मुल्तानी मिट्टी के फायदे जानिए

मुल्तानी मिट्टी के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय

मुल्तानी मिट्टी प्राचीन युग से स्किन और बालों को चमकदार और साफ बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती रही हैं। मुल्तानी मिट्टी के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय काफी सारे हैं। इससे स्किन और बालों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से कई तरह की स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता हैं। अगर आप अपने बालों और चेहरे को खुबसूरत बनाना चाहते है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना न भूले। इससे चेहरे में नया निखार आ जाता हैं और भी बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के। Benefits of Multani Mitti in Hindi.

बाज़ार में आपको मुल्तानी मिट्टी आपको कई रूपों में मिल जायेगा। जैसे की मुल्तानी मिट्टी का पाउडर हरा, भूरा, नीला, जैतूनी और सफ़ेद आता हैं। इसका इस्तेमाल करना आसान हैं और यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ती हैं। यानी की मुल्तानी मिट्टी महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से काफी ज्यादा सस्ती भी है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा और बालों के लिए इसलिए भी फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में कैल्शियम, सिलिका, मैग्नीशियम, कैलसिसाइट, क्वार्टज और डोलोमाइट होता हैं। आइये मुल्तानी मिट्टी से स्किन और बालों को होने वाले बेहतरीन लाभ के बारे में जानते हैं और इसके इस्तेमाल करने का तरीका भी जानते हैं।

मुल्तानी मिट्टी के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे :-

■ डेड स्किन निकालने के लिए

अगर बॉडी में टैनिंग हो गयी हैं तो इसे हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के लेप में ग्लिसरीन मिला कर लगाये और स्क्रब करे। फिर 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर साफ करे। इससे चेहरे की डेड स्किन आसानी के साथ निकल जाती हैं।

■ चेहरे की झुर्रियां दूर करे

कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, जिसके कारण आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़े या बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। ऐसी समस्या से मुक्ति पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करे। इसके लिए एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ बराबर मात्रा में दही और एक अंडा मिक्स करे। इन्हें अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बनाये और इसे चेहरे पर लगाये। तकरीबन 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दे और फिर सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो कर साफ करले। इससे चेहरे की झुर्रियों को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- चेहरे की झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ स्किन को मुलायम बनाने के लिए

मुल्तानी मिट्टी को लगाने से स्किन सॉफ्ट और मुलायम बन जाती हैं। साथ ही इससे स्किन टाइट भी रहती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन और शहद मिला कर चेहरे पर लगाना चाहिए। करीब 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर साफ़ करले।

■ ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाये

ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाये और इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाये। फिर इसे पानी से धो कर साफ करले। इससे आपको काफी ज्यादा लाभ होगा। अगर आपकी स्किन रूखी है तो मुल्तानी मिट्टी में दूध और बादाम को मिला कर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगाये।

■ पिंपल्स से मुक्ति दिलाये

चेहरे पर कील-मुहांसे ज्यादा हो गये हैं तो मुल्तानी मिट्टी का लेप इन्हें खत्म कर सकता हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम के पत्ते और गुलाब जल को मिक्स करके पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर पन्द्रह मिनट तक लगा कर रखे और फिर साफ पानी से चेहरे को धो साफ करले। इस उपाय को अजमाने से कुछ ही दिनों में चेहरे के मुहांसे गायब हो जाते हैं।

जरूर पढ़े :- पिंपल दूर करने के 14 नेचुरल तरीके और उपाय।

■ बालों को दो-मूंहें होने की समस्या में

अगर आपके बाल दो-मूंहें हो जाते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से बालों के दो-मूंहें होने की समस्या समाप्त हो जाती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को भिगो कर रख दे और फिर इसका लेप बना कर अपने बालों में सही तरह से लगाये। जब पेस्ट सूख जाये तो बालों को धो कर साफ करे और फिर बालों में ओलिव ऑयल लगाए। इससे दो-मुहे बालों की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं।

■ सांवली त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपका रंग सांवला यानि डार्क हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच दही मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे तक लगा कर रखे। फिर साफ पानी से चेहरे को धो कर साफ करे। इससे चेहरे का रंग गोरा होने लगता हैं। साथ ही चेहरे में एक नया निखार भी आ जा जाता हैं और चेहरे चमकदार भी बनता हैं।

■ पैरों की थकान दूर करे

अगर पैरों में थकान ज्यादा रहती हैं और आप हमेशा पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं। तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं। इसके लिए पानी में मुल्तानी मिट्टी को मिला कर लेप बनाये और इसे अपने पैरों में लगा कर छोड़ दे। करीब आधे से एक घंटे तक इस लेप को अपने पैरों में लगाये रखे। इससे पैरों की थकान और दर्द से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- गर्म पानी में पैरों को डुबो कर रखने से होते हैं यह गजब के फायदे।

■ डैंड्रफ दूर करे

बालों में डैंड्रफ की समस्या हो गयी हैं तो मुल्तानी मिट्टी डैंड्रफ की प्रॉब्लम से निजात दिला सकती हैं। इसके प्रयोग से बालों से डैंड्रफ बहुत ही जल्दी दूर हो जाती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलके के पाउडर को मिला कर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाये। इसे बालों में लगभग 25 मिनट तक लगा रहने दे, फिर साफ पानी से बालों को धो कर साफ करे। इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता हैं। साथ ही बालों से रूसी भी समाप्त हो जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...