रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय.

बेजान रूखे बालो को सुन्दर, चमकादार, सिल्की बनाने के टिप्स, तरीके और घरेलु नुस्खे और उपाय इन हिंदी.

क्या आप रूखे बालो से परेशान हैं? रूखे बालो को सिल्की बनाने की टिप्स या घरेलू नुस्खे के बारे में जानना चाहते हैं? क्या आप अपने घर या रसोई में पड़ी हुई ऐसी चीज़ो के बारे में जानना चाहते जो आपके बालो को सिल्की बना दे? इन्हे लगाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़े। इस लेख हम रूखे और ड्राई बालो को सिल्की और स्मूथ कैसे बनाया जाता हैं, उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Home remedies & Tips for Dry hair to make them Silky & Smooth in Hindi. Rukhe dry baalo ko smooth aur shiny aur silky banane ke tips aur upay.

बेजान और रूखे बाल किसी को भी अच्छे नही लगते हैं। सभी यही चाहते हैं की उनके बाल सिल्की और शाइनी हो। इसके लिए ज़्यादातर लोग कई तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे बाल लंबे समय तक हेल्दी और beautiful नही बने रह सकते हैं। बालो को सुंदर बनाने के लिए सही खानपान और घरेलू तरीके अधिक कारगर होते हैं। यदि आप भी रूखे और बेजान बालो की समस्या से परेशान हैं तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खे।

रूखे बालो को सिल्की बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. अंडे :- अंडे में प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जिससे बालो को पोषण मिलता हैं। सिर में एक अंडा फोड़ कर लगा ले और कुछ देर बाद सिर को हल्के गर्म पानी से धो ले। आप चाहे तो अंडे को अपने शैम्पू में भी डाल सकते हैं।

दो अंडो का योक (पीला भाग) लेकर अच्छे तरह से फेंट ले। इस मिक्स्चर में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल यानी की जैतून का तेल मिला ले। ब्रश की हेल्प से बालो में लगाए। 2 घंटे तक बालो में लगा रहने दे। बाद में शैम्पू लगा कर धो ले। इससे बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाएँगे।

2. एलोवेरा :- इसका रस बालो में लगाने से बाल मुलायम होंगे। इसे नहाने से पहले अपने बालो और जड़ो में लगा कर ठंडे पानी से सिर को धो ले। आप एलोवेरा के अर्क वाला शैम्पू भी लगा सकते हैं।

3. दही :– बालो में दही को 20 मिनट तक लगा रहने दे और फिर उसे शैम्पू से धो ले। पर अगर सर्दियों का मौसम हो तो, सिर में दही ना लगाए वरना आपको सिरदर्द और सर्दी हो सकती हैं।

4. दूध :- एक स्प्रे बोतल में पानी और दूध बराबर मात्रा में ले। इस मिक्स्चर को अपने बालो में स्प्रे कर ले। यह मिश्रण पूरे बालो में बराबर मात्रा में स्प्रे होना चाहिए। इसके बाद बड़े दांतो वाली कंघी से बालो को स्वार ले, ताकि हरेक बाल तक दूध और पानी का मिश्रण आसानी के साथ पहुच सके। इसे बालो में 1 घंटा तक लगा रहने दे और उसे बाद में अच्छी तरह से धो ले। शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करे। इससे बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाएँगे। बालो को कोई नुकसान भी नही पहुचेगा।

5. दूध और शहद :- दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला ले। इस मिश्रण को बाल धोने से 1 घंटा पहले अच्छी तरह लगाए। इससे रूखे और कर्ली बाल सही हो जाते हैं।

6. नारियल पानी :- नारियल पानी में थोड़ा नींबू का रस मिला ले। मिश्रण को 1 दिन के लिए फ्रीज़ में रख दे। क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे अपने सिर पर अच्छी तरह से लगाए और मसाज करे और बालो को भाप दे। भाप देने के लिए गुनगुने पानी में तौलिए को भिगो कर इसे सिर पर लपेट ले। एक घंटे बाद सिर को धो ले और हफ्ते में 3 बार यह नुस्ख़ा अपनाए। इससे बाल स्ट्रेट और शाइनी हो जाएँगे।

7. बियर :- बियर में अधिकतर मात्रा में यीस्ट पाया जाता हैं, जिससे बालो को मॉइस्चर मिलता हैं और वह मुलायम बन जाते हैं। सिर पर थोड़ी बियर गिराईए और 15 मिनट तक उससे सिर की मसाज कीजिए। फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। अच्छे नतीजों के लिए ऐसा 1 हफ्ते तक लगातार कीजिए।

8. मुलतानी मिट्टी :- एक कप मुलतानी मिट्टी ले। उसमे एक अंडा और 5 चम्मच चावल का आटा मिलाए। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट ले। बालो को अच्छी तरह से कंघी कर ले। फिर मिश्रण को बालो में लगाए। बालो को मिट्टी लगाने के बाद फोल्ड ना करे और सीधा रखे। बालो पर 40 मिनट तक लगा रहने दे और पूरी तरह से सूखने के बाद ही धोए। इस पेस्ट को महीने में 3 से 4 बार ज़रूर लगाए, इसके इस्तेमाल से बाल सिल्की, शाइनी और स्ट्रेट हो जाएँगे।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *