मसालेदार खाना खाने के फायदे।

मसालेदार खाना खाने के फायदे।

भारतीयों की पहली पसंद मसालेदार और चटपटा खाना खाना होता हैं। स्पाइसी फ़ूड खाने वाले लोग इसके फ्लेवर के दीवाने होते हैं। लेकिन अगर स्वाद के कारण मसालेदार भोजन करने से बचते हैं तो आज का लेख जरूर पढ़े। क्योंकि यह मसालेदार भोजन खाने में जितना टेस्टी होते हैं, सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं की मसालेदार खाना खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? Health benefits of eating spicy food in Hindi.

मसालेदार खाना खाने के फायदे :-

ख़ुशी मिलती हैं

मसालेदार भोजन करने से दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन पैदा होते हैं। जैसे की सेरोटोनिन जो डिप्रेशन, एंग्जायटी, गुस्सा और स्ट्रेस को दूर करता हैं।

कैंसर से बचाए

कुछ रिसर्च यह बताते हैं की मसाले वाला भोजन कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं। यह ल्यूकेमिया सेल्स और ट्यूमर सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं और इन्हें धीरे-धीरे कम भी कर देता हैं।

कैलोरी बर्न करता हैं

स्पाइसी फ़ूड को खाने से आपको पसीना आता हैं, जिससे आपकी वजन कम किया जा सकता हैं। एक रिसर्च के अनुसार मसालेदार भोजन करने से कैलोरी बर्न करने की स्पीड 8% से भी ज्यादा तेज़ हो जाती हैं। यानी की इसकी गर्मी से आपका मेटाबोलिज्म तेज़ हो जाता हैं। दुसरे रिसर्च में यह पाया गया की जो लोग मसालेदार भोजन ग्रहण करते हैं, वे मुख्य तौर पर कम कैलोरी ही ग्रहण करते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मसालेदार खाना जरूर खाए।

उम्र लम्बी बनाये

चीन में हुए रिसर्च से पता चला की जो लोग रोजाना मसालेदार भोजन करते हैं, उनके जल्दी मरने की आशंका 14% तक कम हो जाती हैं। रिसर्चर का यह मानना था की इसे सीधे तौर पर जिंदगी जीने से नहीं जोड़ा जा सकता हैं, लेकिन इसके परिणाम प्रेरणादायक जरूर रहे। मसालेदार खाना खाने का फायदा यह हैं की इससे आपकी जीवन के एक-दो साल ज्यादा बढ़ जाते हैं।

पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं

क्या आपको पता हैं की मिर्च को रोजाना खाने से कुछ पोषक तत्वों को जल्दी से प्राप्त किया जा सकता हैं। इसके अलावा इसमें कई विटामिन्स जैसे की विटामिन ए, सी और कुछ दुसरे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

दर्द से आराम दिलाये

Capsaicin आपके नर्व सेल से दिमाग को भेजे गये सन्देश को रोकता हैं और आपको दर्द को महसूस होने नहीं देता हैं। इसलिए Capsaicin को pain रिलीफ क्रीम, पैचेस आदि में सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं।

दिल को मजबूत बनाये

कई रिसर्च यह बताते हैं की स्पाइसी भोजन खाने वाले देशो के मुकाबले मसालेदार भोजन न खाने वाले देशो के लोगो में हार्ट अटैक ज्यादा होते हैं। इसका कारण यह हैं की मिर्च का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के असर को कम करता हैं। इसके अलावा आपके मूंह में होने वाली बर्निंग इफ़ेक्ट के लिए जिम्मेवार केमिकल Capsaicin जलन से लड़ने में सहायता करता हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

वैसे तो मसालेदार भोजन पेट के लिए अच्छा तो नहीं होता, लेकिन एक नयी रिसर्च के अनुसार मसालेदार भोजन, पैदा किये गये गैस्ट्रिक एसिड की मात्रा को कम करता हैं। यह पेप्टिक अल्सर के खतरे को 53% तक कम कर देता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...