मौसमी खाने के फायदे.

Mosambi khane ke fayde. Mosambi Juice peene ke fayde. Benefits of Mosambi in Hindi.

दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाने वाली मौसमी गर्मियो के मौसम में सबसे ज़्यादा खाए जाने वाले फलो में से एक हैं. इसके छिलके उतारकर इसे साबूत खाने से ज़्यादा लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं. हरे रंग के खट्टे-मीठे स्वाद वाला यह फल पकने पर पीला नज़र आता हैं. यह काफ़ी कुछ नींबू और संतरे की तरह लगता हैं. आइए जानते हैं मौसमी में सेहत के कितने सारे गुण छुपे हुए हैं.

मौसमी खाने के फायदे ( मौसमी जूस पीने के फायदे )

पाचन में फायदेमंद

मौसमी में फ्लावोनोइड की भरपूर मात्रा किसी भी प्रकार के भोजन के पाचन में बहुत ही ज़रूरी होता हैं. इसलिए अपच, गैस और पेट में मरोड़ जैसी समस्या होने पर मौसमी के जूस को पीने की सलाह दी जाती हैं. इसका जूस पीने से पेट में पचाने वाले ज़रूरी एन्ज़ाइम्स पैदा होते हैं. जो बेकार टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर पाचन क्रिया को सही रखते हैं. इसका खट्टा-मीठा टेस्ट उल्टी और दस्त जैसी प्रॉब्लम्स को भी दूर रखता हैं.

क़ब्ज़ से राहत दिलाती हैं

मौसमी में मौजूद एसिड्स शरीर के हानिकारक तत्वो को बाहर निकालते हैं. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर्स क़ब्ज़ की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को राहत दिलाते हैं. इसके जूस में थोड़ा सा नमक मिला कर पीने से क़ब्ज़ से राहत मिलती हैं.

इम्यून सिस्टम सही रखती हैं

रोजाना इसके सेवन से इम्यून सिस्टम सही रहता हैं. साथ ही दिल की बीमारियो का ख़तरा कम रहता हैं. ब्लड सर्क्युलेशन को सही रखने के साथ इसमें मौजूद विटामिन सी की भरपूर मात्रा कई तरह के संक्रमण जैसे सर्दी खाँसी से लड़ने में सहायक होती हैं.

स्कर्वी रोग से बचाता हैं

विटामिन सी की कमी से होने वाला रोग हैं स्कर्वी. इसके कारण मासूड़ो में सूजन आ जाती हैं. साथ ही खून भी निकलता हैं, और तो और मूँह में छालें, होंठ फटने जैसे कई प्रकार की प्रॉब्लम्स पैदा हो जाती हैं. सिर्फ़ कुछ दिनों तक लगातार मौसम्बी का जूस पीकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं. इसके जूस में थोड़ा सा पानी और काला नमक डालकर पीना फायदेमंद होता हैं. यहा तक की इसे पीकर साँस से आने वाली बदबू को भी दूर किया जा सकता हैं.

बालो को होने वाले फायदे

मौसमी में मौजूद कई सारे फायदे के कारण कम्पनियां अब इसे कॉसमेटिक्स में भी इस्तेमाल करने लगी हैं.

एंटी-सेपटिक और एंटी-बैक्टीरियल

मौसमी इन दोनो की अच्छी-ख़ासी मात्रा होने के कारण यह बालों के काफ़ी फायदेमंद हैं. इसे खाने के साथ इसका जूस पीने से बालो में चमक आ जाती हैं. साथ ही बाल भी मजबूत होते हैं.

डैंड्रफ ख़त्म करता हैं.

मौसमी के रस का इस्तेमाल करके बालो से डैंड्रफ की समस्या को ख़त्म किया जा सकता हैं. इसके रस में मौजूद कई सारे तत्व रूसी रोकने के साथ ही लंबे और घने बालो के लिए फायदेमंद होते हैं.

दो मुँहे बाल

धूल, पोल्यूशन और बदलते मौसम के चलते लगभग सभी को दो-मुँहे बालो की समस्या हो जाती हैं, लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरत कर इसे दूर किया जा सकता हैं. खाने के पहले या बाद , दिन में किसी भी एक वक़्त रोजाना मौसमी का जूस पिया जाए तो बालो को दो मुँहे होने से बचाया जा सकता हैं.

मौसमी से त्वचा को होने वाले लाभ

हेल्थ और हेयर के अलावा मौसमी में ऐसे कई सारे न्यूट्रियेंट्स मौज़ूद होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसकी मीठी खुशबू, इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा , यहा तक की इसके गूदे का इस्तेमाल भी कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता हैं. इसके साथ ही यह रफ और डल स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का काम करते हैं.

एंटी-एजिंग का काम करती हैं.

मौसम्बी के रस में कई सारे ऐसे तत्व मौज़ूद हैं जो त्वचा की गहराई में जाकर सफाई करते हैं. इससे चेहरे पर होने वाले कील-मुहाँसे , दाग-धब्बो से छुटकारा पाया जा सकता हैं. साथ ही त्वचा सॉफ्ट भी बनी रहती हैं. इससे चेहरे पर असमय दिखने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता हैं.

होंठो के कालेपन को दूर करता हैं

इसके रस की 3-4 बूंदे रोजाना होंठो पर लगाने से कालेपन की समस्या कुछ ही दिनों में कम किया जा सकता हैं. साथ ही इससे लिप्स सॉफ्ट भी होते हैं.

त्वचा में निखार लाती हैं.

वैसे तो इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता हैं, लेकिन इसके जूस को बेसन में मिला कर चेहरे के लिए एक खास पेस्ट भी तैयार किया जाता हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनिट्स तक लगा कर रखे. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले. हफ्ते में दो बार ऐसा करके कुछ ही दिनों में असर देखा जा सकता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “मौसमी खाने के फायदे.

Comments are closed.