यह 5 किस्म की स्पेशल चाय को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।

यह 5 किस्म की स्पेशल चाय को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।

चाय पीने के शौक़ीन लोगो को आज हम ऐसी खास 5 चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पीने से सेहत को काफी लाभ होता हैं। अगर चाय में कुछ मसाले मिला दिया जाये तो यह और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं। आज हम जानेंगे 5 स्पेशल चाय के बारे में, जिन्हें आपको जरूर पीना चाहिए। इससे आपका मेटाबोलिज्म रेट भी सही रहता हैं, त्वचा की सुन्दर बनती हैं और कई सारी बिमारियों से बचाव होता हैं।

5 स्पेशल किस्म की चाय जिन्हें जरूर पीना चाहिए

1. केसर वाली चाय

केसर वाले दूध के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन केसर वाली चाय के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। केसर का इस्तेमाल व्यंजनों में किया जाता हैं। केसर वाली चाय पीने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी लगती हैं। केसर को स्वस्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता हैं। केसर वाली चाय न सिर्फ पीने में टेस्टी होती हैं, बल्कि यह कैंसर होने के खतरे को काफी कम कर देती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आँखों के लिए विशेष लाभदायक होते हैं। यह दिल के लिए भी काफी लाभकारी चाय होती हैं। केसर वाली चाय को शाम के समय जरूर पीना चाहिए। इससे आप हमेशा हेल्दी रहते हैं।

2. दालचीनी वाली चाय

दालचीनी को एंटीऑक्सीडेंट का भंडार माना जाता हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होती हैं। इसलिए दालचीनी वाली चाय को पीजिये और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कीजिये। इस चाय को पीने से हार्ट प्रोब्लम्स से छुटकारा मिलता हैं।

3. केमोमाइल टी

केमोमाइल टी पाचन तंत्र के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं। टेंशन दूर करने के लिए आप इस चाय को खाना खाने के बाद पीजिये। केमोमाइल टी भी ग्रीन टी की तरह स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करती हैं। chamomile tea के ठण्डे बैग्स को आँखों पर रखने से डार्क सर्कल्स और आँखों की सूजन से छुटकारा मिलता हैं।

4. जीरे वाली चाय

गर्मियों के दिनों में अच्छी नींद लाने में जीरे वाली चाय बहुत फायदेमंद होती हैं। जीरे में मन को शांत करने की क्षमता होती हैं। यह गर्मी से राहत दिलाती हैं। जीरे का सेवन करने से शरीर को आयरन की प्राप्ति होती हैं। अनीन्द्रा की समस्या से जूझ रहे मरीजों को केला मैश करके उसपर जीरा पाउडर छिड़कर कर खाना चाहिए। इसी तरह जीरे वाली चाय को पीने से नींद अच्छी आती हैं।

5. इलाइची वाली चाय

ज्यादातर लोगो को इलाइची वाली चाय पीना अच्छा लगता हैं। इस चाय को पीने से पाचन शक्ति में वृद्धि होती हैं और सिरदर्द से भी आराम मिलता हैं। पेट में उठ रहे मरोड़ से भी छुटकारा दिलाने में इलाइची वाली चाय मददगार होती हैं। यह शरीर को ठंडा रखती हैं। इलाइची शरीर की अंदरूनी गन्दगी को शरीर से बाहर निकाल कर शरीर की अंदरूनी सफाई करने में मदद करती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “यह 5 किस्म की स्पेशल चाय को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।

  1. HindIndia

    शानदार पोस्ट … बहुत ही बढ़िया लगा पढ़कर …. Thanks for sharing such a nice article!! 🙂 🙂

Comments are closed.