लकवे के उपचार में मददगार हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

लकवा दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके

लकवा एक ऐसा रोग हैं, जिसमे मरीज़ के एक हिस्से के सभी अंग काम करना बंद कर देते हैं। जैसे की एक तरफ के हाथ पैर हिलना डुलना भी बंद कर देते हैं। लकवे को इंग्लिश में Paralysis और आयुर्वेद में पक्षाघात रोग कहा जाता हैं। लकवा होने पर इससे पीड़ित अंग दिमाग को चेतना तक भी नहीं पहुचा पाते हैं। इस बीमारी में अंगों में टेढ़ापन आ जाता है, शरीर में गर्मी की कमी हो जाती हैं और याद करने में दिक्कत आने लगती हैं।

आज के लेख में हम लकवे के इलाज के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं। जिसके इस्तेमाल से लकवे की बीमारी को दूर करने में आसानी होती हैं। क्योंकि लकवा एक ऐसी बीमारी हैं जो व्यक्ति को असहाय बना देता है। जिससे रोगी हर काम को करने के लिए दुसरो पर निर्भर रहने लगता हैं। यह काफी खतरनाक बीमारी हैं, इस बीमारी के चलते मरीज़ के कुछ अंग या फिर पुरे का पूरा शरीर ही काम करना छोड़ देते हैं।

लकवे की बीमारी से छुटकारा पाने के उपाय :-

1) प्याज का सेवन करे

लकवे की बीमारी को ठीक करने में प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। लकवे के मरीज़ को प्याज जरूर खिलाये या फिर उसे प्याज का रस पिलाये। इससे लकवे की बीमारी को दूर करने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- प्याज खाने के 10 अनमोल फायदे।

2) तुलसी और गर्म पानी का भाप

गर्म पानी में तुलसी की पत्तियों को उबाल कर इसका भाप लकवे से पीड़ित मरीज़ के अंगो को देते रहे। इससे लकवा रोग काफी जल्दी ठीक होने लगता हैं।

3) इन जूस को जरूर पीजिये

अगर लकवे से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ फलों के जूस को जरूर पिए। इसके लिए एप्पल, नाशपाती और अंगूर का जूस बराबर मात्रा में मिला कर एक गिलास की मात्रा में मरीज़ को पिलाए। कुछ दिनों तक इस उपाय को रोजान अजमाने से लकवे के पेशेंट को काफी ज्यादा आराम महसूस होगा। इस स्पेशल मिक्स जूस को रोगी को रोजाना पिलाने से उसे काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

4) तेल से मालिश करे

इसके लिए आपको विशेष तेल बनाने की जरूरत हैं। सबसे पहले आधा लीटर सरसों के तेल में 50 ग्राम लहसुन मिलाये और इसे लोहे की कड़ाही में डालकर पकाए। जब पानी जल जाये तो तेल को ठंडा होने के बाद छानकर किसी जार में रख ले। इस तेल को लकवाग्रस्त अंग पर लगाना चाहिए। इस तेल को रोजाना उसी अंग पर मलते रहे, जो लकवा से पीड़ित हो। इससे मरीज़ को काफी ज्यादा लाभ होता हैं।

5) घी और काली मिर्च का पेस्ट

इसके लिए एक चम्मच काली मिर्च को पीस कर इसमें 3 चम्मच देसी घी मिलाये। फिर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करले। इस लेप से लकवाग्रस्त अंगो की मालिश करे। प्रतिदिन ऐसा करने से लकवे की बीमारी से निजात मिलती हैं। यह लकवे को ठीक करने का आयुर्वेदिक नुस्खा हैं।

6) छुहारा और दूध

कुछ दिनों तक लगातार छुहारो को दूध में भिगो कर मरीज़ को खिलाते रहे। इससे लकवे की बीमारी में ज़बरदस्त फायदा होता हैं। लगातार 6 दिनों तक इसका सेवन रोगी को करना चाहिए। दूध और छुहारा लकवे के मरीज़ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद आहार हैं।

7) दही और तुलसी का मिश्रण

तुलसी के प्रयोग से कई प्रकार के रोगों का उपचार किया जा सकता हैं। अगर लकवे की बीमारी से पीड़ित हैं तो तुलसी की पत्तियों में दही और सेंधा नमक मिला कर लेप तैयार करे। इस लेप को लकवाग्रस्त अंग पर लगाये। कुछ दिनों तक इस उपाय को अजमाने से लकवे की बीमारी से छुटकारा मिल जाता हैं।

8) उड़द की दाल और सौंठ का पानी

अगर लकवे की बीमारी हो गयी हैं तो इसके निदान हेतु आपको दवाइयों तो खानी ही हैं, साथ में आप उड़द की दाल और सौंठ को पानी में मिला कर हल्की आंच पर गर्म करके रोगी को पिलाये। इससे लकवे की बीमारी के इलाज में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- उड़द की दाल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।

9) मक्खन और लहसुन का सेवन करे

लकवे के रोगी को 6 लहसुन की कलियों को पीस कर एक चम्मच मक्खन के साथ मिला कर खिलाना चाहिए। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में लकवे की बीमारी से निजात मिल जाती हैं।

10) करेला करे कमाल

लकवे के मरीज़ को करेले की सब्जी या करेले का जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे लकवे से प्रभावित अंगो में सुधार आने लगता हैं। लेकिन करेले का सेवन रोजाना करने की सलाह दी जाती हैं। इससे लकवा रोग बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *