मलाशय यानि कोलन को साफ़ रखने के लिए जरूर खाए यह चीज़े।

कोलन को साफ करने वाले आहार

मलाशय यानि कोलन को साफ रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र का अहम् हिस्सा होता हैं। यह पेट से उन चीज़ों को बाहर निकाल देता हैं जो हजम नहीं हो पाती हैं जैसे की नमक, पानी, विटामिन और दुसरे न्यूट्रीएंट्स। जब आपका कोलन ठीक तरह से काम नहीं करता हैं तो आपके शरीर में ज़हरीले पदार्थ जमा होने लगते हैं। जिससे आपको कब्ज़, गैस, सिरदर्द, सूजन, मोटापा, थकावट आदि की समस्या हो सकती हैं।

यह सभी परेशानियाँ भोजन के न पचने के कारण होती हैं। अपाच्य भोजन कई सारे chemicals को पैदा करने लगता हैं। जिससे कोलन में बलगम जमा होने लगती हैं और शरीर को नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। आइये जानते हैं कोलन यानि मलाशय को साफ़ रखने के लिए क्या करना चाहिए? ऐसी कौन सी चीज़ें और आहार हैं जिन्हें खाने से कोलन की सफाई हो जाती हैं? Best food for colon cleansing (Tips in Hindi)

कोलन यानि मलाशय को साफ़ करने के उपाय और आहार :-

■ एलोवेरा का सेवन करे

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। यह लैक्सटिव की तरह काम करके मलाशय की सफाई करता हैं। इसके लिए एलो वेरा की पत्तियों से जैल निकाल ले और जेल में निम्बू का रस मिला कर जूस बनाये। इस जूस को फ्रिज में 2 से 3 घंटों के लिए रखे। उसके बाद इस जूस को दिन में कई बार पीजिये।

जरूर पढ़े :एलो वेरा जूस पीने के फायदे।

■ कच्ची सब्जियों का जूस पीजिये

मलाशय की सफाई करने का तरीका यह हैं की आप 1 या 2 दिन आग पर पकाए गये भोजन को खाने से बचे। इस दौरान आप ठोस आहार लेने के बजाये फ्रेश कच्ची सब्जियों का जूस पीजिये। सब्जियों का जूस पीने से मल त्याग में आसानी होती हैं। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन्स, एंजाइम और एमिनो एसिड आपको हेल्दी रखते हैं।

■ अदरक के इस्तेमाल से करे कोलन की सफाई

अदरक आपकी रसोई में अक्सर ही पायी जाती हैं। यह कोलन की सूजन को कम करके उसके काम करने की शक्ति को बढ़ा देता हैं, जिससे बॉडी से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। कोलन को साफ़ बनाये रखने का सबसे आसान तरीका हैं की आप अदरक का सेवन नियमित रूप से करते रहे। इसके अलावा आप 2 कप पानी में अदरक का रस और उसमे ¼ निम्बू का रस मिलाये और आप चाहे तो इसमें स्वादानुसार शहद भी मिला सकते हैं। इस बेहतरीन ड्रिंक को दिन में 2 से 3 बार पीजिये।

■ फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करे

फाइबर से भरपूर चीजों को खाने से न सिर्फ बॉडी से हानिकारक toxins बाहर निकल जाते हैं। बल्कि इससे मल को नर्म बनाने में आसानी भी होती हैं। जिससे मल त्यागने में कोई खास परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता हैं। इसके अलावा फाइबर वाले आहार को खाने से पेट से रिलेटेड कई सारी समस्याएं भी दूर रहती हैं। नाशपाती, ब्रोकली, सेब, रसभरी, हरी मटर, साबुत अनाज, बीन्स, नट्स आदि फाइबर के बढ़िया स्रोत माने जाते हैं।

जरूर पढ़े :- फाइबर सबसे ज्यादा खाने वाली कौन सी चीज़ों में पाया जाता हैं?

