मूली का रस (जूस) पीने के 18 फायदे जानिए।

मूली का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए।

मूली खाने के फायदे तो बहुत सारे हैं, लेकिन मूली से निकाला गया जूस भी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आज के लेख में हम मूली का जूस (रस) पीने के फायदे के बारे में जानेंगे। Health Benefits of Radish Juice in Hindi. मूली का जूस बना कर पीने से इसके पोषक तत्व आसानी के साथ शरीर में अवशोषित हो जाते हैं।

मूली का रस जिंक, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी-6, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटैशियम और कॉपर जैसे तत्वों से भरपूर होता हैं। आइये मूली का जूस क्यों पीना चाहिए? इससे सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? इसके बारे में जानते हैं।

मूली का रस (जूस) पीने के फायदे :-

1. पेट दर्द दूर करे

एक कप मूली के रस में नमक और काली मिर्च मिला कर पीने से पेट एकदम साफ़ हो जाता हैं और पेट दर्द से आराम मिलता हैं। इसके अलावा मूली के जूस में काला नमक मिला कर पीने से भी पेट दर्द दूर होता हैं

2. कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोके

मूली के जूस में एन्थॉकायनिन और विटामिन सी होता हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं। रिसर्च के अनुसार मूली का जूस, पेट के कैंसर, आँतों के कैंसर, किडनी कैंसर आदि को बढ़ने नहीं देता हैं। यानी की यह खतरनाक कैंसर सेल्स से लड़ने में आपकी सहायता करता हैं।

3. कब्ज़ दूर करे

मूली का जूस पीने से हाजमा दुरुस्त होता हैं और इससे पित्त के प्रवाह को कण्ट्रोल करने में आसानी होती हैं। कब्ज़ के मरीजों को मूली का रस जरूर पीना चाहिए, क्योंकि इससे कब्ज़ को दूर करने में मदद मिलती हैं।

4. स्किन के लिए लाभकारी

मूली का जूस स्किन के लिए अच्छा हैं। इसमें फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक होते हैं जो एक्जिमा, पिम्पल और चकत्ते जैसी स्किन प्रॉब्लम को दूर करते हैं।

5. डायबिटीज में फायदेमंद

मूली का रस पीने से शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं, जिससे डायबिटीज की बीमारी में लाभ मिलता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मूली का जूस जरूर पीना चाहिए।

6. सर्दी-खांसी दूर करे

सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए मूली का रस पीना अच्छा उपाय हैं। यह सर्दी-खांसी को दूर करके कफ से भी निजात दिलाता हैं।

7. एंजाइम से भरपूर

मूली के रस में मैरोसिनेस, एस्ट्रिसिस, एमाइलेज़ और डायस्टेज़ जैसे एंजाइम पाए जाते हैं। जिससे फफिलोमाइल्जी जैसे फंगल बिमारियों का उपचार करने में मदद मिलती हैं।

8. बलगम बाहर निकाले

ब्रोंकाइटिस या अस्थमा के मरीजों को मूली का रस पीने से फेफड़ो से बलगम को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं। इससे फेफड़ो से बलगम बाहर निकल जाती हैं। इसके अलावा मूली का रस मतली, उल्टी और गले की खराश को भी दूर करता हैं।

9. पायरिया का इलाज

मूली के रस से दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करने से और मूली का जूस पीने से पायरिया की बीमारी के इलाज में मदद मिलती हैं। मूली के रस कुल्ला करना दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता हैं। मूली का रस पीने से दांत स्वस्थ्य एवं मजबूत बनते हैं।

10. क्लींजर का काम करे

मूली का रस बेहतरीन क्लींजर का काम करता हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र, मूत्राशय, किडनी, प्रोस्टेट आदि की सफाई हो जाती हैं। यह इनमे से ज़हरीले पदार्थों और बैक्टीरिया को बाहर निकालने का काम करता हैं। मूली का रस लीवर और पिताशय की थैली को साफ़ करता हैं।

11. पेशाब की जलन दूर करे

पेशाब में जलन होने की समस्या से निजात पाने के लिए आधा गिलास मूली के रस का सेवन करना चाहिए। इससे पेशाब में होने वाली जलन से आराम मिलता हैं।

12. एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर

मूली के जूस में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो मूत्र पथ की सूजन और किडनी से सम्बंधित इन्फेक्शन को दूर करते हैं। असल में मूली का जूस नियमित रूप से पीने से किडनी में पथरी बनने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

13. पीलिया दूर करे

पीलिया के मरीज़ को गन्ने के जूस के साथ मूली का रस भी मिला कर पीना चाहिए। इससे पीलिया की बीमारी को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा पत्तों सहित मूली का रस निकाल ले और फिर दिन में 3 बार 20-20 ग्राम की मात्रा में मूली के रस का सेवन करे, इससे पीलिया के इलाज में काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

14. हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता हैं

मूली के रस में अनार का जूस बराबर मात्रा में मिला कर पीने से बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता हैं। जिससे शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती हैं।

15. बुखार कम करे

मूली के रस में काला नमक मिला कर पीने से बुखार से राहत मिलती हैं। यह वायरल फीवर को दूर करता हैं। इससे बॉडी का टेम्परेचर कण्ट्रोल में रहता हैं।

16. मोटापा दूर करे

मूली के 100 से 150 मिलीलीटर जूस में निम्बू का रस मिला कर दिन में 2 से 3 बार पीने से वजन को कम करने में आसानी होती हैं। क्योंकि यह शरीर के मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ बनाता हैं, जिससे फैट को बर्न करने में आसानी होती हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो इस उपाय को कुछ दिनों तक अजमा कर देखे, इससे आपका मोटापा कम होने लगेगा

17. हाई ब्लड प्रेशर कम करे

मूली के जूस को पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में लाभ मिलता हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को मूली के रस का सेवन जरूर करना चाहिए।

18. बवासीर दूर करे

बवासीर के रोगियों को मूली जरूर खानी चाहिए। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती और बवासीर के इलाज में मदद मिलती हैं। मूली का रस भी बवासीर के उपचार में काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसलिए पाइल्स के रोगियों को मूली का जूस जरूर पीना चाहिए, इससे बवासीर से निजात पाने में मदद मिलती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बबूल के पेड़ के फायदे
जानिए माँ गंगा ने अपने ही पुत्रों को नदी में क्यों बहाया?
नींबू पानी पीने के 10 फायदे जानिए।
शहद और निम्बू को एक साथ मिला कर पीने के फायदे.
इन्टरनेट से कमाई करने के ऑनलाइन तरीके जानिए।
अनार का जूस पीने के फायदे.
गर्म गर्म दूध पीने के फायदे जानते हैं आप?
जानिए एप्पल के iPhone 7 में कौन सी कंपनियों के पार्ट्स डाले गये हैं।
काजू खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
फायदे की जगह पैसे का नुकसान भी करवा सकता हैं मनी प्लांट।
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
परीक्षा के समय बच्चों के आहार का रखे खास ध्यान।
बंद नाक को खोलने के घरेलु तरीके और उपाय।
जानिए अंगो के फड़कने का क्या मतलब होता हैं?
नमक के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए 12 राशियों के गुण, राशी के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *