रबिंग एल्कोहोल ( स्प्रिट) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए

रबिंग अल्कोहल (स्प्रिट) के घरेलु नुस्खे और उपाय

एलकॉहोल का ज़िक्र होते ही आपके मन में शराब का नाम सबसे पहले आता हैं। वैसे तो शराब सेहत के लिए हानिकारक ही हैं। लेकिन आज हम अल्कोहल के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से कई प्रॉब्लम्स से मुक्ति मिल जाती हैं। आज हम रबिंग अल्कोहल के फायदे बताने जा रहे हैं। यह शराब से अलग होती हैं। लेकिन इसे भी पीना नहीं चाहिए। रबिंग अल्कोहल के घरेलु नुस्खे, उपाय इतने ज्यादा आसान हैं की आप भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

रबिंग अल्कोहल को स्प्रिट के नाम से जाना जाता हैं। यह प्रकार की अल्कोहल ही हैं, जिसे आईसोप्रोपल अल्कोहहल भी कहते हैं। आपने अक्सर देखा होगा की डॉक्टर इंजेक्शन लगाने से पहले जिस लिक्विड को स्किन पर रगड़ते हैं, वह यही अल्कोहल हैं।

रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कई लोग नशे के रूप में कर रहे हैं। जो की सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं। जबकि रबिंग एल्कोहोल के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे कई है।

रबिंग अल्कोहल (स्प्रिट) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे :-

■ नाखूनों की फंगस हटाये

अगर नाखूनों में फंगस लग गयी हैं तो रबिंग अल्कोहल की कुछ बूंदे कॉटन पर लगा कर नाखूनों पर लगाये। इसे नाखूनों पर करीब आधे घंटे तक लगा कर रखे। इसके बाद नाखूनों को धो कर पोंछ ले। इससे नाखूनों की फंगस को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

■ कोल्ड सोर दूर करे

सर्दियों के दिनों में कई लोगो के होंठो के आसपास की स्किन पकने लगती हैं या फिर अगर किसी को बुखार हैं तो उसे यह समस्या हो जाती है। होंठो के आसपास की स्किन अगर पक जाये तो इससे आपको काफी ज्यादा दर्द महसूस होता हैं। स्किन के इस हिस्से पर हुए दानों पर रबिंग एल्कोहल को लगाना चाहिए। लगभग 10 मिनट के बाद पानी से धो कर साफ करले। इस उपाय को अपनाने से सिर्फ 2 दिन के अंदर ही यह प्रॉब्लम ठीक हो जाती हैं।

■ मसल्स के दर्द को कम करे

अगर आपके मसल्स में दर्द हो रहा हैं तो दर्द वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल लगाकर रगड़े। इससे मांसपेशियों में होने वाला दर्द कम होने लगता हैं। साथ ही आपको दर्दनिवारक दवाई खाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। एक घंटे तक इसे दर्द वाली जगह पर लगाये रखे, फिर पानी से धो कर साफ करले।

जरूर पढ़े :- मसल्स के दर्द को दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

■ पॉइजन ईवी का इलाज

पोइजन इवी एक प्रकार का जंगली पौधा हैं जो अमेरिका आदि देशों ज्यादा उगता हैं। यह पौधा काफी ज्यादा खतरनाक हैं। इसके सम्पर्क में आने से मनुष्य की स्किन पर खुजली, दाने और सूजन हो जाती हैं। अगर कोई व्यक्ति पोइजन ईवी का शिकार हो गया हैं तो उसे प्रभावित स्किन पर रबिंग अल्कोहल को लगाना चाहिए। इस उपाय को दिन में 2 से 3 बार अजमाना चाहिए। इससे खुजली और सूजन को दूर करने में मदद मिलती हैं।

■ तैराकी करने वालो के कानों की रक्षा करे

रबिंग अल्कोहल की कुछ बूंदे कान में डालने से कान के छेदों में स्विमिंग के दौरान पानी जाने का खतरा कम हो जाता हैं। लेकिन इसे वाइट विनेगर के साथ मिक्स करके ही कान में डालना चाहिए।

■ मच्छर के काटने के बाद

अगर मच्छर ने काट लिया और दाना निकल आया है। तो आप मच्छर के काटने वाली जगह पर हल्का सा रबिंग अल्कोहल छिड़क कर रगड़े। करीब दस मिनट के बाद इसे धो कर साफ करले। इससे मच्छर का ज़हर समाप्त हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली से बचने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ घाव लगने पर

