मकर संक्रांति के दिन दान क्यों किया जाता हैं और जानिए राशि अनुसार क्या दान करना चाहिए?

Makar sankranti ke din daan kyon kiya jata hain?

सूर्य दक्षिणायन से जब उत्तरायण की ओर चलने लगते हैं, अर्थात सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं, उसी को मकर संक्रांति कहा जाता हैं। इस दिन सूर्य उत्तरायण हो जाते हैं, यानी की अब दिन बड़े होने लगते हैं। शास्त्रों में इस उत्तरायण को देवताओं का दिन और दक्षिणायन को देवताओं की रात कहा गया हैं। मकर संक्राति देवताओं के प्रात काल का समय हैं। इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करते हैं, दान, जप आदि करके इस त्यौहार को मनाते हैं। मकर संक्रान्ति के बाद गर्म मौसम की शुरुवात होने लगती हैं। यह त्यौहार स्नान पुण्य आदि के अलावा स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं। हालाकिं की मौसम के बदलते हुए चक्र ने इसमें कुछ बदलाव कर दिए हैं।

मकर संक्रांति के दिन दान जरूर करना चाहिए। ऐसी धार्मिक मान्यता हैं की मकर संक्राति के दिन किया गया दान 100 गुना बढ़ कर वापिस मिलता हैं। इसलिए भगवान चतुर्भुज का अर्घ्य सहित पूजन कर घी, तिल, कंबल और खिचड़ी दान किया जाता है। इस दिन गंगा स्नान करने का विशेष महत्व हैं। ऐसी भी मान्यता हैं की प्रयाग के त्रिवेणी तट यानी गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर इस दिन स्नान करने लिए देवी-देवता अपना रूप बदल कर आते हैं। इसलिए यहाँ हर साल एक महीने का माघ मेला लगता हैं, जहा पर भक्त कल्पवास भी करते हैं।

जरूर पढ़े :- मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी क्यों बनाई और चढ़ाई जाती हैं? 

मकर संक्रांति प्रति वर्ष 14 जनवरी को आती हैं। खगोल शास्त्रियों के अनुसार इस दिन सूर्य अपनी कक्षाओं को परिवर्तन करके दक्षिणायन से उत्तरायण में होकर मकर राशि में प्रवेश कर जाते हैं। जिस राशि में सूर्य प्रवेश करते हैं, उसे संक्रांति कहा जाता हैं।

मकर संक्रान्ति और दान का महत्व

मकर संक्रांति के दिन दान का विशेष महत्व माना गया हैं। ऐसा विश्वास किया जाता हैं की मकर संक्रान्ति के दिन दान करने से कई यज्ञों को करने जितना पुण्य प्राप्त होता हैं। कई सारे लोग मकर संक्रान्ति के दिन 14 चीजों को दान करने का संकल्प लेते हैं। इस संकल्प को पूरा करने के लिए 14 योग्य व्यक्तियों को दान किया जाता हैं। मकर संक्रांति का प्रभाव विभिन्न राशियों पर अलग-अलग होता हैं। इसलिए आपको अपनी राशि के अनुसार ही मकर संक्राति पर चीजों का दान करना चाहिए। आइये जानते हैं राशी के अनुसार किन चीजों को मकर संक्रान्ति के दिन करने से ज्यादा पुण्य की प्राप्ति होती हैं।

किस राशी के जातक को मकर संक्रांति के दिन किस चीज़ का दान करना चाहिए :-

1. मेष राशी

मेष राशी वाले जातकों को मकर संक्रान्ति के दिन तिल का तेल, मच्छरदानी आदि का दान करना चाहिए। इससे उनके व्यवसाय में विस्तार और लाभ होता हैं।

2. वृष राशि

वृष राशि वाले इस दिन ऊनि कपड़े और अनाज़ का दान किसी गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को करे। इससे आपके विवाद ख़त्म होंगे और नौकरी में भी उन्नति मिलेगी।

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले जातकों को मकर संक्रांति के दिन तिल के लड्डू, कम्बल आदि का दान करने की सलाह दी जाती हैं। इससे आपका स्वास्थय सही रहेगा और जीवन में खुशियाँ आएँगी।

4. कर्क राशि

कर्क राशी वालों को मकर संक्रान्ति के पर्व पर शहद, साबूदाना आदि का दान करना चाहिए।

5. सिंह राशी

सिंह राशि के जातकों के लिए मकर संक्रांति के दिन घी, चने की दाल आदि को दान करना उनके लिए अच्छा रहेगा।

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों को गर्म कपड़े और चादर आदि का दान करने से ज्यादा पुण्य प्राप्त होता हैं।

7. तुला राशि

तुला राशि के लोगो को मकर संक्रांति पर तिल का तेल, चावल और गुड़ का दान करना चाहिए।

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशी वाले इस दिन तिल से बनी चीज़े, दूध और दही का दान करे, यह उनके लिए बढ़िया रहेगा।

9. धनु राशि

धनु राशी के जातक इस दिन चने की दाल को पीली गाय को खिलाये, साथ ही हल्दी का दान करे।

10. मकर राशी

मकर राशि के जातकों को सूर्य देव को जल चढ़ाने के बाद सरसों का तेल, उड़द की दाल और राई आदि का दान करने की सलाह दी जाती हैं। यह उनके लिए उत्तम दान रहेगा और उनके लिए काफी ज्यादा शुभ रहेगा, साथ ही इससे उनके जीवन में होने वाले संकट भी दूर होने लगते हैं।

11. कुम्भ राशि

कुंभ राशी वालों को इस दिन काले तिल और उसका तेल दान करना चाहिए। साथ ही वे लोग गरीबो में कंबल आदि का दान करके पुण्य की प्राप्ति कर सकते हैं।

12. मीन राशि

मीन राशी के जातकों को गेंहू, गुड़ और कंबल का दान करना चाहिए।

इन्हें भी जरूर पढ़े :- 

• जानिए किस राशि के जातकों के लिए कौन सा रंग हैं शुभ? 

ज्योतिष के अनुसार किस राशि के लोगो के लिए कौन सा पौधा धन लाभ देगा?

ज्योतिष के अनुसार इन 4 राशियों के जातक होते हैं प्रभावशाली और मजबूत।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *