महिलाओं का वज़न कम करने वाले बेस्ट फूड।

लड़कियों या महिलाओं का वज़न कम करने में मदद करते हैं यह फूड.

अगर आप महिला हैं और आप अपने बढ़े हुए वज़न से परेशान हैं तो आज हम महिलाओं का वज़न कम करने वाले फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको बताएँगे की कौन से ऐसे आहार हैं जिन्हें खाने से आप अपना वज़न कम कर सकती हैं। Weight loss food list for Women in Hindi.

वज़न सही रखना हर किसी की प्राथमिकता होती हैं। ख़ासकर लड़किया और महिलाओं को ज़रा सा भी वजन बढ़ने पर टेंशन हो जाता हैं। ज़्यादा तला-भूना खाने पर भी शरीर में चर्बी बढ़ने लगती हैं, जिससे बाद में छुटकारा पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता हैं।

यहा पर ऐसे फुड की लिस्ट दी जा रही हैं, जिनके सेवन से आपका फैट बिल्कुल भी नही बढ़ेगा। यह आहार (डाइट) दोनो ही पुरुष और महिला के द्वारा खाए जा सकते हैं। हालांकि महिलाओं को अपनी डाइट में इन आहारो को तो ज़रूर ही शामिल करना चाहिए। इन्हे खाने से आपके शरीर को फाइबर मिलेगा और आपको जल्दी भूख भी नही लगेगी।

इन फुड को खाने के साथ आपको एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल भी अपनानी चाहिए। आइए देखते हैं कौन से वा फुड जिन्हे खाने से आपका फैट बर्न होगा।

नींबू :- नींबू और शहद को मिला कर पीने से शरीर का फैट बर्न होता हैं। नींबू में चर्बी से लड़ने वाले तत्व होते हैं साथ ही यह भूख को भी कंट्रोल करता हैं। नींबू से खाना जल्दी हजम भी हो जाता हैं।

पालक :- स्त्रियों को अपनी डाइट में पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्ज़िया जैसे ब्रोक्कोली, पत्ता गोभी आदि को ज़रूर शामिल करना चाहिए। इनमे भरपूर फाइबर होता हैं और कैलोरी भी बहुत कम होती हैं। इससे पेट भरा रहता हैं और फैट भी बर्न होता हैं।

बेरी :- इसे हमेशा से ही चर्बी को कम करने वाला आहार माना गया हैं। चाहे वो स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या अन्य कोई भी बेरी हो, इसमे खूब सारा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं और फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। तो ऐसे में यह भूख को मिटाता ही हैं और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी सहायक होता हैं।

मिर्च :- मसालेदार आहार चर्बी को घटाने में मददगार होता हैं। इसके अलावा काली मिर्च को खाने से भूख कंट्रोल में रहती हैं और प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती हैं।

मूँगफली :- मूँगफली खाने से भूख मिटती हैं, शरीर का मोटापा नही बढ़ता हैं और ब्लड शुगर लेवल भी कम होता हैं।

मौसमी :- यह फल विटामिन सी से भरा होता हैं। जमी हुई चर्बी को कम करने के साथ यह खराब कोलेस्टरॉल लेवल को घटाता हैं। साथ ही यह कैंसर को पैदा करने वेल तत्वो को भी ख़त्म करता हैं।

रसभरी :- इसमे Cotinine तत्व पाया जाता हैं जो वेट लॉस में मददगार होता हैं। शरीर में जितने भी फैटी सेल्स होते हैं, रसभरी उनका ब्रेकडाउन करती हैं। साथ ही इसमे मौज़ूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा बना देते हैं जिससे पेट दिन भर भरा-भरा रहता हैं।

संतरा :- संतरा खाने से कैलोरी नही बढ़ती हैं और इसमे मौज़ूद सिटरिक एसिड शरीर में जमे हुए फैट को तोड़ने में मदद करता हैं।

साबुत आनाज़ :- इनमे फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं। इसे खाने से हाजमा अच्छा रहता हैं और शरीर को कई सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

सूखे मेवे :- ड्राई फ्रूट्स खास करके बादाम एक हेल्दी आप्शन हैं। यह फाइबर, विटामिन और पौष्टिक तत्वो से भरे होते हैं। इन्हे भूख लगने पर आराम से खाइए और बॉडी के फैट को बर्न कीजिए।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

काला जादू भारत में किन जगहों पर किया जाता हैं?
मुलेठी खाने के फायदे जानिए।
पिम्पल दूर करने के 14 नेचुरल तरीके और उपाय जानिए।
WhatsApp ओपन किये बगैर भेजे मेसेज trick.
नकसीर फूटने (नाक से खून आना) की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
नीम के बीज के 10 फायदे जानिए।
गले मिलने के सेहत को भी फायदे होते हैं. जानिए..
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलता हैं।
घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
अमलतास के पेड़ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
शहद और लहसुन को एक साथ मिला कर खाने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।
आँखों के निचे डार्क सर्कल (काले घेरों) को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?
मगरमच्छ के बारे में 26 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *