भोजन को चबा-चबा कर खाने के फायदे.

भोजन को चबा-चबा कर खाने के फायदे.

हमें हमेशा हिदायत दी जाती है कि भोजन हमेशा ठीक प्रकार से चबा कर खाना चाहिये। लेकिन हमारी भारी-भरकम और तेजी से चलने वाली लाइफस्‍टाइल ने हमारे अंदर कई परिवर्तन डाल दिये हैं। ठीक प्रकार से भोजन चबा कर खाने के कई जरुरी कारण हैं। अच्‍छी प्रकार से भोजन चबा कर खाने से पेट में रसायन का स्राव होता है जिससे खाना अच्‍छी प्रकार से हज़म हो जाता है। साथ ही आप को जल्‍दी-जल्‍दी भूख भी नहीं लगती और वजन भी नियंत्रण में रहता है।

कैसे चबाना चाहिये आहार-

 

○ भोजन को एक साथ ना खा कर बल्कि उसके छोटे-छोटे टुकडे कर के खाना चाहिये। छोटे टुकडे़ आसानी से चबाए और निगले जा सकते हैं।

○ खाघ पदार्थ को तब तक चबाएं जब तक कि वह आपके मुंह में पूरी तरह से घुल ना जाए, भले ही वह सूखा या गीला पदार्थ ही क्‍यों ना हो।

○ भोजन को कभी भी तुरंत ना निगले। इस भली प्रकार से चबाएं और तभी निगलें।

○ भोजन को निगलने के बाद कुछ देर रुके और तब दूसरा कौर लें। अगर भोजन अटक जाए तब थोड़ा सा पानी पिएं और शांत हो जाएं।

 

भोजन को ठीक प्रकार से चबाने का फायदा –

  1. पेट भरने का अहसास– जब आप धीरे से खाते हैं तो आपका दिमाग आपको एक सिगनल भेजता है कि अब आपका पेट भर चुका है। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है क्‍योंकि तब आप ज्‍यादा नहीं खा सकते।

 

  1. पाचन में मददगार– भोजन को चबाते वक्‍त मुंह में पैदा होने वाली लार, भोजन के टुकडों को तोड़ कर उसे मुलायम बना देता है। इससे पाचन क्रिया आसानी से होती है।

 

  1. मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य– यदि आप ठीक प्रकार से खाना चबाएंगे तो यह आपके मुंह को भी फायदा पहुंचाएगा। मुंह की लार मुंह की बदबू और कीटाणुओं से लड़ने में मददगार होती है। इसमें हाइड्रोजन कार्बोनेट होता है जो कि प्‍लेग को पैदा होने से रोकता है। लार दातों में फसे भोजन के कड़ को भी साफ करता है।

 

  1. लार को रिलीज करना– भोजन को चबाते वक्‍त मुंह से अधिक लार निकलती है। भोजन चबाते वक्‍त उसमें मिला विटामिन और पौष्टिक तत्‍व सभी आ कर लार के साथ मिल जाते हैं जिससे हमें ऊर्जा मिलती है। यदि आहार ठीक प्रकार से ना चबाया गया तो पाचन में कठिनाई पैदा होगी और पेट दर्द तथा गैस की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाएगी।

keywords:- Bhojan ko chaba-chaba kar kyon khana chahiye? खाने को चबा-चबा कर खाने के फायदे. भोजन को चबा-चबा कर धीरे-धीरे क्यों खाना चाहिए.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...