स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार और फूड.

Yeh cheeze khane se aap apna stamina badha sakte hain.

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एनर्जी और ताकत का होना जरूरी हैं। क्योंकि अगर बॉडी में स्टैमिना ही नहीं रहेगा तो आप कोई भी काम  आसानी के साथ नहीं कर पायेंगे। आज ज्यादातर लोग स्टेमिना की कमी की वजह से अक्सर थकावट महसूस करते हैं। ऐसे में स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानना जरूरी हैं। स्टैमिना का मतलब मनुष्य के द्वारा किया जाने वाले कार्यों को आसानी के साथ करने की क्षमता। स्टैमिना को उर्जा, एनर्जी, चेतना और सहनशक्ति के नाम से भी जाना जाता हैं। आज के लेख में स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? स्टेमिना बढ़ाने वाले आहार कौन से हैं? इनके बारे में जानेंगे। Best Food for Increase Stamina in Hindi.

अगर आपके शरीर में स्टेमिना यानी ताकत की कमी हैं तो आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पायेंगे। ऐसे में कुछ खाने वाली चीज़े ऐसी हैं, जिन्हें खाने से शरीर में स्टेमिना लम्बे समय तक बरकरार रहता हैं। क्योंकि पर्याप्त ऊर्जा की कमी की वजह से जीवन में छोटे-छोटे कामों को करने में परेशानी आती हैं। तो बिना देर किये जानते हैं की बॉडी में स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? क्या खाए और कैसे बढ़ाए स्टैमिना?

स्टैमिना बढ़ाने वाले सर्वोतम आहार :-

1) एवोकाडो का सेवन करे

एवोकाडो एक खास किस्म का फल हैं। जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। यह बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई को बेहतर बनाता हैं, जिससे बॉडी के प्रत्येक सेल्स को ऑक्सीजन की प्राप्ति होती हैं। इस तरह यह बॉडी के स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता हैं।

2) पालक का सूप पीना

जो लोग शाकाहारी हैं और मोटापे से भी बचाव करना चाहते हैं और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाना चाहते हैं। उनके लिए पालक का सूप ज्यादा फायदेमंद रहेगा। पालक का सूप पीने से शरीर की हर जरूरत पूरी हो जाती हैं और शरीर में एनर्जी आती हैं। इसमें कैल्शियम ज्यादा होता हैं जो शरीर की ताकत को बढ़ाता हैं।

3) कॉफ़ी पीजिये

कॉफ़ी में कैफीन होता हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तन्त्र को उत्तेजित करके एक्टिव बनाता हैं। जिससे आप सारा दिन सक्रिय रहते हैं और एनर्जेटिक महसूस करते हैं। कॉफी को उचित मात्रा में पीने से बॉडी की एनर्जी बूस्ट हो जाती हैं, जिससे थकान दूर होती हैं। जिससे शरीर में अंदरूनी रूप से शक्तिशाली होने की फीलिंग आती हैं।

4) देसी घी खाए

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए और शरीर को मजबूत बनाने के लिए शुद्ध देशी घी को खाना अच्छा उपाय हैं।

5) केला खाए

इसमें पोटैशियम ज्यादा होता हैं जो बॉडी के कुछ स्पेशल हॉर्मोन्स के प्रोडक्शन को बढ़ा देता हैं। जिससे बॉडी के एनर्जी लेवल में सुधार आता हैं। यही वजह हैं की वर्कआउट करने से पहले केला खाने की सलाह दी जाती हैं। केला एनर्जी का बढ़िया सोर्स हैं और यह शरीर को ताकत देकर उसे उर्जावान बनाता हैं। अगर केले को दूध में मिला कर बनानाशेक बना कर रोजाना पिया जाये तो इससे शरीर काफी ज्यादा शक्तिशाली बन जायेगा।

6) ओट्स का सेवन करे

यह कार्बोहाइड्रेट से भरा हुआ हैं, इसे सुबह के नाश्ते में खाने से ज्यादा लाभ मिलता हैं। ओट्स को ब्रेकफास्ट में खाने से शरीर में लम्बे समय तक स्टेमिना बना रहता हैं। ओट्स में एनर्जी ज्यादा होती हैं। रोजाना सुबह के नाश्ते में ओट्स को दूध के साथ खाने से शरीर के काम करने के क्षमता और ताकत में वृद्धि होती हैं। अगर ओट्स नहीं मिल पा रहे हो तो आप घरेलु दलिया भी खा सकते हैं। हालाकि दलिया थोड़ा सा मोटा होता हैं, लेकिन यह भी ओट्स की तरह शरीर में एनर्जी और स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता हैं।

7) शकरकंद खाए

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में होते हैं। जो बॉडी में एनर्जी के निर्माण में मददगार होते हैं। इसलिए शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए शकरकंद खाने की सलाह दी जाती हैं।

8) स्प्राउट

अंकुरित दालें यानि स्प्राउट का सेवन करने से भी शरीर में ताकत आती हैं। आप चाहे किसी भी दाल या अनाज को अंकुरित करके खा सकते हैं, इससे शरीर को लाभ ही होगा। लेकिन मूंग की दाल को अंकुरित करके खाने से शरीर को ज्यादा लाभ प्राप्त होता हैं और बॉडी का स्टैमिना पहले के मुकाबले कंही ज्यादा बढ़ जाता हैं।

9) अंडा खाए

ब्रेकफास्ट में अंडा जरूर खाना चाहिए। क्योंकि यह प्रोटीन का बढ़िया स्रोत हैं और शरीर को सारा दिन एनर्जेटिक बनाये रखता हैं। यह डाइजेशन को भी ठीक रखता हैं। अंडा खाने से बॉडी के स्टैमिना को आसानी के साथ बढ़ाया जा सकता हैं।

10) ड्राई फ्रूट्स खाए

सूखे मेवे जैसे की काजू, बादाम, अखरोट, छुहारा, मुनक्का, चिलगोजा, गरी आदि को खाने से शरीर में अंदरूनी रूप से ताकत आती हैं। ड्राई फ्रूट्स को प्रतिदिन खाने से बॉडी की इम्युनिटी भी मजबूत बनती हैं। साथ ही इससे बीमारियाँ भी शरीर से कोसो दूर रहती हैं। यह बॉडी के स्टैमिना को बढ़ाने का बढ़िया उपाय हैं।

11) पीनट बटर

यह प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं। यह दोनों तत्व शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा पीनट बटर को नियमित रूप से खाने से मसल्स भी मजबूत बनते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...