रनिंग या जॉगिंग करने फायदे जानिए।

रनिंग या जॉगिंग करने फायदे जानिए।

दौड़ने (रनिंग) या जॉगिंग करने के फायदे बहुत ज्यादा हैं। एक अध्यन से पता चला की जो व्यक्ति एक हफ्ते में 50 mile तक जॉगिंग करता हैं, उसमे दुसरे लोगो की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल और फैट होता हैं।

दौड़ना कसरत करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया हैं। क्योंकि रनिंग करने से न सिर्फ आपका वज़न कम होता हैं, बल्कि आप इससे फिट & फाइन भी रहते हैं। आज के लेख में हम दौड़ने (रनिंग) यानि की जॉगिंग करने के फायदे के बारे में जानेंगे। Health Benefits of Running (Jogging) in Hindi.

रनिंग (जॉगिंग)  करने के फायदे :-

डायबिटीज की बिमारी को दूर रखे

एक रिसर्च में यह पाया गया की नियमित दौड़ने से टाइप-2 डायबिटीज होने के खतरे से बचा जा सकता हैं।

सहनशक्ति बढ़ाए

रनिंग करने से मसल्स में ताकत आती हैं और आपकी सहनशक्ति में बढ़ोतरी होती हैं। यह लोगो के अन्दर स्टैमिना को भी बढ़ाता हैं।

एनर्जी बढ़ाये

क्या आप सुबह उठते ही कम एनर्जी महसूस करते हैं? अगर आपके साथ भी ऐसा हैं तो जॉगिंग करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता हैं। इसलिए रोजाना दौड़ना जरूर चाहिए।

बॉडी हेल्दी बनाये

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो अपने खाली समय में जॉगिंग या सैर जरूर करे। नियमित जॉगिंग करना फिट रहने का सबसे आसान उपाय हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद

रनिंग करने से शरीर में रक्त प्रवाह की वृद्धि होती हैं। इससे आपके दिमाग में ज्यादा ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की सप्लाई होती हैं। जिससे आपका दिमाग तेज़ बनता हैं और आप अपने काम को ज्यादा ध्यान लगाकर करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

जॉगिंग करने से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बना रहता हैं और ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं। इससे आपके शरीर की कई सारी बीमारियाँ दूर होती हैं।

टेंशन दूर भगाए

रनिंग कसरत करने का एक आरामदायक तरीका हैं। क्योंकि यह आपकी सेहत को बना कर आपकी टेंशन को दूर करने में मदद करता हैं। 45 मिनट तक पैदल चलने से आपके टेंशन लेवल में काफी कमी आती हैं।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

दौड़ने से पाचन क्रिया में सुधार होता हैं और आपकी भूख बढ़ती हैं। यह कैलोरी को बर्न करने में सहायता करता हैं। इसलिए जॉगिंग करने के बाद आपको भूख लग जाती हैं।

शरीर का संतुलन बनाये रखे

नियमित रूप से जॉगिंग करने से आँख से लेकर हाथ के समन्वय में सहायता मिलती हैं। इससे शरीर के संतुलन को बनाये रखने में लाभ मिलता हैं।

फैट को बर्न करे

दौड़ने से फैट को बर्न करने में मदद मिलती हैं। जिससे आप जल्दी से पतले हो सकते हैं और मोटापे से छुटकारा मिलता हैं। यह आपकी एक्स्ट्रा फैट को कम करने का बहुत ही कारगर तरीका हैं।

बढ़ती उम्र के असर को कम करे

रनिंग करने से बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याओं में कमी आती हैं। यह आपके शरीर को मजबूत बनाता हैं। नियमित जॉगिंग करने से आप कम उम्र के दिखाई देते हैं।

नींद लाने में सहायक

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती हैं तो आप दिन में रनिंग करने की कोशिश करे। दौड़ने से अच्छी नींद पाने में मदद मिलती हैं। क्योंकि दौड़ने से जब शरीर थक जाता हैं तो आप रात को बिना रुकावट के एक अच्छी और गहरी नींद ले सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाये

नियमित रूप से दौड़ने से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसे हड्डियों से सम्बंधित बीमारियाँ काफी कम होती हैं। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता हैं। दौड़ने से हमारे पैरो और कमर की हड्डी के घनत्व में सुधार होता हैं।

एरोबिक एक्सरसाइज हैं रनिंग

रेगुलर तौर पर जॉगिंग करना एरोबिक एक्सरसाइज का ही एक रूप हैं। यह आपके मूड को अच्छा बनाता हैं। आप शारीरिक रूप से फिट बने रहते हैं और आपकी हेल्थ में सुधार होता हैं।

बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाए

अगर आप रेग्युलर तौर पर रनिंग करते हैं तो आप एलर्जी, सर्दी-खांसी, फ्लू आदि से बचे रहते हैं। नियमित जॉगिंग करने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं और आप बिमारियों से बचे रहते हैं।

अच्छा फील करवाए

अगर आप रोजाना दौड़ते हैं तो आपको अच्छा महसूस होता हैं। इससे आप ज्यादा हेल्दी रहते हैं। रोजाना दौड़ने से आप इमोशनली, फिजिकली और मेंटली फिट रहते हैं।

डिप्रेशन दूर भगाता हैं

प्रतिदिन जॉगिंग करने से आपका डिप्रेशन और चिंता का स्तर कम होने लगता हैं। आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने लगते हैं।

वज़न कम करे

अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो दौड़ना शुरू कर दीजिये। रनिंग करना व्यायाम करने का सबसे आसान तरीका हैं। यह आपकी कैलोरी को जला देता हैं। लेकिन दौड़ने के दौरान चोटों से बचने के लिए आपको धीमी रफ़्तार पर ही जॉगिंग करनी चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद

रेग्युलर जॉगिंग करने से आपका ब्लड प्रेशर सही रहता हैं। दौड़ने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं। जिस कारण यह आपके दिल के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इससे  दिल की कई सारी बिमारिया आपसे कोसो दूर रहती हैं। यह आपके दिल को हेल्दी बनाये रखता हैं।

जोड़ो को मजबूत बनाये

रनिंग करने से जोड़ो और नसों की शक्ति बढ़ाने में सहायता मिलती हैं। जैसे ही जोड़ो की ताकत बढ़ती हैं, पैरो और घुटनों के घायल होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अच्छे डाइजेशन (पाचन) के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानिए।
आम पन्ना बनाने की विधि
रंग गोरा करने वाले आहार (फूड) और घरेलु नुस्खे के बारे में जानिए...
हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.
गौ माता का पूजन कैसे करे और इससे क्या लाभ होता हैं.
खुबानी खाने के फायदे जरूर जानिए.
गर्मियों में क्या खाए और क्या नहीं खाए?
जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.
लौकी का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।
जीरे और गुड़ का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
अगर पालतू जानवर न खा रहा हैं खाना तो यह हो सकते हैं कारण।
जानिए कोलाइटिस होने के लक्षण क्या होते हैं?
इन गलत आदतों की वजह से दिल पर पड़ता हैं बुरा असर।
गरुण पुराण के अनुसार अंतिम संस्कार से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।
टेढ़े-मेढ़े दांतों को सही करने के तरीके और उपाय।
रबिंग एल्कोहोल ( स्प्रिट) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *