मिल्क बाथ लेने के फायदे और इसे लेने का तरीका जानिए।

मिल्क बाथ के फायदे और लेने का सही तरीका.

आपको मालूम ही होगा की दूध के इस्तेमाल से स्किन की देखभाल की जा सकती हैं। स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए नहाना भी जरूरी हैं। वैसे तो दूध का इस्तेमाल फेसमास्क बनाने के लिए किया जाता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की दूध से नहाने के भी अपने ही फायदे हैं। जी हाँ, मिल्क बाथ लेने से स्किन को काफी ज्यादा फायदा होता हैं। लेकिन मिल्क बाथ लेने का लाभ आपको तभी प्राप्त हो सकता हैं, जब आप इसे सही तरीके से लेते हैं। आइये जानते हैं मिल्क बाथ (दूध से नहाने) के फायदे और इसे लेने की सही विधि।

मिल्कबाथ लेने के लिए सही तरीका :-

कई लोग मिल्क बाथ का यह मतलब समझते हैं की दूध को अपने शरीर पर डालना हैं। यानी की पानी की तरह दूध से नहाना हैं, जो की गलत हैं। मिल्क बाथ लेने की एक खास विधि होती हैं।

जरूर पढ़े :- नहाते समय जिस अंग पर डालते हैं सबसे पहले पानी, उसके अनुसार जानिए अपनी पर्सनालिटी।

मिल्क बाथ लेने के लिए आपको 8 से 10 बाल्टी गुनगुना पानी, 2 जग कच्चा दूध, 20 से 25 बूंदे लैवेंडर ऑयल, 2 छोटे कप शहद, आधा कप बेकिंग सोडा, आधा कप नारियल का तेल, आधा कप सी साल्ट (एप्सम साल्ट) और गुलाब की कुछ पंखुड़ियों की जरूरत होगी।

मिल्क बाथ को इस तरह से लेना चाहिए :-

सबसे पहले टब में गुनगुना पानी भर दे, फिर इसमें दूध मिक्स करे। फिर इसमें शहद, नारियल का तेल और लैवेंडर ऑयल को मिला कर अच्छी तरह से हिलाए। इन चीजों को पानी में तब तक हिलाते रहे जब तक यह चीज़े पानी में अच्छी तरह से घूल नहीं जाती हैं।

फिर उसके बाद बेकिंग सोडा और नमक मिक्स करे और इन्हें भी अच्छी तरह से मिक्स करे। जब सभी पदार्थ अच्छी तरह से पानी में घूल जाये तो इसमें आप गुलाब की पंखुड़ियों को डाले। लीजिये आपका मिल्कबाथ टब रेडी हो गया है।

अब आप बाथ टब में जाए और इसमें काफी देर तक अपना समय बिताये। पर्याप्त समय तक बाथ टब में रहने से दूध आपके स्किन पर अपना प्रभाव अच्छी तरह से डालने लगता हैं। अगर आप सिर्फ 2 मिनट का मिल्क बाथ लेते हैं तो इससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा। इसलिए थोड़ा समय तो बाथ टब में बिताना ही चाहिए।

मिल्क बाथ लेने के फायदे :-

अब आप घर में मिल्क बाथ लेने का तरीका जान ही चुके हैं। आइये जानते हैं की मिल्क बाथ लेने से त्वचा को क्या-क्या फायदे होते हैं? यह स्किन की देखभाल के लिए क्यों जरूरी हैं।

1. मिल्क एक्सफोलियेटर की तरह काम करता हैं। जिससे डेड स्किन की परत बाहर निकलने लगती हैं और स्किन की नयी परत उपर आने लगती हैं। जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट और फ्रेश दिखाई देने लगती हैं।

2. मिल्क बाथ को लेने से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता हैं। मिल्क बाथ को लेने से दूध शरीर की पुरी त्वचा में अच्छे से समाहित हो जाता हैं। जिससे स्किन प्रॉब्लम ठीक होने लगती है।

3. जिन लोगो के चेहरे पर झुर्रियां और बढ़ती उम्र का असर ज्यादा दिखाई देने लगा हो। उन्हें मिल्क बाथ जरूर लेना चाहिए। इससे स्किन का लचीलापन बढ़ता हैं और स्किन पहले के मुकाबले जवां दिखाई देती हैं।

जरूर पढ़े :- चेहरे से  झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

4. मिल्क बाथ को लेने से आप खुद को फ्रेश फील करते हैं। इसे नार्मल पानी की तरह बॉडी पर डाला नहीं जाता हैं। इसकी खुशबू आपको तरोताजा बना देती हैं और आपकी टेंशन भी दूर होती है।

5. मिल्क बाथ को लेते समय अपने हाथो में थोड़ा सा दूध लेकर बॉडी की गोलाई में मसाज करे। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती है।

6. अगर दो मूंहें और गिरते हुए बालों की प्रॉब्लम हैं तो दूध इस समस्या का बेहतरीन इलाज हैं। ऐसे में मिल्क बाथ लेने से आपके बालों की यह समस्याएं भी समाप्त होती है।

नोट :- सही तरीके से मिल्क बाथ लेने से स्किन को लाभ मिलता हैं और स्किन फ्रेश हो जाती हैं। जैसा की दूध काफी महंगा हैं, इसलिए इसे आप रोजाना नहीं ले सकते हैं। मिल्क बाथ को रोजाना लेने की जरूरत नहीं हैं। लेकिन अगर आप पैसे से समर्थ हैं तो रोजाना मिल्क बाथ ले सकते हैं। डेली मिल्क बाथ लेने से स्किन पर ज्यादा असर होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बवासीर (पाइल्स) का नेचुरल तरीके से इलाज कैसे करे?
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
एलोवेरा से होने वाले फायदे जरूर पढ़िए.
पान के पत्ते के फायदे और घरेलु नुस्खे.
कान में पानी जाने पर क्या करना चाहिए?
पैरों को साफ, सुन्दर बनाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
घर से कॉकरोच भगाने के कारगर घरेलू नुस्खे, उपाय और तरीके।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
डकार कम करने या रोकने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
मकड़ी के काटने पर उपयोगी घरेलु उपाय और नुस्खे।
डायबिटीज (मधुमेह) के इलाज के लिए करेले का ऐसे करे इस्तेमाल।
कान दर्द से छुटकारा दिलाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।