रंग गोरा करने वाले आहार (फूड) और घरेलु नुस्खे के बारे में जानिए…

रंग गोरा करने वाले आहार और घरेलु उपाय.

वैसे तो रंग का गोरा होना कोई खास बात नहीं है, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोगो का यह मानना हैं की गोरा रंग होने से उनकी कई सारी कमियां छुप जाती हैं। भारत में ज्यादातर लोग गोर रंग की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। रंग गोरा हो या सांवला इससे व्यक्ति के व्यक्तित्व पर कोई खास फर्क नहीं पड़ना चाहिए। लेकिन अगर आपकी स्किन डल और आपका रंग साँवला हैं तो आपको घबराना नहीं चाहिए। कई बार ऐसा देखने को मिलता हैं की जिन लोगो का कलर डार्क हैं, वह दुसरे लोगो के मुकाबले खुद को कम आंकने लगते हैं। अगर आप भी उन्ही लोगो में से हैं जो अपने स्किन की रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो अब आप फेसक्रीम, फेसपैक या फेस स्क्रब को छोड़ कर निचे बताये गये घरेलु नुस्खे और उपाय को आजमाइए। इससे चेहरे का रंग गोरा और साफ होने लगेगा।

आज हम आपको खाने वाली ऐसी चीज़े बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से त्वचा की रंगत में निखार आ जाता हैं। रंग गोरा करने की चाहत रहने वाले लोगो को निचे बताई गयी चीज़े जरूर खानी चाहिए। आइये जानते हैं स्किन को साफ और गोरा बनाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके क्या हैं? Home Remedies & Best Food for Fair Skin in Hindi.

रंग गोरा करने के तरीके और आहार :-

■ ब्रोकोली का सेवन करे

ब्रोकोली विटामिन सी और ई का बढ़िया स्रोत हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से कब्ज़ दूर हो जाती हैं, जिससे स्किन चमकदार बनने लगती हैं।

■ स्ट्रॉबेरी

इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए स्ट्रॉबेरी का सेवन नियमित रूप से करने से बढ़ती उम्र के असर को रोकने में मदद मिलती हैं। यह विटामिन सी से भरा हुआ फल हैं। इसे रोजाना खाने से चेहरे की रंगत गुलाबी होने लगती है।

■ ग्रीन टी

ग्रीन टी को केमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधों से बनाया जाता हैं। इसे कम किण्वन के जरिये तैयार किया जाता हैं। इसलिए यह चाय स्वास्थय के लिए ज्यादा लाभकारी होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह स्किन के दाग-धब्बे को दूर करती हैं और सनबर्न को भी ठीक करती हैं। इसका सेवन करने से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनने लगती है।

जरूर पढ़े ;- ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ कीवी

रंग गोरा करना चाहते हैं तो कीवी फल का सेवन जरूर करे। कीवी में विटामिन ए, बी-12, फाइबर, आयरन के अलावा विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। कीवी को प्रतिदिन खाने पर चेहरे की रंग में सुधार आने लगता हैं। यह स्किन को हेल्दी बनाता हैं। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे हो गये हैं तो कीवी फल को पीस कर चेहरे पर लगाना चाहिए, इससे चेहरे पर हुए दाग-धब्बे गायब होने लगते हैं।

■ नींबू

स्किन का रंग निखारने के लिए नींबू और शहद के मिश्रण से पुरे शरीर पर मसाज करे। इस उपाय को रोजाना लगातार 10 दिनों तक अजमाने से स्किन दमकने लगती हैं।

■ नारियल पानी

नारियल पानी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को निखारते ही हैं, बल्कि चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां भी समाप्त करते हैं। इसलिए रोजाना नारियल पानी पीना चाहिए और हो सके तो नहाने से पहले नारियल पानी को चेहरे पर लगाये। इससे भी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होने लगती हैं।

■ पालक

पालक में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए पालक का सेवन करने से स्किन में निखार आने लगता हैं।