अगर चोट लग गयी है या फिर हल्का घाव हो गया है तो कॉटन पर स्प्रिट को लगा कर घाव पर लगाये। शुरुवात में आपको हल्की सी जलन महसूस होगी, लेकिन इससे घाव के पकने का ख़तरा ख़त्म हो जाता हैं। साथ ही जख्म से खून निकलना भी बंद हो जाता हैं। यानी की कटने के बाद खून निकल रहा है तो आप उस पर रबिंग एल्कोहल लगा सकते हैं। इससे खून को बहने से रोकने में मदद मिलती हैं, साथ ही इन्फेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाता हैं।

■ सिर की जुए मारे

रबिंग अल्कोहल की मदद से आप सिर की जुए और लीखों को भी मार सकते हैं। सिर में जुएँ पड़ गयी है तो रबिंग अल्कोहल को बालों के स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाये। इसे बालों में लगभग 15 से 20 मिनट इसे लगाने के बाद बालों को धो कर साफ करले। इससे बालों में हुई जुएं मर जाती हैं।

जरूर पढ़े :- सिर की जुए मारने के उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय।

■ जूतों से आने वाली दुर्गन्ध दूर करे

अगर आपके जूते बदबू मारने लग गये हैं यानी शूज से ज्यादा दुर्गन्ध आने लगी हैं। तो इसके लिए आप स्प्रे बोतल में रबिंग अल्कोहल को भरकर जूतों पर छिड़काव करे। अपने जूतों को रात भर के लिए ऐसा ही छोड़ दे। सुबह उठकर आप अब शूज को पहन सकते हैं। इससे शूज से आने वाली गन्दी बदबू समाप्त हो जाती है।

■ नेल पोलिश रिमूवर का काम करे

अगर आप नेल पोलिश को उतारना चाहते हैं तो रबिंग अल्कोहल नेल पोलिश रिमूवर का भी काम कर सकता हैं। इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में रबिंग अल्कोहल को कॉटन बॉल पर लगा कर नाखूनों पर लगी नेल पोलिश पर रगड़े। इससे नेल पोलिश उतर जाती हैं।

■ मक्खियों को मारे

मक्खियाँ अगर आपको परेशान कर रही हैं तो रबिंग अल्कोहल उनका खात्मा कर सकता हैं। इसके लिए स्प्रिट को स्प्रे बोतल में भर कर रख ले। जब भी मक्खियाँ भिनभिनाने लगे तो आप स्प्रे बोतल से उनपर रबिंग एल्कोहल का छिड़काव कर दे। इससे मक्खियाँ मर जाती हैं।

जरूर पढ़े :- घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ खटमल से छुटकारा दिलाये

अगर बिस्तर में खटमल हो गये है तो यह खटमल से भी मुक्ति दिला सकता हैं। इसके लिए रबिंग अल्कोहल को बोतल में भर कर बेड और फर्निचर पर छिड़काव करे। फिर इसे सूखने दे, जब यह सूख जाये तो वैक्यूम की मदद से बेड को साफ करे। इससे खटमल का सफाया हो जाता हैं।

■ जूतों को चमकाने के लिए

आप चाहे तो रबिंग अल्कोहल की मदद से जूतों को चमका सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको शूज को रबिंग अल्कोहल से साफ करना पड़ेगा। फिर उसके बाद अपने जूते को शूज पोलिश लगा कर चमकाना होगा। ऐसा करने से जूतें में पहले के मुकाबले ज्यादा चमक आ जाती हैं।

■ जंग के निशान हटाए

रबिंग अल्कोहल को पानी के साथ मिला कर इस्तेमाल करने से जंग को हटाने में भी मदद मिलती हैं। यह इंक के निशान, कॉफ़ी से पड़े दाग-धब्बे को भी ख़त्म कर सकता हैं। इसके लिए आप पानी में रबिंग अल्कोहल को मिक्स करके जंग या दाग-धब्बे पड़ने वाली जगह पर छिड़के या फिर उस चीज़ को इसमें डुबो कर रखे। फिर निशान पड़ी चीजों को धो कर साफ करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...