मूंह के छालो से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.

Mooh mein chhale ho gye hain to isse kaise khatm kare? Mooh ke chhalo se nijat paane ke tarike. Mouth ulcer ke liye gharelu ilaj aur nuskhe.

मूंह में छालें हो गये हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम मूंह के छालें ठीक करने और इसका उपचार करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं। मूंह के छालों से परेशान लोगो को निचे बताये गये टिप्स और उपाय को जरूर अजमाना चाहिए। इससे मूंह में हुआ छाला बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता हैं।

अगर आपको चटपटा और मसालेदार खाना अच्छा लगता हैं, लेकिन कई बार मूंह में छाले होने से आप अपने पसंदीदा भोजन से दूरी बना लेते हैं। क्योंकि मूंह में हुए छालों के कारण कुछ भी खाने से जलन और दर्द होने लगता हैं। ऐसे में कुछ उपयोगी नुस्खे अजमा कर इन मूंह के दर्दनाक छालों का इलाज आसानी के साथ किया जा सकता हैं। Home remedies & Treatment of Mouth Ulcer in Hindi.

आखिर मूंह में छाले होने के कारण क्या हैं?

खाने पीने में गड़बड़ी होने से मूंह में छाले निकल सकते हैं। कई बार पेट साफ न होने के कारण भी मूंह में अल्सर की समस्या हो सकती हैं। हॉर्मोनल असंतुलन, चोट लगने, पीरियड्स की वजह से और कॉस्मेटिक सर्जरी के कारण भी मूंह के छालों की प्रॉब्लम पैदा हो जाती हैं। इसके अलावा मूंह में छाले होने की वजह मसालेदार खाना खाना, एसिडिक भोजन करना, बॉडी में विटामिन बी और आयरन की कमी की वजह से भी होता हैं। पेट की बिमारियों भी मूंह में छाले होने के लिए जिम्मेवार होते हैं। कई बार ज्यादा जोर से ब्रश करने से या फिर ब्रश अच्छी तरह से साफ न हो, इससे भी मूंह में छाले पड़ जाते हैं। जूठा खाने के कारण भी मूंह के छालों की समस्या हो सकती हैं।

मूंह के छाले दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

मूंह के अंदरूनी हिस्से में होने वाले छाले बहुत ही तकलीफ़देह होते हैं। वैसे तो बाज़ार में आपको मूंह के छालों का उपचार करने वाली दवाइयां मिल जाएँगी, लेकिन कभी-कभार इन दवाइयों का बुरा असर भी हो सकता हैं। ऐसे में मूंह के छालों से निजात पाने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय ही बेहतर हैं। मूंह में छालें होने पर व्यक्ति को खाने-पीने में काफी ज्यादा परेशानी होती है। यहाँ तक की वह ठीक तरह से बोल भी नहीं पाता हैं। आइये जानते हैं मूंह में छालें होने पर क्या करना चाहिए?

मूंह के छालों से निजात पाने के घरेलु तरीके और उपचार :-

1. बर्फ से करे उपचार

मूंह के छालों पर ठंडी चीज़े लगाने से जल्दी फायदा होता हैं। इससे दर्द और सूजन कम होने लगती हैं और छाले जल्दी से ठीक होने लगते हैं।

2. पानी से गरारे करे

मूंह के छालों को ठीक करने के लिए पानी से गरारे करे। इसके लिए गुनगुने पानी में आप थोड़ा सा नमक मिला ले। नमक एंटी-सेप्टिक होता है जो छालों पर जल्दी असर करता हैं। गुनगुने पानी में नमक मिला कर गरारे करने से छालें बहुत ही जल्दी ठीक होने लगते हैं। लेकिन इस उपाय को अजमाने से आपको थोड़ी सी जलन भी महसूस होगी।

3. टूथपेस्ट से निजात पाए

किसी भी नार्मल टूथपेस्ट में बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाये और इसे छालों पर लगाये। इस मिक्सचर को रोजाना तब तक लगाते रहे, जब तक छाले का सफेद हिस्सा समाप्त नही हो जाता हैं। ध्यान रखे इस उपाय को अजमाने से छालों में जलन हो सकती हैं, इसके बाद इस पर एलोवेर जेल लगा ले।

4. दूध से करे इलाज

दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो वायरस से भी लड़ता हैं। यह हीलिंग प्रोसेस में अच्छी भूमिका निभाता हैं। मूंह के छालों से निजात पाने का तरीके यह हैं की ठंडे दूध में रूई भिगो कर प्रभावित जगह पर लगाए। इससे छालें बहुत ही जल्दी दूर हो जाते हैं।

5. शहद से करे माउथ अल्सर का इलाज

शहद शरीर को नमी प्रदान करके डिहाइड्रेशन से बचाए रखता हैं। मूंह में हुए छालों पर शहद लगाने से जलन शांत होती हैं और छालें बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं। आप चाहे तो शहद में हल्दी मिला कर पेस्ट बना कर भी लगा सकते हैं। शहद और मुलहठी का लेप बना कर भी घाव पर लगाया जा सकता है, इससे भी मूंह के छालों से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

