मक्खन खाने के फायदे जानिए.

मक्खन खाने के फायदे. Benefits of Butter in Hindi.

मक्खन खाने के फायदे जानने के लिए आप यह लेख जरूर पढ़े। भगवान श्री कृष्ण को माखन खाना सबसे ज्यादा पसंद था। इसी वजह से वह गोपियों के यहाँ माखन चुरा कर खाते थे। मक्खन प्राचीन काल से भारत में खाया जाता हैं। पुराने जमाने में लोग रोटी के साथ ढेर सारा मक्खन लगा कर नाश्ता करते थे। आइये जानते हैं मक्खन के फायदे क्या हैं? Health benefits of Butter in Hindi.

मक्खन खाने से सेहत को होने वाले फायदे :-

■ एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना

मक्खन में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर या ट्यूमर से बचाने में आपकी सहायता करता हैं। साथ ही इससे स्किन को हानिकारक फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाने में आसानी भी होती हैं। मक्खन से त्वचा की मालिश करने से त्वचा में नयी चमक आ जाती हैं।

■ प्रजनन क्षमता बढ़ाये

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए मक्खन काफी ज्यादा कारगर आहार हैं। यह बॉडी में गर्मी को बढ़ाता हैं, साथ ही मेल और फिमेल हॉर्मोन्स को इनक्रीज करता हैं।

■ कैंसर से बचाए

मक्खन कोई सामान्य खाद्य पदार्थ नहीं हैं। यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में आपकी मदद करता हैं। मक्खन में फैटी एसिड कौंजुलेटेड लिनोलेक पाए जाते हैं, जो कैंसर को पैदा होने से रोकते हैं।

■ अस्थमा में फायदेमंद

सांस लेने में दिक्कत होने पर मक्खन का सेवन करना लाभदायक होता हैं। मक्खन में सैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं जो फेफड़ो के लिए फायदेमंद हैं। दमा के मरीजों को मक्खन का सेवन करने से लाभ मिलता हैं।

■ ऑस्टियोपोरोसिस से बचाए

मक्खन में विटामिन्स, मिनरल्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मक्खन खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। इसका सेवन करने से दांत भी मजबूत बनते हैं।

■ बवासीर का उपचार

गाय के दूध से बने हुए मक्खन में तिल मिला कर खाने से बवासीर की बीमारी में फायदा होता हैं। इसके अलावा माखन में शहद और खड़ी शक्कर मिला कर खाने से खूनी बवासीर के इलाज में आसानी होती हैं। आप चाहे तो शहद की जगह पर नागकेसर भी मिला सकते हैं।

जरूर पढ़े :- बवासीर के इलाज के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ आँखों की जलन दूर करे

आँखों में जलन होने की प्रॉब्लम हैं तो गाय के दूध से बनाये गये मक्खन को आँखों पर लगाना चाहिए। इससे किसी भी वजह से होने वाली आँखों की जलन शांत हो जाती हैं।

■ थाइरोइड में फायदेमंद

थाइरोइड के मरीजों के लिए मक्खन विशेष रूप से लाभकारी हैं। इसमें आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए भी मौजूद होता हैं जो थायरोइड ग्लैंड के लिए लाभदायक हैं।

■ बुखार कम करे

गाय के दूध से बना हुआ मक्खन और खड़ी शकर्रा को खाने से पुराने से पुराना बुखार ठीक हो सकता है। इसके अलावा मक्खन को शहद और सोने का वर्क मिला कर खाने से टी.बी. की बीमारी में फायदा होता हैं।

जरूर पढ़े :- बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ मूड सही बनाये

मक्खन में सेलेनियम पाया जाता हैं जो ख़राब मूड को बेहतर बनाने का काम करता हैं। इसलिए जब भी आपका मन अप्रसन्न या मूड खराब हो तो थोड़ा सा मक्खन खा ले। इससे आपका बिगड़ा हुआ मूड सही हो जायेगा।

■ हार्ट प्रॉब्लम्स में

एक रिसर्च से यह पता चला है की जो लोग कुछ मात्रा में मक्खन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। उन्हें दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा अन्य लोगो के मुकाबले कम रहता है। इसमें विटामिन ए, डी, K और ई के अलावा सेलेनियम, आयोडीन और लेसेथिन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जिससे हार्ट को जबरदस्त फायदा होता हैं। लेकिन मक्खन को एक सिमित मात्रा में ही खाया जाये तो ही यह दिल को फायदा पहुचाता है, वर्ना इससे आपके दिल को नुकसान भी हो सकता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *