मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान.

मूंगफली खाने के फायदे. Benefits of Ground Nut in Hindi.

ज़मीन के अंदर उगने वाली मूँगफली का इस्तेमाल ज़्यादातर नमकीन के रूप में किया जाता हैं. साथ ही इससे बना मक्खन भी बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं और उसमे कई फायदे भी छुपे होते हैं. गर्मियो से लेकर सर्दियो तक मिलने वाली मूँगफली की खेती ज़्यादातर साउथ अमेरिका और मेक्सिको में होती हैं. लेकिन भारत में भी इसकी पैदावार बहुत ज़्यादा मात्रा में होती हैं. Moongfali khane ke fayde. Benefits of Peanut in Hindi. Moongphali khane ke labh.

मूँगफली के प्रति 100 ग्राम 166 कैलोरी, 7.8 ग्राम प्रोटीन, 17.1 ml कैल्शियम, 203 ml पोटैशियम, 49.3 ml मैग्नीशियम, 111ml फॉस्फोरस, 89.6 ml सोडियम, 4.3 ग्राम कारबोहाइड्रेट, 2.6 ग्राम फाइबर और 14.7ml फैट मौजूद होता हैं.

चलिए जानते हैं मूंगफली खाने के फायदे क्या हैं :-

1. हेल्दी हार्ट के लिए :- मूँगफली में Monosaturated और polysaturated फैट पाया जाता हैं. जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. इन दोनो की बैलेंस मात्रा कोलेस्टरॉल लेवल को कंट्रोल करती हैं. यह खराब कोलेस्टरॉल को कम करके शरीर के लिए ज़रूरी कोलेस्टरॉल के उत्पादन को बढ़ाती हैं. इससे दिल की कई प्रकार की बीमारियो से बचा जा सकता हैं.

2. प्रोटीन का ख़ज़ाना :- सेल्स के बनाने में प्रोटीन की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं. प्रोटीन नये सेल्स के बनाने और पुराने सेल्स को ठीक करने का काम करता हैं. मूँगफली में प्रोटीन की सबसे ज़्यादा मात्रा पाई जाती हैं. इसलिए रोजाना कुछ मात्रा में मूँगफली का सेवन करना बच्चों के साथ साथ बडो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं. शाकाहारी भी मूँगफली खा कर अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

3. एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर :– polyphones एक बहुत ही अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं. जो मूँगफली में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसके अलावा इसमे p coumaric acid और oleic acid भी पाए जाते हैं. जो ना केवल हेल्दी हार्ट के लिए ज़रूरी हैं, बल्कि फ्री रेडिकल्स को दूर करके कई प्रकार के इन्फेक्शन से बचाते हैं.

4. मिनरल्स का ख़ज़ाना :- मूँगफली में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, ज़िंक, पोटैशियम, कैल्शियम और सोडियम सभी प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं. जो बॉडी को एक्टिव रखने के लिए ज़रूरी हैं. शरीर में इन सभी मिनरल्स की मौजूदगी पाचन क्रिया के साथ ही लिवर और हार्ट को सही रखती हैं. इससे कई प्रकार की बीमारियो से बचा जा सकता हैं.

5. विटमिन्स का सोर्स :- शरीर के सही विकास के लिए प्रोटीन की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती हैं. इसके साथ ही विटमिन्स सेल्स और टिश्यू के बनने में भी उतने ही ज़रूरी होते हैं. शरीर के बाकी अंगो के सही फंक्शन के लिए भी यह ज़िम्मेदार हैं. मेटाबोलिज्म का लेवल सही रखने के साथ फैट और कारबोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलने का काम विटमिन्स ही करते हैं.

6. फोलेट भी ज़रूरी :- प्रेग्नेंट महिला में उचित मात्रा में फोलेट का होना, उन्हे शिशु के जन्म के समय में होने वाली कई प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं. Pre-Mature Birth की संभावना को भी इसे खा कर काफ़ी हद तक कम किया जा सकता हैं, क्योंकि मूँगफली में फोलेट की मात्रा बहुत ज़्यादा पाई जाती हैं.

7. दिमाग़ की शक्ति बढ़ाता हैं :- मूँगफली में विटामिन बी3 पाया जाता हैं. जो ब्रेन के लिए बहुत ही ज़रूरी होता हैं. इसे ब्रेन फुड के तौर पर जाना जाता हैं. इसमे मौज़ूद नियासिन तत्व दिमाग़ के काम करने की पावर को बढ़ाता हैं. जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि की प्राब्लम दूर होती हैं.

8. कैंसर से बचाव :- महिलाओं में ज़्यादातर होने वाले कोलन कैंसर को भी मूँगफली खा कर दूर किया जा सकता हैं. हफ्ते में दो बार मूँगफली से बने बटर का इस्तेमाल कर महिलाओं में 58% और पुरुषो में 27% कोलन कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता हैं.

मूँगफली से होने वाले नुकसान :-

एलर्जी :– मूँगफली की ज़्यादा मात्रा से एलर्जी भी हो सकती हैं, जो कई बार मौत का कारण बन जाती हैं. सेन्सिटिव स्किन के लिए भी मूँगफली बहुत की घातक होती हैं. मूँह में खुजली , चेहरे और गले में सूजन आदि इसके एलर्जी के ही रिज़ल्ट हैं. और तो और कई बार साँस लेने में परेशानी, अस्थमा अटैक भी हो सकता हैं. इसलिए जैसे ही किसी एलर्जी का आभास हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और इसके ठीक होने तक किसी भी ड्राइ फ्रूट का सेवन ना करे.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय।
इमली के टॉप 10 फायदे जानिए।
कंप्यूटर पर काम करते समय यह 10 गलतियाँ सेहत के लिए होती हैं खतरनाक।
गाय का दूध और भैंस के दूध में कौन सा दूध पीना ज्यादा अच्छा रहेगा.
मोटापा कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस तरह से करे इस्तेमाल।
हरी दूब घास के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
कद्दू के बीज खाने के फायदे जरूर पढ़े।
बायीं ओर करवट लेकर सोने के फायदे।
सल्फर किन चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता हैं और यह शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?
प्रेगनेंसी पीरियड में तिल खाने से गर्भवती महिला को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
छोले (काबुली चना) खाने के फायदे जानिए।
डिलीवरी के बाद आये डिप्रेशन को दूर करने का तरीका।

One thought on “मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान.

Comments are closed.