मानसून में क्या खाए और क्या नहीं खाए?

Barsaat ke mausam mein kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye?

बारिश का मौसम जहा गर्मी से राहत दिलाता हैं, वही यह मौसम बीमारियां ज्यादा होने की वजह भी बनता हैं. बरसात के लिए दिनों में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसे बारे में जरूर पता होना चाहिए. आज हम इस विषय के बारे में चर्चा करेंगे और आपको बताएँगे की मानसून में क्या खाए और क्या न खाए.

बरसात अपने साथ कई सारी बीमारिया लेकर आती हैं. लेकिन इस बरसात के मौसम में हम अपनी जीभ की वजह से कई बीमारियो के शिकार हो सकते हैं. भला जीभ की वजह से क्यों? क्योंकि इस बरसात के मौसम में हमे चटपटा और गरमा-गर्म खाने का मन करता हैं.

मानसून के सीज़न में हमारा पेट काफ़ी सेन्सिटिव हो जाता हैं और वह खाने को सही तरह से पचा नही पाता हैं, जिस कारण बाहर का खाना खाने और फास्ट फुड खाने से हमारी सेहत खराब हो जाती हैं. अगर आप सोचते हैं की मोमोस में बिना तेल मसाले का उपयोग होता हैं और इसे खाना अच्छा रहेगा तो भी इसे बरसात में ना खाए, क्योंकि यह उबला हुआ मैदा ही होता हैं जो पाचन तंत्र के लिए हानिकारक साबित होता हैं.

बारिश के मौसम में हमे क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए, इसके बारे में आज हम जानेंगे.

बरसात के मौसम में यह चीज़े खाने से बचना चाहिए :-

• सी फुड :- वैसे तो सी फुड जैसे मछली, झींगा आदि खाना सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन बारिश के मौसम में इन्हे ज़्यादा खाने से भी बचना चाहिए.

• पत्ता गोभी और पालक :- बारिश के दिनों में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता हैं, इसलिए इस मौसम में खाने का विशेष ध्यान रखे. पालक और पत्ता गोभी में कीड़े और उनके अंडे होते हैं. इसलिए इन्हे नही खाना चाहिए. अगर आप इन्हे खाना ही चाहते हैं तो उन्हे अच्छी तरह से गुनगुने पानी से धो कर खाए.

• फास्ट फुड :- सड़कों में बिक रहे नूडल्स आदि को बिल्कुल भी नही खाना चाहिए, क्योंकि इन्हे गंदे पानी में उबाला जाता हैं. साथ ही इसमे ढेर सारा अजीनोमोटो, सॉस और खराब तेल मिलाया जाता हैं जो हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं.

• चाट :- चाट को लोग बहुत ही मज़े लेकर खाते हैं. शहरो में ज़्यादातर चाट सड़को के किनारे बिकती हैं. इसमे इस्तेमाल किया जाने वाला गंदा पानी और आलू आपकी तबीयत को खराब कर सकते हैं.

• पकौड़े :- बरसात के दिनों में चाय के साथ पकौड़े खाना किसे अच्छा नहीं लगेगा. लेकिन यह डीप फ्राइड पकौड़े पचने में बहुत अधिक समय लगाते हैं. यह आपका पेट खराब कर सकते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में पकौड़े ना खाए.

• मशरूम :- बरसात के दिनों में मशरूम खाने से भी बचना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में मशरूम खाने से इन्फेक्शन होने का ख़तरा दूसरे मौसमो के मुक़ाबले काफ़ी ज़्यादा होता हैं.

• फलो का जूस :- वैसे तो फ्रूट्स जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, लेकिन इस मौसम में फ्रूट्स बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं. लेकिन दुकानदार ज़्यादा पैसे कमाने के लिए हमे खराब फलो वाला जूस पीला देते हैं. साथ ही आपको पहले से कटे हुए फल भी नही खाना चाहिए.

• गोलगप्पे (पानीपूरी) :- अगर आप गोलगप्पे खाने के शौकीन हैं खास करके लड़कियों को यह बात अच्छी ना लगे, लेकिन पानीपूरी में इस्तेमाल किया जाने वाला पानी बैक्टीरिया का घर होता हैं. इसे खाने से आपको डायरिया, उल्टी, पेट में दर्द, टाइफाइड, भूख ना लगना और फुड पोइजनिंग जैसी ख़तरनाक बीमारिया हो सकती हैं.

• समोसा और कचौड़ी :- बरसात के दिनों में समोसा और कचौड़ी को हम कैसे भूल सकते हैं. लेकिन इनमे भरी जाने वाली फीलिंग को खा कर आपको एसिडिटी, पेट का इन्फेक्शन, डायरिया और मोटापा की बीमारी से जूझ सकते हैं. समोसा बनाने के लिए खराब कटे-पीटे आलू का इस्तेमाल किया जाता हैं और समोसा बनाने के लिए आलू काफ़ी वक़्त पहले उबला जाता हैं, इसलिए इस मौसम में समोसा ज़रा बच कर खाए.

• कच्चा सलाद :- बरसात के दिनों में कच्चा सलाद और हरी पत्तेदार सब्ज़िया नही खानी चाहिए. क्योंकि इस मौसम में इनमे बहुत ज़्यादा बैक्टीरिया और कीड़े पाए जाते हैं, जो हमे सही तरह से दिखाई नही देते हैं. इन्हे खाने से आपको पेट में इन्फेक्शन हो सकता हैं.

बारिश के मौसम में यह चीज़े आप ज़रूर खाए :-

• हर्बल टी (ग्रीन टी) :- मानसून के मौसम में हर्बल टी को पीना बहुत ही फायदेमंद होता हैं, वैसे अच्छी सेहत के लिए हर्बल टी किसी भी मौसम में काफ़ी अच्छी रहती हैं. आप चाहे तो इसमे अदरक, काली मिर्च और शहद भी मिला सकते हैं.

• सूप :- बारिश के दिनों में आपको घर का बना सूप ज़रूर पीना चाहिए. आप इसके लिए लौकी, कद्दू या चिकन सूप पी सकते हैं. बाहर के मुक़ाबले घर का बना सूप बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता हैं. बारिश के मौसम में सूप ज़रूर पीना चाहिए.

• लहसुन :- बारिश के दिनों में सूप तो पीना ही चाहिए, लेकिन इस सूप में अगर आप लहसुन की कुछ कलियाँ भी डाल देंगे तो यह और भी ज़्यादा फायदेमंद बन जाएगी. लहसुन आपकी बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करता हैं और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता हैं. इसके अलावा आप लहसुन को सूखा भून कर सब्ज़ी या दाल में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

• फ्रूट्स चाट :- अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा हैं तो आप घर का बना फ्रूट्स चाट खा सकते हैं.

• करेला, मेथी और नींबू :- कड़वे और खट्टे स्वाद वाली सब्ज़िया और फल बरसात के दिनों में ज़रूर खानी चाहिए. मानसून में आसानी से मिलने वाली यह चीज़े बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफ़ी मदद करती हैं. विटामिन सी इस मौसम में आपके लिए काफ़ी फायदेमंद होता हैं, यह आपको बीमारियो से दूर रहने में मदद करता हैं और बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं. इसलिए इस मौसम में नींबू और मौसमी आदि खट्टे फलो को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

• ड्राइ फ्रूट्स :- ड्राइ फ्रूट्स ज़िंक और विटामिन इ से भरपूर होते हैं. जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए अपनी डाइट में प्रतिदिन 1 मुट्ठी सूखे मेवे ज़रूर खाना चाहिए. शरीर को अंदरूनी ताक़त मिलेगी और बाहर के बदलते मौसम का भी प्रभाव नही होगा.

• तुलसी :- बारिश के दिनों में तुसली की 3-4 पत्तिया रोज खानी चाहिए. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह एंटी-वायरल एजेंट होता हैं. तुलसी वाली चाय बना कर पीये या फिर चीनी या गुड के साथ तुलसी मिला कर जरूर खाए.

बारिश के दिनों में चटपटा और बाहर की तली-भुनी चीजों को खाने से बचे, यह चीज़े आपके जीभ के स्वाद के लिए तो काफी अच्छी लगेंगी, लेकिन सेहत के नज़रिए से इनसे ख़राब और कुछ नहीं हो सकता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने के 15 फायदे जानिए।
वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे.
अंडा खाने के फायदे, नुकसान और इसे खाने का सही तरीका.
लो ब्लड प्रेशर को दूर करने वाले 13 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स.
अजवाइन का पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े।
ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।
चिकेन पकाने के हेल्दी तरीके ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।
दाल में यह 6 चीजों का तड़का जरूर लगाये।
चेहरे से भी बीमारी का पता लग जाता हैं, जानिए कैसे?
मच्छरों के काटने से होने वाली बिमारियों के बारे में जानिए।
बच्चेदानी (गर्भाशय) की कमजोरी से निजात दिलाने वाले बेहतरीन खाद्य पदार्थ।
डायबिटीज (मधुमेह) के इलाज के लिए करेले का ऐसे करे इस्तेमाल।