मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे?

मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे?

अगर आप हिंदी में ऑनलाइन लिखना चाहते हैं और मोबाइल पर भी हिंदी में मैसेज भेजना चाहते हैं, पर ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो आइए हिंदी दिवस के मौके पर जानें कुछ ोऐसे टूल्स के बारे में, जिनकी मदद से आप आसानी से हिंदी भाषा में ऑनलाइन लिख सकते हैं..

How to type Hindi in smartphone. Mobile mein Hindi typing  kaise kare?

गणेश  10वीं का स्टूडेंट है। उसे चुटकुले  लिखने का बड़ा शौक है। वह मोबाइल पर हिंदी में नहीं लिख पाता है, इसलिए रोमन में ही लिखकर फ्रेंड्स को भेजता है। राहुल की तरह ही बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें ऑनलाइन हिंदी लिखने में परेशानी होती है। लेकिन थोड़ी-सी तकनीकी नॉलेज और ऐप्स की मदद से ऑनलाइन हिंदी लिखना काफी आसान हो जाता है। आप चाहें, तो फ्रेंड्स को हिंदी में शुभकामनाएं भेज सकते हैं और सोशल मीडिया पर हिंदी में पोस्ट भी कर सकते हैं।

गूगल हिंदी इनपुट

यह ऐप एंड्रॉयड फोन पर हिंदी में मैसेज लिखने, सोशल नेटवर्क को अपडेट करने और हिंदी में मेल कंपोज करने की सुविधा देता है। इस ऐप को इंस्टॉल करने से पहले देख लें कि आपका मोबाइल देवनागरी स्क्रिप्ट को सपोर्ट करता है या नहीं। एंड्रॉयड 4.0 से पहले वाले वर्जन में गूगल देवनागरी फॉन्ट को सपोर्ट नहींकरता है। एंड्रॉयड 4.3 या नए वर्जन्स पर गूगल हिंदी इनपुट इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले सेटिंग को ओपन करें। सेटिंग में जाने के बाद लैंग्वेज ऐंड इनपुट में कीबोर्ड ऐंड इनपुट मेथड सेक्शन में जाएं। उसके बाद गूगल हिंदी इनपुट को चेक करें। फिर डिफाल्ट पर क्लिक कर हिंदी को सलेक्ट करें। फिर आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं। अगर आप ट्रांसलिटरेशन मोड में इंग्लिश में टाइप करते हैं, तो ऐप उसे हिंदी में कनवर्ट कर देता है। इस ऐप को गूगल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, पाणिनी की-पैड हिंदी आइएमइ, लिपिकार हिंदी टाइपिंग, जस्ट हिंदी कीबोर्ड ऐप का इस्तेमाल भी हिंदी राइटिंग के लिए कर सकते हैं।

हिंदी डिक्शनरी

यह बेहद यूजफुल डिक्शनरी ऐप है। इसमें हिंदी-टु-इंग्लिश और इंग्लिश-टु-हिंदी का ऑप्शन दिया गया है। यह फ्री ऐप है और इसका यूज ऑफलाइन मोड में भी कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को गूगल के ऐप स्टोर के साथ ऐपल के आइट्यून से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा शब्दकोश, हिंखोज ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हिंदी ग्रामर ऐप

अगर आप हिंदी सीखने के लिए व्याकरण की बुक की मदद लेना नहींचाहते हैं, तो हिंदी ग्रामर ऐप की मदद ले सकते हैं। हिंदी ग्रामर ऐप में संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, कारक, समास, संधि, पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, निबंध आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसके अलावा, हिंदी-इंग्लिश ग्रामर बुक ,हिंदी टेंस ऐप भी काफी यूजफुल है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे?

Comments are closed.