मूड को हैप्पी रखने के लिए जरूर खाए यह फूड।

Happy rahne ke liye kya khana chahiye? Mood ko happy banane wale food.

अगर आप अपना मूड सही करना चाहते हैं और हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़े।  आज हम आपको बताने जा रहे ऐसे 10 फूड जिन्हें खाने से आप हमेशा हैप्पी रहते हैं।  Mood ko sahi rakhne wale Food.  Best food for Happiness in Hindi.

आज के युग में कम्पीटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया हैं की आप हमेशा टेंशन में जीते हैं।  इन टेंशन की वजह से आप डिप्रेशन के भी शिकार हो जाते हैं।  अगर आपका मूड भी हमेशा उखड़ा-उखड़ा सा रहता हैं और निराशा महसूस करते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करे।  इन चीजों को खाने से आपका मन प्रसन्न रहता हैं और निराशा से कोसो दूर रहते हैं।  चलिए जानते हैं की कौन सी ऐसी चीज़े हैं जिन्हें खाने से हमें ख़ुशी मिलती हैं और तनाव दूर होता हैं।

मूड को खुश बनाये रखते हैं यह 10 फ़ूड :- 

• शहद :- मूड को सही रखने के लिए आप चीनी की बजाये शहद का उपयोग ज्यादा करे।  इससे हेल्थ से सम्बंधित प्रॉब्लम दूर रहती हैं और दिमाग को भी शांति मिलती हैं।  शहद के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी सही बना रहता हैं।

• डार्क चॉकलेट :- डार्क चॉकलेट में एंडामाइन पाया जाता हैं जो ब्रेन के ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखता हैं।  चॉकलेट खाने से मूड अच्छा होता हैं और तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं।  चॉकलेट में कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती हैं, इसलिए इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

 ऑरेगैनो :- ऑरेगैनो यानि की अजवाइन के पत्ते में कैफिक एसिड होता होता हैं जो  दिमाग को शांत करता हैं और गुस्सा आने पर गुस्से पर कण्ट्रोल करने में मदद करता हैं।

• केला :- केला पोटैशियम से भरपूर फल हैं।  इसमें ट्राईफोटफोन होता हैं जो दिमाग के होरमोन को बढ़ाता हैं, जिससे मूड बेहतर बनता हैं।  इसके अलावा केला खाने से आपको एनर्जी भी मिलती हैं।

• नारियल :– नारियल में सोडियम Medium Triglycerides होता हैं जो की एक खास किस्म का फैट हैं, जिससे मूड अच्छा और टेंशन फ्री बनता हैं।

• स्ट्रॉबेरी :- Strawberry में पोटैशियम काफी बढ़िया मात्रा में पाया जाता हैं जो Nerve Impulses को सुधारता हैं। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होता हैं, इसके सेवन से मूड अच्छा हो जाता हैं।

• शतावरी :- यह फोलेट और ट्राईफोटोन का सबसे बढ़िया स्रोत हैं जो मष्तिक के किसी भी प्रकार के तनाव को  ख़त्म करने में सहायक होता हैं।

• सूरजमुखी :- सूरजमुखी के बीजो में मैग्नीशियम और सेलेनियम पाए जाते हैं। इसके बीजो में एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो मूड को रिफ्रेश करता हैं।

•  अंडा :- अंडे में जिंक, विटामिन बी, आयोडीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिमाग को सक्रिय करते हैं और शरीर में उर्जा का संचार करते हैं।

• चेरी :- चेरी को खाने से आप बिगड़े हुए मूड को सही कर सकते हैं। चेरी में लाइकोपिन पाया जाता हैं जो की एक खास किस्म का एंटीऑक्सीडेंट हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सत्तू खाने के फायदे (Benefits) के बारे में जानिए।
पेठा खाने के फायदे
हमें भूख क्यों लगती हैं ? जानिए
नर्म रोटी बनाने का तरीका और विधि।
जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.
मूंग की दाल खाने के फायदे जरूर पढ़े लेख।
आखिर खाना पकाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।
फ्रेंच फ्राइज़ ज्यादा न खाए, वर्ना इससे हो सकती हैं आपकी मौत।
गर्भावस्था के दिनों में बादाम खाने से होते हैं यह गजब के फायदे।
स्ट्रीट फूड खाने के शौक़ीन हैं तो इन बातों का रखे ध्यान।
अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छे एवं खराब आहार।