाना खाने से आधा या एक घंटा पहले या बाद में पानी पिए।

4. नियमित गैप पर खाए :- खाना खाने के बीच में कम से कम 6 घंटो का अंतर होना ज़रूरी हैं। रात के खाने को पचने में समय लगता हैं, इसलिए डिनर जल्दी कर लेना चाहिए। नियमित रूप से दिन में 3 बार भोजन करने से concentration बढ़ता हैं।

5. बैठ कर खाए :- भोजन को हमेशा बैठ कर ही खाना चाहिए, क्योंकि चलते-चलते खाने से हाज़मे पर असर पड़ता हैं। बैठकर खाने से हम रिलैक्स पोज़िशन में होते हैं, जिससे क़ब्ज़, मोटापा, एसिडिटी आदि पेट से रिलेटेड बीमारिया नही होती हैं।

6. भूख लगने पर खाए :- कुछ लोग स्वाद लेने के लिए बार-बार खाते हैं। पहले का खाना पचा नही की दुबारा खा लिया। ऐसा करने से पेट की बीमारिया शुरू हो जाती हैं, खाना अच्छे से पच नही पता हैं और मोटापा घेर लेता हैं।

7. भोजन को खूब चबा-चबा कर खाए :- वजन कम करने वाले लोगो को लिए यह ज़रूरी हैं की खाने को करीब 30-35 बार तक चबा चबा कर खाए। कई बार लोग बैलेंस्ड और पौष्टिक खाने को खाते समय सिर्फ़ उसे 10-12 बार चबा कर खाते हैं। जिससे पेट की समस्याएँ पैदा होती हैं। खाना चबा कर खाने से क़ब्ज़ दूर होती हैं, दाँत मजबूत होते हैं, भूख बढ़ती हैं और क़ब्ज़-एसिडिटी नही होती हैं।

8. मधुमेह से बचाव :- खाने के तरीके में परिवर्तन करके डायबिटीज से बचा जा सकता हैं। धीरे-धीरे और चबा कर खाने से ग्लूकोज को जोड़ने का काम दुगनी स्पीड से होता हैं, जिससे डायबिटीज का ख़तरा कम होता हैं।

9. मोटापा दूर करे :- भूखा रहने से वजन कम नही होता, बल्कि वजन बढ़ने का ख़तरा बढ़ जाता हैं। दिन भर में अगर हम निश्चित अंतराल पर अच्छे से चबा कर खाना खाते हैं तो पाचन क्रिया सही रहती हैं। जो लोग सुबह नाश्ता नही करते हैं उनकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती हैं, जिससे खाना अच्छे से पच नही पता हैं और वजन तेज़ी से बढ़ने लगता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...