लंच में इन चीजों को खाने से पेट में बनती हैं गैस।

लंच में क्या खाने से गैस बनता हैं?

भोजन करने के लिए लंच का समय बहुत ही जरूरी होता हैं। शरीर को एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए दोपहर का भोजन करना जरूरी हैं। अगर आप दोपहर के समय हेल्दी लंच करते हैं तो आपके शरीर में दुबारा से एनर्जी आ जाती हैं, जिससे आप शाम तक अपना काम आसानी के साथ कर पाते हैं। लेकिन कुछ खाने वाली चीज़ें ऐसी भी जिन्हें लंच में खाने से पेट में गैस बनने लगती हैं। यह खाने वाली चीज़े पेट में गैस बनाने का काम करते हैं.

अकसर कई लोगो को लंच करने के बाद पेट में गैस बनने की समस्या होती हैं। जिससे उन्हें काम करने के दौरान काफी ज्यादा परेशानी होती हैं। जब पेट में गैस बन जाता हैं तो व्यक्ति को डकारे और पाद आने लगते है, जिससे उसे अपने सहकर्मियों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती हैं। आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पेट में गैस बनाने वाले होते हैं। इन चीज़ों को लंच में खाने से बचना चाहिए, वरना इससे पेट में गैस बनना स्वभाविक हैं।

लंच के दौरान इन चीज़ों को खाने से पेट में बनती हैं गैस :-

गेंहू

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन गेंहू में ग्लूटेन नाम का प्रोटीन पाया जाता हैं। जो पेट में गैस बनाने का काम करता हैं। अगर लंच में आप सादा भोजन करते हैं और फिर भी आपके पेट में गैस बनने की समस्या हो, तो ऐसा गेंहूँ के आटे से बनी रोटी खाने से होता हैं।

बीन्स

बीन्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। परन्तु इसमें Oligosaccharide पाए जाते हैं जो एक तरह के शुगर मॉलिक्यूोल हैं, जिन्हें हजम करना आसान नहीं हैं। अगर आप सारी रात बीन्स को पानी में भिगो कर इसे पकाते हैं तो यह आसानी के साथ हजम हो सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बीन्स पेट में गैस की प्रॉब्लम को पैदा करते हैं। इसलिए लंच में बीन्स खाने से बचे।

आलू

आलू के बिना भारतीय पकवान अधूरे हैं। लेकिन आलू पेट में गैस बनने की वजह बनते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि आलू में स्टार्च होता हैं, जो पेट में गैस बनाता हैं। वैसे तो लंच में आलू का सेवन करने से बचने में परेशानी हो सकती हैं, क्योंकि ज्यादातर सब्जियां आलू के मिश्रण से ही बनती हैं। ऐसे में अगर आपके पेट में ज्यादा गैस बनती हो तो लंच में आलू के सेवन से परहेज़ करने में ही भलाई हैं।

मटर

बीन्स की भाँती ही मटर में आसानी से न पचने वाले Oligosaccharide होते हैं, जो पेट में गैस बना सकते हैं। लेकिन उबले हुए मटर खाने से थोड़ी आसानी हो जाती हैं। परन्तु अगर किसी के पेट में हमेशा गैस बनने की समस्या हो तो उसे दोपहर के समय मटर खाने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए।

पत्तागोभी

पत्तागोभी भी पेट में गैस बनाने वाला आहार हैं। इसलिए लंच के समय बंदगोभी खाने से पेट में गैस बनने लगती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पार्सले के 11 फायदे जानिए।
...तो दुनिया अधिक सुंदर होगी
एक ही सिम में चल सकते हैं 4 व्हाट्सएप अकाउंट, जानिए कैसे
अरबी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
पीरियड के दौरान क्या खाए और क्या नहीं खाए?
गुड़हल के फूल के फायदे.
लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.
नेचुरल कफ सिरप बना कर पीजिये और खांसी से राहत पाए।
गर्भावस्था के दिनों में गर्भवती महीला को केसर का सेवन करने के फायदे।
जानिए अंगो के फड़कने का क्या मतलब होता हैं?
इन 13 सुपर फूड को खाने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।
हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
नारियल के दूध के फायदे जानिए।
बच्चेदानी (गर्भाशय) की कमजोरी से निजात दिलाने वाले बेहतरीन खाद्य पदार्थ।
खुशबूदार तेल और उनके फायदे जानिए।
सावधान अगर अचानक से कम हो रहा हैं वजन तो इन बीमारियाँ का होता हैं संकेत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *