राजमा खाने के फायदे.

राजमा खाने के फायदे. Benefits of Rajma (Kidney bean) in Hindi.

किड्नी बीन्स जिसे ज़्यादातर राजमा के नाम से जाना जाता हैं, अपने स्वाद के कारण लोगो को बहुत ही पसंद आता हैं. राजमा में पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इनके अलावा मौज़ूद तत्व बहुत सारी बीमारियो से लड़ने में सहायक होते हैं. एंटीऑक्सीडेंटकी मात्रा इम्यूनिटी सिस्टम को सही रखने का काम करती हैं.

आईये जानते हैं राजमा खाने के फायदे.

1. कैंसर से बचाता हैं :- राजमा में मौज़ूद मैंगनीज एंटीऑक्सीडेंट का काम करता हैं. यह फ्री रेडिकल्स को डैमेज होने से रोकता हैं. इसके साथ इसमे मौज़ूद विटामिन K की मात्रा सेल्स को बाहरी नुक़सानदायक चीज़ों से बचाती हैं, जो कैंसर का मुख्य कारण होते हैं.

2. दिमाग़ के लिए अच्छा :- विटामिन K की पर्याप्त मात्रा ब्रेन के साथ नर्वस सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होती हैं. राजमा में मौज़ूद थियामिन की मात्रा दिमाग़ की क्षमता को बढ़ाती हैं. इससे अल्जाइमर जैसे बीमारी दूर रहती हैं और याददाश्त भी तेज़ होता हैं.

3. ब्लड शुगर :- राजमा में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं. जो बॉडी के कारबोहाइड्रेट की मात्रा को कम करते हैं. राजमा प्रोटीन का भी एक बहुत अच्छा सोर्स हैं. यह दोनो मिलकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं.

4. शरीर की गंदगी को बाहर निकालना :- राजमा खाने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी बाहर निकलती हैं, क्योंकि इसमें Molybdenum पाया जाता हैं, जिसका काम बॉडी को डिटॉक्सिफाइ करना होता हैं. साथ ही यह कई प्रकार की एलर्जी को दूर करके सिरदर्द जैसी समस्या को भी दूर करता हैं.

5. पाचन सही रखता हैं :- राजमे में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर पाचन में मदद करता हैं. यह पेट में ऐसे बैक्टीरिया का निर्माण करता हैं, जो पाचन के लिए ज़रूरी होते हैं. इससे पेट के कैंसर , पेट दर्द, गैस आदि होने की संभावना को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता हैं .

6. एनर्जी देता हैं :- आयरन से भरपूर मात्रा लिए राजमा, बॉडी को एनर्जी देता हैं. इसके अलावा मैंगनीज की मौजूदगी मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करके एनर्जी बढ़ाने का काम करती हैं.

7. माइग्रेन की प्राब्लम को ख़त्म करता हैं :- इसमें मौजूद फोलेट की मात्रा दिमाग़ के काम करने की क्षमता को बढ़ाने के साथ उसे दुरुस्त भी करती हैं. मैग्नीशियम की मात्रा माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारी में राहत देती हैं. हफ्ते में 1 बार इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता हैं.

8. हड्डिया मजबूत करती हैं :– राजमा में मौज़ूद कैल्शियम और मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाती हैं. इसके साथ ही राजमा में फोलेट की मौजूदगी Homocysteine लेवल को कंट्रोल करती हैं, जो हड्डियो के टूटने की मुख्य वजह होती हैं.

9. पिंपल्स नही होते : – हेल्दी स्किन के लिए बॉडी में ज़िंक की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत ही ज़रूरी हैं. क्योंकि ज़िंक ज़्यादा पसीने की प्राब्लम को दूर करता हैं. पसीना कम आएगा, तो पिंपल्स, दाग-धब्बे, कील-मुहाँसे भी दूर होंगे. इसमे फॉलिक एसिड भी मौजूद होता हैं. जो नये सेल्स के बनाने में मदद करता हैं. नये सेल्स के बनने से चेहरे के पोर्स खुलते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं.

10. मोटापे से निजात :– राजमा में फाइबर और प्रोटीन का ख़ज़ाना होता हैं, जो कारबोहाइड्रेट के साथ साथ शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता हैं, यानी की मोटापा नही होने देता हैं.

11. खूबसूरत नाख़ून के लिए :- राजमा Biotin का सोर्स हैं, जो नाखूनो को टूटने से बचाता हैं, साथ ही उसमे होने वाले फंगल infection से भी यह बचाता हैं. इसकी कमी होने से नाखूनो के आस-पास की स्किन ड्राइ और काली होने लगती हैं. इसे राजमा के सेवन से कम किया जा सकता हैं.

12. बालो के लिए :- प्रोटीन, आयरन, बायोटिन की मात्रा सिर्फ़ नाखूनो के लिए नही बल्कि बालो के लिए भी बहुत ही ज़रूरी हैं. इसे खाने से बाल लंबे, घने और मजबूत बनते हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...