■ भरपूर मात्रा में पानी पीजिये

कोलन की सफाई के लिए और हेल्दी बनाये रखने का सबसे आसान उपाय हैं की आप ढेर सारा पानी पीजिये। दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीने से कोलन को साफ़ रखने और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं।

■ समुंदरी नमक का घोल पिए

एक गिलास पानी में एक चम्मच समुंदरी नमक मिलाये और इसे सुबह उठते ही पिए। कुछ देर के लिए रुके और फिर लेट जाये। फिर अपने कोलन वाली जगह पर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करे। इससे आपको मल त्यागने में कोई आसानी होने लगती हैं और बॉडी से हानिकारक ज़हरीले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। इस उपाय को महीने में सिर्फ 5 बार ही करे। लेकीन इस उपाय को अजमाने का साइड-इफ़ेक्ट यह हैं की इससे आपको दस्त की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए इस उपाय को अजमाते समय उस दौरान खूब सारा पानी और फलों का जूस पीना चाहिए। अगर आपको ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी हैं तो इस उपाय को भूल कर भी न अजमाए। इससे आपको हानि हो सकती हैं।

■ एप्पल जूस पिए

कोलन को साफ़ बनाने का सबसे बेहतरीन घरेलु नुस्खा हैं की आप सेब का जूस पिए। एप्पल जूस को पीने से मल त्यागने में आसानी होती ही हैं, साथ में यह शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता हैं। इससे पाचन तन्त्र और भी ज्यादा मजबूत बनता हैं। इसलिये दिन की शुरुवात अनफिल्टर्ड सेब का रस पी कर करे। फिर तीस मिनट बाद एक गिलास पानी पीजिये। इसे दिन में कई बार अजमाए। इस उपाय को 3 दिनों तक करे, इसी बीच आप 1 गिलास बेर का रस भी पी सकते हैं।

■ अलसी का सेवन करे

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। अलसी के सेवन से मलाशय को साफ़ रखने में मदद मिलती हैं। अलसी पानी को अवशोषित कर ज़हरीले पदार्थो और बलगम को नष्ट करने का काम करता हैं। इसके अलावा अलसी को खाने से न सिर्फ कोलन को ही लाभ मिलता हैं, बल्कि इससे डायबिटीज, दिल की बीमारियाँ और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती हैं।

■ निम्बू का रस करे कमाल

इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो डाइजेशन सिस्टम के लिए लाभकारी हैं। कोलन की सफाई करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक निम्बू का रस, थोड़ा सा शहद और चुटकी भर नमक मिला सुबह खाली पेट पीजिये। इससे आपको मल त्याग में आसानी होगी, आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और स्किन भी चमकदार बनने लगेगी।

■ दही खाए मस्त रहे

दही को नियमित रूप से खाने से कोलन को साफ़ बनाये रखने में मदद मिलती हैं। दही आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता हैं और खराब बैक्टीरिया को ख़त्म करता हैं। दही में पाया जाने वाला कैल्शियम कोलन सेल्स के विकास में सहायता प्रदान करते हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सोंठ के फायदे और घरेलु नुस्खे.
हरा प्याज खाने के फायदे जानिए।
Whatsapp के वो 8 सीक्रेट फीचर्स, जिन्‍हें जानना है जरूरी
दिल को बिमारियों से बचाए रखने के लिए याद रखे यह 8 जरूरी बातें।
ऐसे करें इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग
आँख आने से बचने के लिए क्या करे और इसका उपचार बताये?
महिलाओं का वज़न कम करने वाले बेस्ट फूड।
बालों को घना करने के लिए नारियल के तेल के घरेलु नुस्खे और उपाय।
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
मिश्री खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
इन सफ़ेद रंग की चीजों को जरूर खाए और स्वस्थ्य रहे।
जानिए गूगल के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
जिम जाने वाले लोगो का ऐसा होना चाहिए खानपान।
फेफड़ो को हमेशा हेल्दी बनाये रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स।
रात के समय इन बातों का रखे ध्यान वरना हो सकते हैं मोटापे के शिकार।
किन बिमारियों में लहसुन नहीं खाना चाहिए?

One thought on “मलाशय यानि कोलन को साफ़ रखने के लिए जरूर खाए यह चीज़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *