रात को सोने से पहले कौन सी चीज़े नहीं खानी चाहिए?

रात को सोने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए? रात में कौन सी चीज़े नहीं खानी चाहिए?

रात को सोने से पहले कौन सी चीज़े नहीं खानी चाहिए? कौन से फूड रात को सोने से पहले नहीं खाना पीना चाहिए? Worst Food for eating before Night Sleep in Hindi. Raat ko sone se pahle kaun se food nahi khane chahiye? चलिए इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने की कोशिश करते हैं।

कई बार हम रात को सोने से पहले कुछ ऐसी चीज़े और फूड खा लेते हैं, जिसकी वजह से हमारी नींद खराब हो जाती हैं या फिर इन चीजों को सोने से पहले खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक  होता हैं। आज के लेख में हम जानेंगे की खाने वाली ऐसी कौन सी चीज़े और आहार हैं जिन्हें सोने से ठीक पहले या कुछ समय पहले बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

आप सारा दिन काम करते हैं और आपको अपनी थकान मिटाने के लिए एक अच्छी नींद की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन कई बार आप सोने से पहले ऐसे फूड खा लेते हैं, जिससे आपकी नींद भाग जाती हैं और कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें पचने में ज्यादा समय लगता हैं और रात को सोने से पहले उन्हें खाने पर आपकी सेहत को नुकसान होता हैं।

रात को सोने से पहले इन चीजों को नहीं खाना चाहिए :-

सोडा

रात को सोडा के सेवन से पेट खराब हो सकता हैं। जिन लोगो को कब्ज़ या एसिडिटी की समस्या रहती हैं, उन्हें तो रात में सोडा बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए।

कॉफ़ी

कॉफ़ी को पीने से नींद दूर भाग जाती हैं। अगर आपको रात में कॉफ़ी या चाय पीने की आदत हैं तो इससे आपको नुकसान ही होता हैं। कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता हैं जो दिमाग पर सीधा असर डालता हैं और आपकी नींद गायब हो जाती हैं। इसलिए अगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो रात में कॉफ़ी या कैफीन वाली चीजों को बिलकुल भी खाना या पीना नहीं चाहिए।

शराब

कई लोग मानते हैं की शराब पीने से अच्छी नींद आती हैं, लेकिन यह गलत हैं। शराब पीने से नींद आने की नेचुरल प्रोसेस पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता हैं। रात को शराब पी कर सोने से सुबह आपको नयी ताजगी और उर्जा भी नहीं मिलती हैं। कई बार शराब पी कर लोगो को होश नहीं होता हैं, जिसे वे लोग अच्छी नींद समझ लेते हैं।

ज्यादा मसालेदार खाना

रात के समय ज्यादा मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। ज्यादा स्पाइसी फूड खाने से आपको गैस, जलन और एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं और आपको नींद भी खराब हो जाती हैं।

तरबूज

तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं, जिस कारण शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती हैं और रात को इसे खाने से आपको बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता हैं। इसलिए रात में तरबूज नहीं खाने चाहिए, वर्ना आपकी नींद ख़राब हो जाएगी।

बकरे का मीट

बकरे के मटन में शरीर की पोषक तत्वों को पूरा करने वाले गुण होते हैं। लेकिन यह प्रोटीन का सबसे बढ़िया सोर्स हैं, जिसे पचाने में शरीर को ज्यादा समय लगता हैं। और बकरे के मीट से मिलने वाली एनर्जी बॉडी को गर्म करने लगती हैं, ऐसे में नींद न आने की समस्या होना आम बात हैं। इसलिए रात को सोने से पहले मीट नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़े :- बकरे का मीट खाने के फायदे।

हैवी डिनर न करे

रात में आपको हमेशा आसानी से पचने वाला हल्का भोजन करना चाहिए। चाहे आप वेजीटेरियन खाना ही क्यों न खाए, लेकिन यह भोजन जल्दी से हजम होने वाला हो। जैसी की गेंहू की रोटियाँ, खिचड़ी आदि। भारी भोजन करने से आपको पेट से सम्बंधित प्रॉब्लम हो सकती हैं।

फल

फलों में नेचुरल शुगर होता हैं, इसलिए इन्हें पचाने में ज्यादा समय लगता हैं। इसलिए रात के समय फल नही खाने चाहिए।

टमाटर सॉस

टोमेटो सॉस को खाने से पेट में एसिड बनता हैं और यह पाचन क्रिया को धीमा कर देता हैं। इसलिए रात को कभी भी टोमेटो सॉस वाली चीज़े नहीं खानी चाहिए।

खीरा

खीरा को सलाद के रूप में ज्यादा खाया जाता हैं, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं। लेकिन इसे रात को खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसे रात को खाने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाएगी और आपके शरीर की कार्य क्षमता धीमी हो जाएगी। जिससे आपको पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े :- गर्मियों में खीरा खाने के फायदे। 

लहसुन

लहसुन की तासीर गर्म होती हैं, इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता हैं। लेकिन इसे तुरंत खा कर लेट जाने पर पेट में गैस्ट्रिक की समस्या हो जाती हैं। इसलिए इसे रात के खाने में न खाना ही अच्छा होगा।

मूंगफली

मूंगफली को स्वास्थ्य के बहुत ही अच्छा माना जाता हैं। लेकिन इसे रात को खाने से आपको हानि ही होती हैं। मूंगफली में फैट और अल्फा टोक्सिन पाया जाता हैं जिसे खाने से आपके शरीर में पित्त का स्त्राव बढ़ जाता हैं और आपको एसिडिटी और अपच की समस्याएं हो जाती हैं।

पास्ता

पास्ता एक फास्टफूड हैं जो मैदा से बना हुआ होता हैं। मैदा अनाज का वह रूप हैं जिसे पचने में ज्यादा समय लगता हैं और साथ ही पास्ता में सॉस और दूसरी सामग्रियां इस्तेमाल होती हैं जो बॉडी को रिलैक्स होने में दिक्कत पैदा करती हैं।

नूडल्स

नूडल्स में कार्ब्स और फैट ज्यादा पाए जाते हैं। यह पचने में भी आसान नहीं होता हैं, साथ ही यह बहुत ही मसालेदार भी होता हैं जो सीने में जलन और एसिडिटी की प्रॉब्लम को पैदा कर सकता हैं।

अजवाइन

अजवाइन और इससे बने हुए खाने को रात में कभी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि अजवाइन एक ऐसा गर्म मसाला हैं जो पेशाब ज्यादा लाने का काम करता हैं, इसकी तासीर भी गर्म होती हैं जिससे आपको बार-बार पानी पीना पड़ता हैं। यानि की अजवाइन वाली चीजों और भोजन को रात में खाने से आपको बार-बार पेशाब करने बाथरूम में जाना पड़ेगा और आपको प्यास भी ज्यादा लगेगी। इससे आपकी नींद भी ख़राब हो जाएगी और आप थकान के शिकार हो जायेंगे।

चिप्स

यह काफी हैवी होते हैं जिन्हें आसानी से पचाया नहीं जा सकता हैं, इसलिए रात को कभी भी चिप्स नहीं खाने चाहिए।

टॉफ़ी और कैंडी

कैंडी और टॉफ़ी में शुगर होती हैं जो आपको एनर्जी देती हैं। यह एनर्जी इतनी ज्यादा तो नहीं होती लेकिन आपकी नींद खराब करने के लिए काफी हैं।

ब्रेड

ब्रेड में कार्ब्स बहुत ज्यादा होता हैं जो आसानी से पच नहीं पाता हैं। कई लोगो को ब्रेड खा कर कब्ज़ की शिकायत होने लगती हैं।

यह भी पढ़े :- ब्रेड से सेहत को होने वाले नुकसान। 

पिज़्ज़ा

पिज़्ज़ा खाने के लिए आपका जी ललचा सकता हैं, लेकिन हैं तो यह एक फ़ास्ट फ़ूड ही न। पिज़्ज़ा को पचने के लिए ज्यादा समय लगता हैं। इसके अलावा इसमें टोमेटो सॉस भी डाला गया होता हैं जो पेट में एसिड बना कर गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम पैदा कर सकता हैं।

कॉर्नफ्लेक्स

कॉर्नफ्लेक्स में ज्यादा मात्रा में चीनी होती हैं। अगर आप रात को कॉर्नफ्लेक्स खाते हैं तो आपको नींद नहीं आएगी और आपको सिरदर्द समेत कई सारी प्रॉब्लम भी हो जाएँगी।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट में कैफीन ज्यादा में पाया जाता हैं जो शरीर को बूस्ट अप कर देता हैं। तो दूसरी ओर डार्क चोकोलेट में थिओब्रोमाईन भी पाया जाता हैं जो दिल को तेज़ी से धड़काने का काम करता हैं और बॉडी को एनर्जी देता हैं, ऐसी स्तिथि में सो पाना काफी चुनौती भरा काम हैं।

किसी भी तरह के बीन्स

कच्चे बीन्स या राजमा में पचने में ज्यादा समय लगाते हैं। इसलिए बीन्स या राजमा को रात में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा परेशानी होती हैं और आपको पेट से सम्बंधित समस्याएं हो जाती हैं।

आइसक्रीम

रात को सोने से पहले आइसक्रीम कभी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर और फैट ज्यादा मात्रा में होती हैं। जो शरीर में जाकर हीट पैदा करती हैं और एनर्जी देने लगती हैं जिससे नींद न लगने की समस्या पैदा हो जाती हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसमें पोटैशियम और सोडियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप नारियल पानी को दिन में पीते हैं तो दिन की भागदौड़ में यह आसानी से पच जाता हैं, लेकिन रात को पीने से यह जल्दी से हजम नहीं हो पाता हैं। सबसे नुकसानदेह तब साबित होगा जब आप इसे रात को खाली पेट पी लेते हैं, ऐसा करने से आपका पेट फूल सकता हैं।

जंक फ़ूड

जंक फ़ूड में सैचुरेटेड फैट ज्यादा पाए जाते हैं इसलिए इन्हें पचने में ज्यादा समय लगता हैं। इसलिए जंक फ़ूड खा कर अच्छी नींद आना कठिन कार्य हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *