जानिए क्या होता हैं जब आप मीट खाना छोड़ देते हैं।

मीट, मछली, मुर्गा आदि खाना छोड़ देने से शरीर को होने वाले फायदे और नुकसान

मीट खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में विवाद काफी समय से चला आ रहा हैं। मीट, मछली जैसे नॉन-वेज फूड में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता हैं। दूसरी ओर वेजेटेरियन खाद्य पदार्थों में सैचुरेटेड फैट कम पाया जाता हैं। आज के लेख में हम जानेंगे की आखिर क्या होगा जब आप आप मीट यानी मांस, मछली आदि खाना छोड़ देते हैं। मीट न खाने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं?

वैसे तो रिसर्च से यह पता चला हैं की शाकाहारी बनने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता हैं, साथ ही दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा कम हो जाता हैं। लेकिन मीट न खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं, आइये जानते हैं। मतलब मीट खाना बंद कर देने के बाद बॉडी पर क्या इफ़ेक्ट पड़ता हैं।

मीट खाना छोड़ देने पर शरीर पर होने वाले असर :-

मांस-मछली खाना बंद करने से शरीर को होने वाले लाभ :-

■ स्किन हेल्दी होने लगती हैं

जो लोग शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं। उनकी त्वचा पर मुहांसे, ब्लैक हेड्स आदि काफी कम होते हैं। अगर आप मीट की जगह पर सब्जियां और फल का सेवन करते हैं तो आपको स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम कमी कम हो जाती हैं।

■ जीन्स बेहतर काम करते हैं

अगर आप मांस खाना छोड़ देते हैं और उसकी जगह पर शाकाहार अपना लेते हैं तो इससे आपके जीन बेहतर बनते हैं। इससे बॉडी के काम को नार्मल बनाने में आसानी होती है।

■ वजन घटने लगता हैं

अगर आप मांस-मच्छी खाना छोड़ देते हैं तो इससे आपका वजन 10 पाउंड तक कम हो सकता हैं। साथ ही इससे शरीर में कैलोरी के बढ़ने की सम्भावना भी कम हो जाती हैं। मीट खाना बंद कर देने के बाद वजन घटाने के लिए ज्यादा वर्कआउट करने की भी जरूरत नहीं पड़ती हैं। वेजेटेरियन खाना हेल्दी रहने में काफी ज्यादा मददगार हैं।

■ दिल की बीमारियाँ होने का खतरा कम होना

रेड मीट का सेवन करने वाले लोगो को हार्ट से जुड़ी बीमारियाँ होने का ख़तरा अधिक रहता हैं। रेड मीट में कार्निटिन पाया जाता हैं जो केमिकल रिएक्शन करके दिल पर बुरा असर डालता है। इसलिए मीट खाना कम कर देने या पूरी तरह से छोड़ देने पर दिल को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल लेवल में कमी आना

अगर आप मीट, मछली आदि खाना छोड़ देते हैं तो आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता हैं। आप यह भी कह सकते हैं की मीट न खाने से बॉडी का ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है।

जरूर पढ़े :- ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए।

■ खुद को ज्यादा उर्जावान महसूस करते हैं

मीट न खाने वाले इंसानों में यह बात हमेशा देखने को मिलती हैं की वह काफी ज्यादा उर्जावान रहते हैं। वे सारा दिन काम करने के बावजूद काफी कम थकावट महसूस करते हैं। वेजेटेरियन फूड न सिर्फ मोटापे को बढ़ने से रोकता हैं, बल्कि बॉडी में toxins को भी कण्ट्रोल करता हैं। जिसके कारण इंसान खुद को काफी हल्का और फ्रेश महसूस करता हैं।

■ पेट में प्रोटेक्टिव बैक्टीरिया ज्यादा बनते हैं

एक रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग शाकाहारी हैं, उनके पेट में प्रोटेक्टिव बैक्टीरिया ज्यादा मौजूद होते हैं। दूसरी ओर नॉन-वेज खाने वाले लोगो के पेट में इन प्रोटेक्टिव बैक्टीरिया की कमी पायी जाती हैं। इसलिए मीट न खाने का यह सबसे बड़ा लाभ हैं।

मीट खाना छोड़ देने के बाद शरीर को होने वाले नुकसान:-

1. मसल्स को बनने में काफी ज्यादा टाइम लगता है

मसल्स को स्ट्रोंग बनाये रखने के लिए हाई प्रोटीन की जरूरत पड़ती हैं। प्लांट प्रोटीन से मांसपेशियों को बनाने में काफी ज्यादा समय लगता हैं। जबकि मीट आदि का सेवन करने से मसल्स ग्रोथ काफी तेज़ी के साथ होते हैं। इससे मसल्स को मजबूत बनाने में आसानी होती हैं। इसलिए शाकाहारी लोगो को वर्कआउट करने के बाद उचित मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती हैं। क्योंकि वह मीट नहीं खाते हैं, जिसके कारण उनमे प्रोटीन की कमी हो सकती हैं।

जरूर पढ़े :- बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगो को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

2. न्यूट्रीशन की कमी होना

अगर आप मीट खाना बंद कर देते हैं तो इससे आपकी बॉडी में विटामिन बी-12, विटामिन डी, आयरन, आयोडीन आदि की कमी हो सकती है। जिसके बाद आपको इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए इनके सप्लीमेंट्स भी लेने पड़ सकते हैं।

3. आपका टेस्ट सेंस ख़त्म हो सकता हैं

मांस-मछली आदि जिंक का बेहतरीन स्रोत माने गये हैं। जिंक आपकी जीभ के टेस्ट सेंसेशन के लिए काफी जरूरी मिनरल है। रेड मीट और ओएस्टर में जिंक ज्यादा मात्रा में होता है। परन्तु शाकाहारी लोग जिंक को अन्य तरीके जैसे की सप्लीमेंट के रूप में ले सकते है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आसानी से हजम हो जाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं?
लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
कोलेस्ट्रॉल कम करने के टिप्स जानिए।
खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.
फास्टफूड (जंक फूड) खाने से सेहत को होते यह नुकसान...
आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?
खाने की इन चीजों में कौन ज्यादा अच्छा हैं?
सोआ खाने के फायदे जानिए।
मोज़ेरेला चीज़ खाने के फायदे जानिए।
सर्दियों के दिनों में गोंद के लड्डू खाने के फायदे और इसे बनाने की विधि।
शरीर में गन्दगी (Toxins) जमा होने के लक्षण जानिए।
संतरे और नींबू के अलावा इन चीजों में भी विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता हैं।