■ गुलाब जल

गुलाब जल में नींबू का रस मिला कर लगाने से स्किन गोरी और साफ हो जाती हैं। यह चेहरे को गोरा बनाने का सरल और असरदार तरीका हैं।

■ टमाटर

टमाटर विटामिन, प्रोटीन और फैट का अच्छा स्रोत हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में होते हैं। टमाटर खाने से शरीर को कई सारे फायदे भी होते हैं। टमाटर लाइकोपीन से भरा हुआ होता हैं। लाइकोपीन स्किन के लिए काफी फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट हैं। रोजाना टमाटर का सेवन करने से मोटापा भी कम होता हैं और कैंसर से बचने में भी मदद मिलती हैं।

■ अंडे की जर्दी

अंडे के पीले भाग को शरीर पर लगाये और बाद में इसे सिरके से साफ करे। इससे अंडे से आने वाली बदबू ख़त्म हो जाएगी। इस उपाय को 10 दिन तक अजमाए, इससे चेहरे की रंगत में निखार आने लगता हैं और त्वचा गोरी होने लगती हैं।

■ चुकंदर

चुकंदर विटामिन, पोटैशियम, सोडियम, क्लोरिन, आयरन, फॉस्फोरस, आयोडीन से समृद्ध होता हैं। इसे खाने से स्किन पोर्स (रोम छिद्र) खुल जाते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं। जिससे आपका रूप पहले की तुलना में ज्यादा निखरने लगता हैं। स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए चुकंदर का रस रोजाना पीना चाहिए और चुकंदर से बना हुआ फेसपैक चेहरे पर लगाना चाहिए।

■ दही

अगर आप स्किन की मसाज दही और नींबू के रस के मिश्रण से करते हैं तो इससे स्किन का रंग निखरने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- दही के फेसपैक से पाए सुंदर और दमकता हुआ चेहरा।

■ सोयाबीन

सोयाबीन में विटामीन सी और जिंक प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। सोया से बनी हुई चीजों का सेवन करने से एक्ने और स्किन की अन्य समस्याएं दूर होने लगती है। इसलिए अपनी डाइट में सोया प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे डल स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिलती हैं।

■ दूध से नहाना चाहिए

अगर रंग गोरा बनाना चाहते हैं तो 10 दिन तक दूध से ही स्नान करे। इसके लिए आपको सोप बाथ यानी साबुन नहीं लगाना हैं। बल्कि शुद्ध दूध से नहाना हैं। इससे स्किन टोन और साफ हो जाती हैं। दूध से नहाने पर त्वचा का रंग निखरने लगता हैं और आप गोरे दिखाई देने लगते हैं।

■ गाजर

गाजर का सेवन करने से शरीर को विटामिन ए, विटामिन बी, सी, पेक्टिन, कैल्शियम और फाइबर की प्राप्ति होती है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में आसानी होती है। गाजर विटामिन सी और कैरोटीन से भरा हुआ हैं, जिससे स्किन और बालों को ज़बरदस्त फायदा होता हैं। सुंदर स्किन पाना चाहते है तो रोजाना एक गिलास गाजर का जूस जरूर पीजिये।

■ जीरा

जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर नहाने से स्किन टोन होने लगती हैं। आप चाहे तो दूध में जीरा पाउडर मिला कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को पूरी बॉडी पर लगा ले। इससे भी स्किन का रंग गोरा होने लगता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
पीलिया होने पर क्या खाना चाहिए?
करी पत्ता (मीठी नीम) के घरेलु नुस्खे और फायदे.
कच्चा केला खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े.
भृंगराज के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए.
डेंगू बुखार होने पर क्या खाना चाहिए?
दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
कैसे पहचाने की दूध असली हैं नकली, या फिर दूध में मिलावट की गयी हैं।
सर्दियों के मौसम में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह 5 चीज़े।
छुहारे खाने के 13 बेहतरीन फायदे जानिए।
पाइनएप्पल वाटर पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
चिकन ब्रेस्ट खाने के फायदे जानिए।