म्यूजिक (संगीत) सुनने के फायदे जरूर जानिए…

Gaane sunne ke fayde. Health Benefits of Listing Music in Hindi. संगीत से सेहत को होने वाले लाभ. गाने सुनने के फायदे क्या हैं?

म्यूजिक सुनने के फायदे, जी हाँ संगीत हमें स्वस्थ्य रहने में भी सहायता करता हैं। म्यूजिक के अगर आप दीवाने हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही फायदेमंद होगा। वैसे भी गाने सुनकर हमारा टेंशन दूर हो जाता हैं। तो आज हम संगीत से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे। Music ke fayde. Health Benefits of Music in Hindi. Gaane sunne ke fayde. Benefits of listing Music/Songs in Hindi.

संगीत केवल हमारे मूड को ही नही , बल्कि हमारी सेहत को भी फिट रखता हैं। कई अध्यन और स्टडी से यह बात साबित हो चुकी हैं। इससे ब्रेन के साथ ही बॉडी भी एक्टिव रहती हैं और काम करने की क्षमता दुगनी हो जाती हैं। इसलिए डॉक्टर और थेरेपिस्ट भी म्यूज़िक के साथ वर्कआउट करने के सलाह देते हैं। यही कारण हैं की जिम में म्यूज़िक प्ले किया जाता हैं।

संगीत/गाने सुनने के फायदे :-

1. मेमोरी लॉस में आराम :- म्यूज़िक सुनने से हमारी याददाश्त बेहतर होती हैं। जिन लोगो को भूलने की बीमारी हैं, म्यूज़िक सुनने से उन्हे काफ़ी हद तक फायदा हो सकता हैं। दरअसल, कमजोर याददाश्त वाले लोग शब्द भले ही जल्दी भूल जाए, लेकिन संगीत नही भूलते हैं। इसका कारण हैं की दिमाग़ का जो पार्ट म्यूज़िक प्रोसेस करता हैं, ठीक उसके पास वाला पार्ट याददाश्त से जुड़ा हुआ होता हैं। इसलिए म्यूज़िक का मेमोरी से गहरा नाता हैं।

रिसर्च :- इस संबंधी नार्वे में Sogn og Jordan College में एक रिसर्च की गयी। इस रिसर्च में कमजोर याददाश्त वालो को म्यूज़िक थेरपी दी गयी, तो उनमे से 2/3 मरीज़ो का Orientations बढ़ा और उनकी मेमोरी लॉस में काफ़ी सुधार आया। यह म्यूज़िक मरीज़ की पसंद के किसी भी gaane का हो सकता हैं।


2. बच्चों का डर ख़त्म करे :- किसी कारणवश यदि किसी बच्चे की सर्जरी करनी पड़े तो उसे काफ़ी डर लगा रहता हैं। ऐसे, में म्यूज़िक उसकी मदद कर सकता हैं। यह पाया गया की जिन बच्चों की सर्जरी होनी हो, यदि उन्हे म्यूज़िक सुनाया जाए तो उनका डर कम हो जाता हैं। ऐसा मसल्स के रिलैक्स के कारण होता हैं। बच्चो को म्यूज़िक के कारण किसी बीमारी में दर्द का अहसास भी कम होता हैं।

रिसर्च :- इस संबंध में हुई एक रिसर्च के तहत बच्चों के 3 ग्रूप्स को वर्ड्स और म्यूज़िक दोनो के माध्यम से सर्जरी की जानकारी दी गयी। रिसर्च में यह पाया गया ही बच्चों के जिस ग्रूप को म्यूज़िक के माध्यम से सर्जरी की जानकारी गयी थी, उन्हे सर्जरी को लेकर कम चिंता थी।


3. बैक pain कम होगा :- नर्वस सिस्टम का पार्ट होता हैं आटोनोमिक नर्वस सिस्टम। यह पार्ट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, हार्ट बीट और ब्रेन फंक्शन के लिए ज़िम्मेवार होता हैं। म्यूज़िक इसी भाग पर असर डालता हैं, वो भी पॉजिटिव। जब कोई स्लो म्यूज़िक प्ले किया जाता हैं तो हार्ट बीट और ब्लड प्रेशर भी स्लो होती हैं। इस कारण हम बेहतर तरीके से साँस ले पाते हैं। इससे गले, कंधे, पेट और बैक में मांसपेशियों का तनाव कम होता हैं और गंभीर बैक pain यानि की पीठ दर्द की समयसा से राहत मिलती हैं।

रिसर्च :- Austria के General Hospital of Salzburg ने अपने एक रिसर्च में यह पाया की म्यूज़िक Back pain में आराम दिलाता हैं। यह रिसर्च 21 से 28 साल की आयु के 645 रोगियों पर किया गया था। इस रिसर्च में यह पाया गया की बैक सर्जरी के बाद जिन मरीज़ो ने म्यूज़िक थेरपी ली, उन्हे सर्जरी के बाद बैक pain में काफ़ी आराम मिला।


4. वर्कआउट बेहतर होगा :- संगीत हमारे व्यायाम को भी बेहतर बनाता हैं। एक्सपर्ट्स का मानना हैं की कसरत के दौरान म्यूज़िक सुनने से हमारी Endurance बढ़ती हैं। जिससे एक्सरसाइज करते समय मूड बेहतर रहता हैं और हाई इंटेन्सिटी एक्सरसाइज करते समय होने वाले असुविधा का असर कम होता हैं। म्यूज़िक सुनने से एनडॉर्फिन होर्मोन भी रिलीज होता हैं जो मूड को बेहतर करता हैं और लंबे समय तक कसरत करने के लिए प्रेरित करता हैं।

रिसर्च :- अमेरिका के Hampden Sydney college के Dr। Robert ने अपनी एक रिसर्च में साइक्लिस्ट की मदद से यह जाना। उन्होने यह रिसर्च से यह पाया की साइकलिंग करते समय यदि म्यूज़िक सुना जाए तो 11% अधिक दूरी तय की जा सकती हैं।

तथ्य :- 26% के लगभग ब्लड वेसल्स का डाइयामीटर बढ़ जाता हैं, मधुर संगीत सुनने के बाद। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलैंड की रिसर्च के मुताबिक, म्यूज़िक सुनना दिल की बीमारियो को रोकने में सबसे ज़्यादा फायदेमंद हैं।

एक और रिसर्च में यह पाया गया की जो कैंसर के रोगी अपने ट्रीटमेंट के साथ-साथ म्यूज़िक थेरपिस्ट के पास भी जाते हैं, वे अपनी बीमारी को लेकर ज़्यादा पॉज़िटिव होते हैं।


5. डिप्रेशन दूर करने में मददगार :- टेंशन एक बड़ी समस्या हैं। ऐसे में, संगीत इसे दूर करने काफ़ी मदद कर सकता हैं। कई अध्यनों में यह बात साबित हो चुकी हैं की म्यूज़िक सुनने वाला व्यक्ति रिलैक्स हो जाता हैं और उसके ब्रेन का वह पार्ट ज़्यादा एक्टिव हो जाता हैं, जो एमोशनल एक्टिविटी और नींद से जुड़ा होता हैं। इससे डिप्रेशन कम हो जाता हैं। रिलैक्सिंग से मसल्स को आराम मिलता हैं और साँस बेहतर तरीके से ली जाती हैं।

रिसर्च :- इस सिलसिले में हाल में ही टोक्यो साइन्स ऑफ यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च की गयी। इस रिसर्च में यह पाया गया की संगीत वाकई में मनुष्य की चिंता , टेंशन और डिप्रेशन के लेवल को कम कर देता हैं। डिप्रेशन और तनाव को दूर करने के लिए classical music सबसे ज़्यादा मददगार हैं।


म्यूजिक हर किसी के लिए हैं फायदेमंद

पुरुष :- University of Gothenburg ने अपनी स्टडी में पाया की जो पुरुष रोजाना म्यूज़िक सुनते हैं, उनमे सकारात्मक उर्जा ज्यादा पैदा हैं। इसी कारण उनकी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ बेहतर बनती हैं।

महिला :- एक अमेरिकन स्टडी में दावा किया गया हैं की जो महिलाए गर्भावस्था के दौरान म्यूज़िक सुनती हैं, उन्हे लेबर pain कम होता हैं। वे डिलीवरी के समय भी कम चिंता करती हैं।

बच्चे :- चाइनीस यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग की एक रिसर्च के मुताबिक, जो बच्चे संगीत की क्लास लेते हैं, वे एकेडमिक में भी बेहतर होते हैं। एक अन्य रिसर्च के मुताबिक, ऐसे बच्चे ज़्यादा मिलनसार और मददगार होते हैं।

बुजुर्ग :- University of Kansans Medical Center ने अध्यन में पाया की जो लोग संगीत के रियाज़ या सिखने में अधिक व्यस्त रहते हैं, बुढ़ापे में उनका दिमाग़ बेहतर तरीके से काम करता हैं। म्यूज़िक सुनने वाले बुजुर्ग ज़्यादा बेहतर सोच पाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

प्याज को काटने पर आँखों में आँसू क्यों आ जाते हैं?
तेजस ट्रेन की स्पीड ऐसी होगी की बाकी ट्रेन कछुआ बन जाएँगी.
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? शराब क्यों नहीं पीना चाहिए?
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
अमलतास के पेड़ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
आखिर वजन कम करना क्यों हैं जरूरी?
कद्दू की सब्जी खाने के फायदे जानिए।
मिर्गी की बीमारी दूर करने के उपाय और घरेलु तरीके जानिए।
पेट की चर्बी को घटाने का काम करते हैं यह उपयोगी तेल।
डायबिटीज (मधुमेह) के इलाज के लिए करेले का ऐसे करे इस्तेमाल।