मसूड़ो से खून आने पर क्या करना चाहिए?

मसूड़ो से खून आने पर क्या करे?

मसूड़ो से खून आना एक ऐसी समस्या हैं, जिसमे मसूड़ो में सूजन हो जाती हैं और ब्रश करने के दौरान या खाना खाते समय मसूड़ो में से खून निकलने लगता हैं। अगर आप भी मसूड़ो से खून आने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको इसे दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं।

आज हम आपको मसूड़े से खून आने को रोकने के तरीके और उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं। Home Remedies & tips for Bleeding Gums in Hindi. मूंह की खराब साफ़-सफाई की वजह से मसूड़ो से खून निकलता हैं, इसके अलावा यह प्रेगनेंसी और दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम जैसे विटामिन की कमी, स्कर्वी रोग, ल्यूकेमिया या किसी इन्फेक्शन होने का संकेत भी होता हैं। मसूड़ो से खून आ रहा हैं तो उसे घरेलु इलाज के जरिये एक हफ्ते के अन्दर ही रोका जा सकता हैं।

मसूड़ो से खून आने को अगर आप नज़र अंदाज़ करेंगे तो यह Gingivitis या मसूड़ो की सूजन होने की वजह भी बन सकता हैं। घरेलु उपाय और साफ़ सफाई का ध्यान रख कर आप मसूड़े से खून निकलने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

मसूड़ो से खून आने को आप ऐसे पहचान सकते हैं :- ब्रश करते वक़्त या फिर थूकते समय लार में खून नज़र आता हैं। फाइबर वाला खाद्य पदार्थ या मोटा आहार खाने से भी खून बहने लगे तो उसे भी मसूड़ो से खून निकलने की समस्या माना जायेगा। यह लक्षण अगर आपके साथ भी हो रहे हैं तो इन तरीको और घरेलु उपचार को अजमा कर आप मसूड़े से खून आना रोक सकते हैं और मूह की बदबू भी दूर कर सकते हैं।

मसूड़ो से खून निकलने को रोकने के लिए घरेलु उपचार और उपाय :-

1. लौंग का इस्तेमाल :- मसूड़ो से खून निकलने पर आप लौंग को मूंह में रखे या फिर इसे धीरे-धीरे चबाये। लौंग के तेल से मसूड़ो की मालिश करने से भी फायदा होता हैं। लौंग और लौंग का तेल दोनों ही दांतों की समस्याओं के लिए बहुत ही प्राचीन कारगर नुस्खा माना जाता हैं।

2. बेकिंग सोडा लगाये :- आप बेकिंग सोडा को ऊँगली पर लगा कर मसूड़ो पर लगाये, बेकिंग सोडा मूंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता हैं और खून को निकलने से भी रोकता हैं।

3. मसूड़ो की मालिश करे :- मसूड़ो की धीरे-धीरे मालिश करने से मसूड़ो में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता हैं। मसूड़ो की मालिश करने से मसूड़े मजबूत बनते हैं और मसूड़ो से खून आना बंद हो जाता हैं।

4. दूध पीजिये :- दूध कैल्शियम का बेस्ट सोर्स हैं, मसूड़ो को भरने के लिए कैल्शियम की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए मसूड़ो से खून निकलना बंद करने के लिए नियमति रूप से दूध को पीना चाहिए।

5. नमक वाला पानी :- ब्रश करने के बाद हलके गर्म पानी में नमक मिला कर कुल्ला करने से Gums से Blood आना बंद हो जाता हैं। यह मसूड़ो से खून रोकने का बहुत ही कारगर और आसान घरेलु नुस्खा हैं।

6. स्मोकिंग न करे :- स्मोकिंग करने से मूंह में बैक्टीरिया को पैदा करने और बढ़ाने वाला वातावरण बन जाता हैं। इसलिए अपने मूंह को बैक्टीरिया मुक्त रखने के लिए आपको स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- धुम्रपान छोड़ने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

7. खट्टे फलो का सेवन करे :- मसूड़ो में से खून निकलने की बड़ी वजह विटामिन सी की कमी का होना हैं। खट्टे फल जैसे की संतरा, निम्बू, मौसमी, अमरुद और सब्जियां जैसे ब्रोकली और पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं जो मसूड़ो से खून आने को रोकने में सहायता करता हैं।

8. कैलेंडुला की पत्ती और कैमोमाइल चाय :- कैमोमाइल चाय में कैलेंडुला (गेंदे की तरह दिखने वाला फूल) की पत्तियों को डाल कर पकाए और इस सेहतमंद चाय को पीजिये, इससे मसूड़ो से खून आना रूक जाता हैं।

9. कच्ची सब्जियां :- कच्ची सब्जियों को चबाने से दांत साफ़ होते हैं और मसूड़ो में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता हैं। इसलिए रोजाना कच्ची सब्जियों को जरूर खाना चाहिए।

10. फैट वाला खाना न खाए :- फैट वाला, तीखा और ज्यादा भोजन खाने से यह दांतों के बीच में फंस जाता हैं और यह खाना सड़ने लगता हैं, आगे चलकर यह मसूड़ो से खून आने का कारण बन सकता हैं या फिर आपको Gingivitis हो सकता हैं। इसलिए आपको वसायुक्त भोजन खाने से परहेज़ करना चाहिए।

11. पेपरमिंट का तेल और कपूर :- पेपरमिंट के तेल में कपूर मिला कर लगाने से मूंह की सफाई हो जाती हैं और मूंह एकदम फ्रेश बन जाता हैं।

12. करोंदे और हरे गेंहू की घास का जूस :- क्रैनबेरी (करोंदे) का जूस या गेंहू की घास (वीट ग्रास) का जूस पीने से मसूड़ो से खून आना बंद हो जाता हैं। Cranberry और Wheat Grass Juice में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मसूड़े को बैक्टीरिया मुक्त करते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *