मुल्तानी मिट्टी से होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

मुल्तानी मिट्टी से होने वाले फायदे के बारे में जानिए।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे के बारे में आप क्या जानते हैं? आइये जानते हैं की मुल्तानी मिट्टी सुन्दरता और त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्यों मानी जाती हैं? Benefits of Multani Mitti in Hindi.

सौन्दर्य को बढ़ाने और निखारने के लिए सदियों से ही मुल्तानी मिट्टी का उपयोग होता रहा हैं। क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिन्हें जानने के बाद आप इसका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। आइये जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से त्वचा को होने वाले फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए? इसके घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे :-

मुहांसों से छुटकारा दिलाये

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे से मुहाँसे ख़त्म करने का काम करते हैं। इसलिए ऑयली स्किन पर मुहांसे दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।

तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी

अगर आपकी स्किन तैलीय यानि की ऑयली हैं तो आपके चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी से बना पेस्ट बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा। सुबह-शाम जब भी आपको समय मिले, इस 5 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा ले। इससे स्किन का ऑयलीपन समाप्त हो जायेगा। दरअसल स्किन में ऑयल होने के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे कील-मुहांसे और दाने होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं। इसके अलावा ऑयली स्किन के कारण कई बार ब्लैकहैडस और वाइटहेड्स की भी समस्या भी देखने को मिलती हैं। लेकिन आप मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से इन सभी प्रकार की समस्याओं को आसानी से ख़त्म कर सकते हैं।

टेक्सचर

स्किन के टेक्सचर को सुधारने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। अगर आपकी स्किन पर सफ़ेद दाग हो या किसी भी प्रकार के धब्बे पड़ने लगे हैं तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करे। जिन लोगो को ड्राई स्किन की समस्या हैं वह भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सर्दियों के दिनों में उन्हें इसका इस्तेमाल करने से परहेज़ करना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन पर dryness आ सकती हैं। कुल मिला कर कहा जाये तो मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छा फेसपैक, cleanser और स्क्रब होती हैं।

शाइनिंग स्किन के लिए

मुल्तानी मिट्टी स्किन को क्लीन कर मिनटों में शाइनिंग प्रदान करती हैं। इसमें मैग्नीशियम क्लोराइड होता हैं जो स्किन में होने वाली प्रोब्लम्स से निजात दिलाता हैं।

कोई हानिकारक असर नहीं पड़ता हैं

मुल्तानी मिट्टी को त्वचा की गन्दगी को साफ़ करने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर माना जाता हैं और इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता हैं। ऑयली स्किन हैं तो इसे गुलाबजल के साथ मिला कर लगाये। तो वहीँ अगर ड्राई स्किन हैं तो इसे बादाम पेस्ट के साथ मिला कर लगाये और कुछ मिनटों तक मसाज करे। इससे रक्त संचार भी बेहतर बना रहता हैं।

Complexion

चेहरे पर अगर टैनिंग हो तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभकारी होता हैं। यह चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करती हैं। लेकिन इसे लगाने के 1 या 2 मिनट बाद तुरंत फायदा नहीं मिलता हैं, बल्कि 10-12 दिन के बाद इसका लाभ मिलना शुरू हो जाता हैं। क्योंकि यह धीरे-धीरे फायदा करती हैं, लेकिन चेहरे पर इसका असर लम्बे समय तक बना रहता हैं।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

पेस्ट के रूप में

मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर सीधे पेस्ट के रूप में भी लगाया जा सकता हैं। इसके प्रयोग से त्वचा पर कोई साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं पड़ता हैं। इससे ज्यादा लाभ लेने के लिए घर में मुल्तानी मिट्टी में क्रीम, दही, निम्बू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला कर पेस्ट बनाये। इसे चेहरे पर लगाये, इससे आपका चेहरा सुन्दर और कांतिमय बन जायेगा।

cleanser के रूप में

मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड पाया जाता हैं जो cleanser के रूप में काम करता हैं। अगर मुल्तानी मिट्टी को रोजाना सही तरह से इस्तेमाल किया जाये तो चेहरे हमेशा साफ़ बना रहता हैं। स्किन पर मुहांसे, झाइयाँ, एक्ने जैसी समस्याएँ पनप नहीं पाती हैं। इसके अलावा अगर आप इसे गाजर के जूस के साथ मिक्स करके लगाती हैं तो चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाता हैं।

नेचुरल स्क्रबर

पीसे हुए बादाम या पीसे हुए संतरे के छिलकों में मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करले। इसका पेस्ट बना ले और इस पेस्ट से 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मसाज करे। यह परफेक्ट स्क्रब का काम करती हैं। यह पेस्ट स्किन से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को साफ़ कर देता हैं। इसके अलावा स्किन और भी ज्यादा हेल्दी बनाता हैं। डेड स्किन सेल्स को ख़त्म करके यह स्किन को गहराई से साफ़ करता हैं। इसलिए यह कहना अतिकथनी नहीं होगी की मुल्तानी मिट्टी स्किन की देखभाल के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आधार कार्ड के फायदे
जानिए कोका कोला के बारे में रोचक तथ्य.
विटामिन A आँखों के लिए क्यों हैं जरूरी.
फेसबुक पर ऐसे दोस्तों को अनफ्रेंड (अलविदा) करने में ही भलाई हैं।
दांतों का पीलापन दूर करने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.
करेला खाने के 16 फायदे जानिए
किन्नू खाने के 10 फायदे जरूर पढ़े.
पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
बालों को मजबूत, घना, काला और लंबा बनाने के लिए प्याज के रस के घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए टॉप 10 ऐसे पंछियों के बारे में जो उड़ नहीं सकते हैं।
मनोविज्ञान से जुड़े हुए रोचक तथ्य और जानकारी (पार्ट-2)
बॉडी बिल्डिंग करने वालों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।
बादाम के तेल के 21 फायदे जानिए...
ज्यादा टी.वी. देखने के नुकसान जानते हैं आप!
नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *