माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

Maa ka doodh badhaane ke natural tarike.

माँ का अपने बच्चे को दूध पिलाना ममता से भरा और प्रकृति का नियम हैं। माँ का दूध बच्चे के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता हैं। माँ का पहला पीला दूध बच्चे को जानलेवा बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता हैं। और तो और स्तनपान करवाने से माँ और बच्चे में एक भवनात्मक रिश्ता भी बनता हैं। लेकिन कई बार माँ के स्तनों में दूध की कमी हो जाती हैं जिस कारण यह बहुत ही गंभीर स्तिथि बन जाती हैं।  इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको ऐसे नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं, जो माँ का दूध बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

जानते हैं स्तनों का दूध बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? स्तनों का दूध बढ़ाने वाले नेचुरल तरीके और उपाय।

बच्चे के जन्म के 45 मिनट के अन्दर माँ को अपना दूध पिला देना चाहिए। ऑपरेशन से पैदा हुए बच्चे को भी बेहोसी की दवा का असर ख़त्म होने पर स्तनपान करवा देना चाहिए। लेकिन जब माँ को ज्यादा दूध पैदा नहीं होता हैं तो बच्चे और माँ दोनों के लिए बहुत ही भयावह स्तिथि होती हैं।

अगर दूध ज्यादा न हो रहा हैं तो घबराने की जरूरत नहीं हैं, कुछ उपाय को अपना कर आप अपने स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ा सकती हैं। स्तनों से दूध की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, ख़राब खानपान, अनिद्रा, टेंशन आदि।

नेचुरल तरीके से दूध बढ़ाने के उपाय और नुस्खे :-

1 ) लहसुन का सेवन करे :- लहसुन को खाने से आप दूध के ज्यादा उत्पादन की क्षमता बढ़ती हैं। लहसुन को कच्चा न खाए बल्कि इसे मीट, करी, सब्जी या दाल में डाल कर पका कर खाए। लहसुन के नियमित सेवन करने से माँ के स्तनों में दूध बढ़ाया जा सकता हैं।

2) पौष्टिक भोजन करे :– हेल्दी और पौष्टिक खाना खाने से माँ के शरीर में दूध की वृद्धि होती हैं। अगर आप पहली बार माँ बनी हैं तो अपने खान पान पर विशेष ध्यान दे और सिर्फ जीभ के स्वाद के लिए भोजन न करे। सिर्फ स्वाद के लिए खाना खाने के बजाये अपने बच्चे की सेहत के बारे में सोचे। शरीर में दूध ज्यादा पैदा करने के लिए अच्छे खानपान का होना बहुत ही जरूरी होता हैं। ज्यादा तला भूना खाना न खाए और समय पर भोजन करे। आप अपने आहार में ओट्स का दलिया का ले सकती हैं। कई लोगो का मानना हैं की ओट्स का दलिया खाने से दूध में वृद्धि होती हैं। साथ ही ऐसी चर्बी जो घी या मक्खन या तेल से मिलती हो, वह दूध की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती हैं।

3) स्तनपान करवाते समय स्तनों को बदलती रहे :- बच्चे को दूध पिलाते समय स्तनों को बदलती रहे। इससे शरीर में दूध की मात्रा ज्यादा पैदा होगी। ऐसा करने से आपका बच्चा भी आसानी और आराम से स्तनपान कर लेगा। दरअसल दोनों स्तन खाली होते रहेंगे और दूध पैदा होता रहेगा। एक बार स्तनपान करवाते समय करीब 2 बार स्तन बदले।

4)  सौंफ खाए :- सौंफ को खाने से पेट साफ, दिल मजबूत, घाव जल्दी भरना, सर्दी-जुकाम से राहत, वायु विकार, पेट के सभी रोग, कब्ज़ और स्तनों में दूध की कमी को दूर किया जा सकता हैं। इसलिए अगर आप अपना दूध बढ़ाना चाहती हैं तो सौंफ का सेवन जरूर करे।

5) तनाव न ले :- अगर किसी माँ को कोई पैसे और घर से सम्बन्धी कोई टेंशन रहती हैं तो उसके अंगो पर तनाव पड़ता हैं और जिस वजह से उसके स्तनों में दूध की कमी हो जाती हैं। ज्यादा टेंशन में रहने वाली माओं का दूध समय से पहले ही सूखने लगता हैं। इसलिए दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रहना होगा।

6) ड्राई फ्रूट का सेवन करे :– दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट जैसे बादाम, काजू और पिस्ता का सेवन जरूर करे। यह सूखे मेवे दूध के उत्पादन में सहायता करते हैं। इन मेवों को कच्चा खाने से आपको ज्यादा लाभ होगा। इन मेवों से आपको विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन की प्राप्ति होती हैं। आप चाहे तो इन मेवों को दूध के साथ भी ले सकती हैं।

7)  स्तनपान करवाते समय स्तन पर दबाव डाले :- स्तनपान करवाते समय अपने स्तन को दबाये। इससे कम दूध पैदा होने की परेशानी से छुटकारा मिलता हैं। इससे एक बार स्तनपान करवाने से स्तन पूरी तरह से खाली हो जाता हैं।

8) तुलसी और करेले का सेवन :– तुलसी और करेले दोनों ही विटामिन के अच्छे स्रोत हैं, इनके सेवन से स्तनों में ज्यादा दूध पैदा होता हैं। तुलसी को सूप या शहद के साथ मिला कर खाया जा सकता हैं। तुलसी की चाय बना कर भी आप पी सकती हैं। करेला महिलाओं में लेक्टेशन सही करता हैं। करेले की सब्जी बनाते समय कम मसालों का इस्तेमाल करे, ताकि यह आसानी से हजम हो सके।

इसके अलावा कैसी भी स्तिथि क्यों न हो, जब तक दूध निकलना पूरी तरह से बंद न हो जाये, तब तक दूध पैदा करने के लिए बाज़ार में मिलने वाली दवाईयों का इस्तेमाल बिलकुल भी न करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

Comments are closed.