6. गुलकंद का सेवन करे

अगर मसूड़ो में सूजन रहती हैं तो सुबह-शाम एक चम्मच गुलकंद जरूर खाए। इससे मसूड़ो से खून आना और मसूड़ो की सूजन दूर होने लगती हैं। साथ ही गुलकंद के सेवन से मूंह के छालों से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :गुलकंद खाने के 8 फायदे।

7. टी ट्री ऑयल

यह एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ हैं जो छालों से निजात दिलाता हैं। टी ट्री ऑयल को छालों पर लगाने से बहुत काफी ज्यादा राहत मिलती हैं। दिन भर में 3 से 4 बार प्रभावित जगह पर इसे लगना चाहिए, इससे छाले बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेंगे।

8. फिटकरी

फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर इसे एक गिलास पानी में गर्म करे। फिर धीरे-धीरे मूंह में रख कर पानी को घुमाये। लेकिन इस बात का ध्यान रखे पानी को निगलना नहीं हैं, बल्कि इससे गरारे करने हैं। यह मूंह के छालों को दूर करने का बढ़िया घरेलु उपाय हैं।

9. तुलसी के पत्ते

मूंह के छालों के इलाज में तुलसी के पत्ते काफी ज्यादा असरदार होते हैं। तुलसी के पत्तों को पानी के साथ मिला कर चबाना चाहिए। पत्तों का रस छालों के दर्द से आराम दिलाएगा और उन्हें ठीक करने में सहायता करेगा। दिन भर में 2 बार तुलसी के पत्ते खाने से मूंह के छालें बहुत ही जल्दी समाप्त हो जाते हैं।

10. लहसुन भी हैं उपयोगी

छालों के ट्रीटमेंट करने के लिए लहसुन आपकी सहायता कर सकता हैं। 2 से 3 लहसुन की कलियाँ लेकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाये। करीब 15 तक लहसुन के पेस्ट को छालों पर लगा कर रखे, फिर पानी से कुल्ला करले। लहसुन में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो छालों की समस्या के उपचार में कारगर हैं।

11. संतरे का जूस पीये

कभी-कभी बॉडी में विटामिन सी की वजह से भी मूंह में छालों की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में फ्रेश संतरे का जूस पीना चाहिए। संतरे के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं, जो छालों को जल्दी ठीक करने में मदद करता हैं, साथ ही संतरे का जूस पीने से सेहत को भी काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

12. एलोवेरा जेल लगाये

एलोवेरा जेल को छालों वाली जगह पर लगाने से दर्द और जलन को कम करने में मदद मिलती हैं। साथ ही एलोवेरा में उपस्तिथ तत्व जख्म को जल्दी भरने का काम करते हैं।

13. नारियल

नारियल पानी, नारियल या नारियल का तेल इन तीनों का इस्तेमाल मूंह के छालों से निजात पाने के लिए किया जा सकता हैं। नारियल पानी पीने से शरीर ठंडा रहता हैं, जिससे छालें ख़त्म होने लगते हैं। नारियल के तेल को छालों पर लगाने से काफी ज्यादा आराम महसूस होता हैं। वही कच्चा नारियल की गरी खाने से छालों की जलन और दर्द दूर हो जाती हैं और छालों की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

14. प्याज

प्याज सल्फर से भरा हुआ हैं, जो मूंह के छालों को जल्दी ठीक करने में मदद करता हैं। इसलिए मूंह में छालें होने के बाद प्याज का सलाद जरूर खाना चाहिए।

15. कत्था

कत्था मूंह के छालों को खत्म करने का बेहतरीन घरेलू इलाज हैं।  मूंह के छालों से राहत पाने के लिए मीठा पान खाया जा सकता हैं। आप चाहे तो डायरेक्ट छालों पर कत्था लगा सकते हैं। इससे मूंह के छाले बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं।

जरूर पढ़े :- कत्थे के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

16. ग्लिसरीन

ग्लिसरीन को मूंह के छालों पर लगाने के बाद कुछ देर बाद थूक दे। इससे मूंह के छालों से आराम पाने में मदद मिलती हैं।

17. माजूफल

माजूफल को पीस कर मूंह के छालों पर लगाए और मूंह में लार जमा होने दे। फिर लार को मूंह के अंदर इधर उधर घुमाये। लेकिन इस लार को निगलने से बचे, फिर लार को थूक दे। माजूफल को मूंह के छालों पर लगाने से  प्रभावकारी तरीके से छालें बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं। लेकिन माजूफल को निगलना नहीं हैं, बल्कि इसे लगाने के बाद थूक देना हैं और फिर पानी से कुल्ला कर लेना हैं।

अन्य उपाय :-

दही खाने से भी मूंह के छालें जल्दी ठीक हो जाते हैं। देसी घी को छालों पर लगाने से काफी ज्यादा लाभ होता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *