किन बिमारियों में लहसुन नहीं खाना चाहिए?

लहसुन कब नहीं खाना चाहिए?

लहसुन औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। जो की बॉडी के लिए किसी दवा की भाँती काम करता हैं। प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक कच्ची लहसुन की कलि को खाने से आप कई सारी बिमारियों के खतरे से बचे रहते है। परन्तु क्या आप जानते है की कई लोगो के लिए लहसुन खाना खतरनाक होता हैं। जिन हाँ कुछ विशेष परस्तिथियों में लहसुन खाने से नुकसान होता हैं।

कई मर्तबा कच्चा लहसुन का सेवन करने से छाती में जलन, मूंह से दुर्गन्ध और बॉडी से स्मेल आने लगती हैं। कच्चे लहसुन के अलावा भोजन में पकाई गयी लहसुन भी बार सेहत के लिए नुकसानदायक बन जाता हैं। आइये जानते है कौन से समय में लहसुन नहीं खाना चाहिए, जिससे शरीर को नुकसान न हो पाए। मतलब की किन लोगो को लहसुन खाने से परहेज़ करना चाहिए।

इन समस्याओं में लहसुन का सेवन न करे :-

■ लीवर प्रॉब्लम होने पर

लहसुन का सेवन अगर कुछ दवाइयों के साथ किया जाये तो इससे दवाईयों का असर कम होने लगता हैं। इसके अलावा लीवर दवाइयों को ब्रेकडाउन नहीं कर पाता हैं। अगर आप गर्भ निरोधक गोलियों के सेवन साथ लहसुन का सेवन करती हैं तो इससे आपके शरीर पर विपरीत असर पड़ता हैं।

■ प्रेगनेंसी पीरियड में

अगर आप गर्भवती हैं तो थोड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन करना उचित हैं। लेकिन इसे घरेलु नुस्खे की तरह ज्यादा मात्रा में लेने से बचना चाहिए।

■ एंटीकॉगुलेंट मेडिसिन के साथ

लहसुन ब्लड को पतला बनाता हैं। ऐसे में अगर आप पहले से एंटीकॉगुलेंट दवाएं ले रहे हैं तो आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको काफी ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या हो सकती हैं।

■ लो ब्लड प्रेशर की समस्या में

अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता हैं तो आपको लहसुन का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर और भी ज्यादा कम होने लगता हैं। जिससे आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

जरूर पढ़े :- लो ब्लड प्रेशर को दूर करने वाले 13 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।

■ डॉक्टर द्वारा बताई गयी दवाई के समय

अगर आपकी किसी बीमारी की दवा चल रही हैं तो लहसुन के सेवन के बारे डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

■ पेट सेंसटिव होने पर

लहसुन को पचाना थोड़ा कठिन होता हैं। ऐसे में पेट में परेशानी चल रही हैं तो लहसुन का सेवन न ही करे तो अच्छा हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...