रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

रैशेज की समस्या आपको उस समय होती हैं जब आप टाइट कपड़े पहन कर चलते हैं या आपको बहुत ज्यादा पसीना आता हैं, जिसके कारण आपकी जांघो में रैशेज हो जाते हैं। रैशेज होने पर इनमे खुजली भी होने लगती हैं और अगर इन्हें नज़रंदाज़ कर दिया जाये तो आपको इन्फेक्शन भी हो सकता हैं। रैशेज की समस्या महिलाओं से लेकर पुरुषो सभी को होती हैं और तो और छोटे बच्चों को भी यह समस्या हो सकती हैं।

आइये जानते हैं रैशेज को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में। रैशेस दूर करने टिप्स और तरीके एवं घरेलु उपचार। Home remedies for rashes in Hindi.

रैशेज दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ एलोवेरा जैल

एलो वेरा जैल रैशेज की समस्या को ख़त्म करने में कारगर होता हैं। रैशेज होने पर एलो वेरा की ताज़ी पत्तियों से निकाला हुआ जैल लगाये और इसे सूखने दे। अगर आप जल्दी से राहत पाना चाहते हैं तो इस उपाय को दिन में 2 से 3 बार उपयोग करे।

■ बर्फ

बर्फ का कुलिंग इफ़ेक्ट rashes को कम करने में मददगार होता हैं। हर 2 घंटे के भीतर अंदरूनी रैशेज वाली जगह पर बर्फ के टुकड़े से सिकाई करे। इससे आपको रैशेज से बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जाता हैं।

■ आरामदायक अंडरवियर पहनना चाहिए

रैशेज की समस्या टाइट और असुविधाजनक अंगवस्त्र आदि पहनने से होती हैं। रैशेज होने पर आपको ढीले और आरामदायक कपड़े एवं अंडरवियर पहनना चाहिए।

■ विनेगर

अगर रैशेज वाली जगह पर इन्फेक्शन हो गया हैं तो तुरंत उस जगह पर विनेगर (सिरका) लगाना चाहिए। शीघ्र लाभ पाने के लिए आप सिरके में मधु भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण दिन में 3 से 4 बार इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाये।

■ कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी के प्रयोग से भी रैशेस को दूर किया जा सकता हैं। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले हर्ब हर प्रकार के स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में सहायक होते हैं। अंदरूनी रैशेज होने पर उसे कैमोमाइल टी से साफ़ करे।

■ विटामिन ई

विटामिन ई की मदद से किसी भी तरह के रैशेज को दूर किया जा सकता हैं। इसलिए विटामिन ई से भरपूर वाली चीजों को रैशेज वाली जगह पर लगाये। एक हफ्ते तक रोजाना दिन में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करके देखे।

■ पाउडर

रैशेज होने पर किसी अच्छे एंटीबैक्टीरियल पाउडर को लगाये। टेलकम पाउडर आसानी से अंदरूनी पसीने को सोख लेता हैं। रैशेज होने पर पाउडर लगाने से रैशेज बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं। अमूमन ज्यादातर लोग रैशेज को दूर करने के लिए पाउडर का ही ज्यादा इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। क्योंकि इसका उपयोग करना बहुत ज्यादा आसान हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *