मछली खाने के 10 फायदे जानिए।

मछली खाने के फायदे. Benefits of Fish in Hindi.

नॉन-वेजेटेरियन लोगो को मछली खाना बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता हैं। मछली खाने के फायदे बड़े हैं। क्योंकि मछली में स्वास्थय के लिए जरूरी तत्व पाए जाते हैं। मछली का सेवन करने से न सिर्फ शरीर को लाभ मिलता हैं, बल्कि इससे बालों और स्किन को भी फायदा होता हैं। लो कैलोरी वाली फिश में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। मछली को ब्रेन फूड भी माना गया हैं। क्योंकी इसमें पोलीअनसैचुरेटेड ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो दिमाग के लिए फायदेमंद हैं। आइये मछली खाने से सेहत को होने वाले फायदे जानते हैं और यह भी जानते हैं की मछली क्यों खानी चाहिए। Health Benefits of Fish in Hindi.

हफ्ते में सिर्फ एक बार मछली खाने से शरीर एक्टिव बना रहता हैं। सालमन मछली के मात्र 2 से 3 टुकड़ों में लगभग डेढ़ ग्राम फैटी एसिड पाया जाता हैं। इसके अलावा मछली में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन और दुसरे तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। तो बिना देर किये फिश खाने के बेहतरीन फायदे जानते हैं।

मछली खाने के 10 अनमोल फायदे :-

1. विटामिन डी का भंडार

मछली के सिर्फ 5 से 6 टुकड़े में दैनिक विटामिन डी की जरूरत का 75% प्राप्त किया जा सकता हैं। यानि की मछली विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत हैं। विटामिन डी हड्डियों के विकास और उन्हें मजबूत बनाये रखने के लिए काफी जरूरी विटामिन हैं। इसके अलावा यह शरीर को कई सारी बिमारियों से भी बचाए रखता हैं।

2. ब्रेन फूड है मछली

मछली को ब्रेन फूड तक कहा जाता हैं। सालमन और इसी ही तरह की कई मछलियों में EFA ओमेगा 3 मौजूद होता हैं जो दिमाग के लिए काफी जरूरी तत्व हैं। खास करके यह छोटे शिशुओं के लिए, 75% ब्रेन सेल्स का निर्माण जन्म के समय होता है और 25% जन्म के बाद। इसलिए डॉक्टर छोटे बच्चों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को भी मछली खाने की सलाह देते हैं।

3. डिप्रेशन दूर करे

रिसर्च से पता चला हैं की दवाइयों को लेने के साथ भोजन में मछली को खाने से डिप्रेशन की प्रॉब्लम को दूर करने में आसानी होती हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम के प्रेशर और प्रेगनेंसी पीरियड में होने वाले डिप्रेशन को कम करने के लिए मछली सबसे बेस्ट आहार हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो मूड को हैप्पी बना कर अवसाद से मुक्ति दिलाता हैं।

जरूर पढ़े :- डिप्रेशन से बचने के तरीके और उपाय जानिए।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

कई प्रेग्नेंट महिलाओं की कई सारी प्रॉब्लम के चलते समय से पहले ही डिलीवरी करनी पड़ती हैं। जिसका बुरा असर उनके साथ-साथ नए जन्मे बच्चे पर भी पड़ता हैं। अगर आप प्री-मैच्यूर डिलीवरी से बचना चाहती हैं तो गर्भावस्था के दिनों में मछली जरूर खाए। इससे Premature birth होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

5. आँखों के लिए फायदेमंद

मछली खाने से आँखों की रोशनी तेज़ होती हैं। अगर गर्भवती महिलाएं मछली खाती हैं तो इससे उनके होने वाले बच्चे की आँखों की रोशनी तेज़ बनती हैं। इसमें कोई शक नहीं हैं की मछली आँखों के लिए सबसे बढ़िया आहार हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो आँखों की रेटिना को मजबूती प्रदान करता हैं और आँखों की कई सारी बिमारियों को दूर करता हैं।

6. आर्थराइटिस में फायदेमंद

आर्थराइटिस की बीमारी में जोड़ो में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती हैं, जिसे मछली खा कर काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। मछली में उपस्तिथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड आर्थराइटिस की बीमारी में काफी ज्यादा आराम दिलाते हैं।

7. दिल के लिए होता हैं फायदेमंद

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दिल की बिमारियों को काफी हद तक कम कर देता हैं। इसके लिए एक रिसर्च की गयी, जिसमे उन महिलाओं को शामिल किया गया जो हार्ट पेशेंट थी। इस रिसर्च में यह पता चला की जिन महिलाओं ने हफ्ते में एक बार ही मछली खायी, उन्हें काफी ज्यादा फायदा हुआ। शरीर को 2 तरह के फैटी एसिड की आवश्यकता होती हैं, वो हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड। इसमें से ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। यह धमनियों में खून के साथ ऑक्सीजन और न्यूट्रीएंट्स के सर्कुलेशन के लिए भी जिम्मेवार होता हैं।

8. पुरुषो के लिए फायदेमंद

फ्रूट्स, वेजिटेबल और साबुत अनाज के साथ मछली का सेवन करने से पुरुषो को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। धुम्रपान, शराब का सेवन करने और नशा आदि करने से पुरुषो की प्रजनन क्षमता कमजोर होने लगती हैं। पुरुषो की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए मछली बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसलिए मछली का सेवन पुरुषो को जरूर करना चाहिए, जिससे उनकी कमजोरी दूर होने लगती हैं।

9. याददाश्त को सुधारे

मछली खाने से दिमाग तेज़ बनता हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग के लिए लाभकारी हैं। हफ्ते में एक बार भूनी हुई मछली खाने से दिमाग के काम करने की क्षमता काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इससे याददाश्त सही बनी रहती हैं और अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

10. बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

मछली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता हैं जो स्किन और बालों के लिए लाभकारी हैं। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जो सेहत के साथ-साथ बालों को लम्बा, घना, मजबूत बनाता हैं। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करने लगती हैं। हफ्ते में सिर्फ एक दिन मछली खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिल जाते हैं। इससे स्किन की बिमारियों और इन्फेक्शन से बचाए रखने में मदद मिलती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “मछली खाने के 10 फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *