मीठा खाने वाले लोग चीनी की जगह पर यह चीज़े खा सकते हैं।

मीठा खाने वाले लोग शुगर की जगह पर यह खाए

दुनिया में ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें ज्यादा मीठा खाने का शौक होता हैं। वे लोग जब भी मिठाई या मीठी चीजों को देखते हैं तो उनकी लार टपकने लगती हैं और वे उन चीनी से भरपूर मीठी चीजों को खा कर ही रहते हैं। जैसा की आप सभी लोग जानते ही हैं की ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक ही होता हैं। लेकिन उन लोगो का क्या? जो मीठा खाने की आदत से परेशान हैं और बिना मीठा खाए रह नहीं सकते हैं। लेकिन जब मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियाँ घेर लेती हैं तो ऐसे लोगो को मीठी चीजों से परहेज़ करना ही पड़ता हैं।

ऐसे में इन लोगो को मीठा खाने की तलब भी ज्यादा होने लगती हैं। आज हम आपको ऐसे खाने वाली चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाने से मीठा यानि चीनी (शक्कर) आदि खाने की तलब को कम करने में मदद मिलती हैं।

मीठा कम खाने की शुरवात चाय या कॉफ़ी में चीनी का इस्तेमाल कम करने से की जा सकती हैं। क्योंकिं चाय या कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थों के जरीये आप काफी ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन कर लेते हैं, जिसके बारे में आपको अनुमान भी नहीं होता हैं। आइये जानते हैं चाय या कॉफ़ी में चीनी की जगह पर क्या डाला जा सकता हैं।

मीठा खाने वाले लोगो को चीनी की जगह पर यह खाना चाहिए :-

■ खजूर खाए

डायबिटीज के मरीज़ भी खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर को पीस कर खाया जा सकता हैं या फिर इसका सिरप बना कर चाय या कॉफ़ी में मिला कर लिया जा सकता हैं।

■ फ्रूट जूस पीजिये

अगर मीठा खाने की तलब ज्यादा होने लगे तो ऐसे में आप फ्रूट जूस का सेवन करे। इसमें न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो सफेद चीनी के मुकाबले सेहत के लिए काफी ज्यादा बेहतर हैं।

■ ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करे

चाय के प्याले में वाइट शुगर की बजाये ब्राउन शुगर मिला कर पिया जा सकता हैं। ब्राउन शुगर में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे शरीर से कई बीमारियाँ कोसों दूर रहती हैं।

■ गुड़ का सेवन करे

आप चीनी की जगह पर गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहे गुड़ से चाय या कॉफ़ी भी बना सकते हैं। इससे आपके दिल और ब्लड को फायदा होता हैं।

■ शहद

एक चम्मच चीनी की जगह पर एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा अच्छा हैं। शहद से न सिर्फ मोटापा कम होगा, बल्कि यह दिल के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

■ मेपल सिरप

यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बढ़िया रहता हैं। इससे वजन को कम करने में भी मदद मिलती हैं। इसे आप ब्रेड की स्लाइसेस पर लगा कर सेवन कर सकते हैं।

■ नारियल खाए

घीसा हुआ नारियल भी शक्कर की जगह पर लिया जा सकता हैं। वैसे तो आप चाय बनाने के लिए शक्कर की जगह पर नारियल का इस्तेमाल तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन किसी मीठे व्यंजन को बनाने में चीनी की जगह पर नारियल का इस्तेमाल आसानी के साथ किया जा सकता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

क्रिकेट नहीं जंगल से जुड़े हैं "Jumbo" अनिल कुंबले के बारे में शायद यह बातें आप जानते होंगे.
पेट्रोल डीजल बचाने के लिए क्या करे?
ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जानिए.
जब आपको यह सपने दिखाई देने लगे तो आप कुछ ही दिनों में मालामाल होने वाले हैं.
हाइपरएक्टीव थायरोइड के बारे में जरूरी जानकारी।
किन्नू खाने के 10 फायदे जरूर पढ़े.
माइग्रेन के उपचार के लिए उपयोगी टिप्स.
हरी दूब घास के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
सेल्फ कॉन्फिडेंस (आत्म-विश्वास) बढ़ाने के टिप्स और तरीके।
हमेशा फिट & फाइन रहने के लिए दिनचर्या में यह 10 चीज़े जरूर शामिल करे।
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
अंडा और चिकन में कौन हैं सबसे ज्यादा बेहतर?
गर्दन की अकड़न यानि जकड़न दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह मसाले।
ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) से जुड़े हुए भ्रम और सत्य।
बादाम के तेल से स्किन और बालों को होने वाले फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *