गुड़ और मूंगफली की गजक (गचक) खाने के फायदे जानिए।

गुड़ और मूंगफली को एक साथ खाने के फायदे

मूंगफली और गुड़ दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी आहार हैं। मूंगफली को गुड़ में मिला कर चिक्की बनायीं जाती हैं, जिसे आम बोलचाल की भाषा में गजक या गचक कहा जाता हैं। आज के लेख में हम गुड़ और मूंगफली के मिश्रण से बनाई गयी गजक (चिक्की या गच्चक) खाने के फायदे के बारे में बताएँगे।

यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। इसे सर्दियों के दिनों में बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं। मूंगफली और गुड़ की चिक्की में प्रोटीन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए सर्दियों के दिनों में इसे खाने से शरीर गर्म रहता हैं और ठंड से बचने में मदद मिलती हैं। आइये जानते हैं मूंगफली की गजक को खाने से स्वास्थ्य को होने वाले बेहतरीन लाभ कौन-कौन से हैं?

गुड़ और मूंगफली से बनाई गयी चिक्की (गजक) खाने के फायदे :-

■ शारीरिक विकास में मददगार

मूंगफली की गचक में एमिनो एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो बच्चों को शारीरिक विकास में मददगार हैं। इसमें ऐसे एमिनो एसिड होते हैं जो ग्रोथ हॉर्मोन्स को तेज़ करते हैं। इसलिए बढ़ते हुए बच्चों को गुड़ और मूंगफली की पिन्नी जरूर खिलाये। इससे उन्हें भरपूर पोषण मिलेगा, साथ ही उनकी भूख भी शांत हो जाती हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

मूंगफली की गजक के सेवन बॉडी के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आसानी होती हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ जैसे की हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं। इससे ब्लड लिपिड प्रोफाइल सही बना रहता हैं। गचक में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते है, साथ ही इसमें विशेषरूप से oleic acid होता हैं जो कोरोनोरी डिसीज से बचने में मददगार हैं।

जरूर पढ़े :- दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या खाए और क्या न खाए?

■ तंत्रिका तंत्र के लिए फायदेमंद

गजक में गुड़ होता हैं जो एंटीऑक्सीडेंट और polyphenols से भरा हुआ हैं। इससे ब्लड क्लोटिंग से बचने में आसानी होती हैं। साथ ही इससे अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। मूंगफली में phytophenol और resveratrol पाए जाते हैं जो नर्वस सिस्टम को दुरुस्त बनाते हैं। इसके सेवन से खून भी साफ बनता हैं।

■ स्किन के लिए फायदेमंद

मूंगफली की गचक में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन की बिमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। मूंगफली में जिंक, विटामिन ई और मैग्नीशियम भी होता हैं, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं और चेहरे के पिंपल्स भी दूर होते हैं। मूंगफली के सेवन से कोलेजन की मात्रा बढ़ने लगती हैं, जिससे चेहरे की झुर्रियां गायब होने लगती हैं।

घर में मूंगफली की गजक बनाने का तरीका :-

आप चाहे तो मूंगफली की चिक्की को घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक कप छिले हुए मूंगफली के दाने, घी आधा चम्मच, इलायची पाउडर एक चम्मच, गुड़ कद्दूकस किया हुआ।

सबसे पहले एक कढ़ाही में घी को पिघला ले और इसमें गुड़ मिला कर गर्म करे। अब इसमें जब झाग निकलने लगे तो इसमें मूंगफली और इलायची मिला कर तुरंत पोलीथिन या चिकनाई लगी सतह पर डालकर ऊपर से एक और पॉलिथीन शीट से ढक कर बेलन से बेले और इसे पतला बनाये।

फिर इसे जमने दे और जमने के बाद इसके टुकड़े काट कर सर्व करे। अगर आपको घर पर मूंगफली और गुड़ की चिक्की बनाने में मुश्किल महसूस होती हैं, तो आप चाहे तो इसे बाज़ार से भी खरीद कर सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “गुड़ और मूंगफली की गजक (गचक) खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *