मोबाइल अगर पानी में गिर जाये तो अपनाईये यह टिप्स.

Mobile agar Paani mein gir jaye to follow kare yeh tips. पानी में गिर गया हो अगर स्मार्टफोन तो अपनाईये यह उपाय.

यंग जेनरेशन के लिए स्मार्टफोन सबसे ज़रूरी डिवाइस बनता जा रहा हैं. ऐसे में इसकी देखभाल करना भी उतना ही ज़्यादा ज़रूरी हैं. अकसर देखा जाता हैं की , स्मार्टफोन कंही पानी में गिर जाता हैं, तो कभी-कभी बारिश में भीग जाता हैं. जिसके चलते हैंडसेट के खराब होने का डर लगा रहता हैं. तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स जो भीगे हुए फोन को एक बार फिर बना देंगे स्मार्ट …..

स्मार्टफोन अगर पानी में गिर जाये तो अपनाइए यह टिप्स और उपाय.

1. अपनी बैटरी के स्टीकर चेक करे :- मार्किट में ऐसे बहुत कम स्मार्टफोन होंगे जो वॉटर प्रूफ हैं. ज़्यादातर कंपनियां वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन नही बनाती हैं. ऐसे में कभी भी स्मार्टफोन भीगता हैं, तो सबसे पहले उसकी बैटरी को बाहर निकालना चाहिए. बैटरी को चेक करके उसे सुखाना चाहिए. हालांकि अगर बैटरी में पानी गया हैं, तो उसमे लगे टिनी स्टिकर को चेक करले. जब फोन बनाया जाता हैं , तो उसमे बैटरी का स्टिकर वाइट रखा जाता हैं और जब यह पानी के संपर्क में आता हैं, तो यह पिंक या रेड कलर में बदल जाता हैं. अगर आपका फोन भीगा हैं तो सबसे पहले बैटरी में लगे स्टिकर को चेक करले.

2. मोबाइल को तुरंत स्विच ऑफ करदे :- फोन के भीगते ही उसे सबसे पहले स्विच ऑफ करदे. इसके बाद बैटरी, सिम, मेमोरी कार्ड निकाल कर उसे पेपर टावल से सावधानी से सॉफ करे. इसके जीतने भी पार्ट्स हैं, उन्हे हवा देकर जल्दी से सूखाने की कोशिश करे. यहा सबसे ज़रूरी बात यह ध्यान रखनी होगी की पानी में भीगने के बाद मोबाइल को तुरंत कभी ना चलाए.

3. फ़ोन को सुखाये :- फोन को मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे अगर हो सके, तो छोटे वैक्यूम क्लीनर से भी पानी को सूखाया जा सकता हैं. हालांकि यह ध्यान रखना होगा की वैक्यूम क्लीनर को फोन के नज़दीक ना ले जाए, उससे थोड़ा दूर ही रखे. इसके अलावा हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

4. मोबाइल फ़ोन को कच्चे चावल के कटोरे में रखे :- फोन के भीजने पर उसकी नमी निकालने के लिए सबसे अच्छा तरीका चावल का कटोरा हैं. जी हा एक कटोरे में सूखा चावल (जो पका ना हो) लेकर उसमे फोन को डाल दे. हालांकि याद रहे की फोन चावल से पूरा ढाका हो. इसे करीब एक पूरी रात ऐसे ही रखे रहे. आपको बता दे की चावल में Hygroscopy प्रॉपर्टी होती हैं, जो नमी को सोखने करने में काम आती हैं.

5. 24 घंटो का इंतज़ार कीजिये :- बताते चले की , फोन का पूरा पानी सूखने में काफ़ी समय लग सकता हैं. ऐसे में अपने फोन को 24 घंटे से पहले रिसटार्ट ना करे. ओन करने से पहले सभी पार्ट्स और कम्पार्टमेंट को चेक करले, ताकि कन्हि माय्स्चर ना रह गया हो. अब अगर फिर भी फोन नही चलता हैं तो , नज़दीक के सर्विस सेंटर पर दिखा लेना चाहिए.

6. ब्लो ड्राइ : – वैसे आमतौर पर पानी सूखने के लिए हवा ज़रूरी होती हैं. लेकिन भीगे हुए फोन को कभी भी पंखे, कूलर और एसी आदि की डायरेक्ट हवा नही देनी चाहिए.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...